Padma Awards 2022 List: जनरल बिपिन रावत-कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

Padma Awards 2022 List: दोस्तों हमारे देश में कई लोगों को उनकी म्हणता और उनके दवरा किये गए महान कार्यों के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। ऐसे ही भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पहली शाम को ही पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाले लोगों की सूची जारी की है। जिनमे से कुछ लोगों को मरने के बाद भी पद्म विभूषण से नवाजा जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें कई महान लोगों को उनके द्वारा किये गए महान कार्यों के लिए पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया जायेगा। आज हम आपको इसके विषय में जानकारी देंगे। यदि आप इसके विषय में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मरणोपरांत मिलेगा पद्म विभूषण

केंद्र सरकार के द्वारा जारी हुई सूची में कुछ लोगों को मरने के बाद भी पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस लिस्ट के अनुसार देश के पहले CDS रहे बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ साथ भाजपा के दिवंगत नेता कल्याण सिंह और राधेश्याम खेमका को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

128 लोगों को किया जायेगा सम्मानित

केंद्र सरकार ने बीते मंगलवार को अर्थात 25 जनवरी 2022 को पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित किये जाने वाले लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने 128 लोगों को पद्म विभूषण और पद्म भूषण, पद्म श्री पुरस्कारों से सम्मानित करने का एलान किया है। जिसमे से 4 लोगों को पद्म विभूषण से नवाजा जायेगा। और 17 लोगों को पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा। जबकि 107 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा जायेगा।

पद्म विभूषण-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और CDS विपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ साथ सुश्री प्रभा अत्रे और दिवंगत नेता कल्याण सिंह पद्म विभूषण से नवाजा जायेगा।

पद्म भूषण –

श्री गुलाम नबी आजाद, श्री विक्टर बनर्जी, सुश्री गुरमीत बावा (मरणोपरांत), श्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, श्री नटराजन चंद्रशेखरन, श्री कृष्ण एला और श्रीमती सुचित्रा एला (दोनों को), सुश्री मधुर जाफरी, श्री देवेंद्र झाझरिया, श्री राशिद खान, श्री राजीव महर्षि, श्री सत्य नारायण नडेला, श्री सुंदरराजन पिचाई, श्री साइरस पूनावाला, श्री संजय राजाराम (मरणोपरांत), स्वामी सच्चिदानंद, श्री वशिष्ठ त्रिपाठी और सुश्री प्रतिभा राय को पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा।

पद्म श्री-

ओलंपियन नीरज चोपड़ा, प्रमोद भगत और वंदना कटारिया और गायक सोनू निगम के साथ साथ कई लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया जायेगा।

Leave a Comment