PF Update: PF खाता धारकों के लिए बड़ी खबर! अब सभी की मिलेगा 50,000 रुपए एडिशनल बोनस

अगर आप भी पीएफ खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए ही है। ईपीएफओ द्वारा सभी पीएफ अकाउंट धारको को बीमा और पेंशन सहित विभिन प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है साथ ही रिटायरमेंट के बाद एडिशनल बोनस भी प्रदान किया जाता है। हालांकि कई बार खाताधारकों को इसकी जानकारी ना होने के कारण वे इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते। आपको बता दे की ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद एडिशनल बोनस का लाभ प्रदान किया जाता है जो की 50,000 रुपए तक हो सकता है हालांकि इसके लिए कर्मचारी को कुछ जरुरी शर्तो को पूरा करना पड़ता है। साथ ही इसके लिए कर्मचारी को न्यूनतम बेसिक सैलरी मानकों और डिपाजिट अवधि को पूरा करना पड़ता है। चलिए जानते है।

ये है जरूरी शर्ते

आपको बता दे की ईपीएफओ द्वारा कर्मियों को एडिशनल बोनस का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ शर्ते तय की गयी है। इसके लिए कर्मचारियों के बेसिक सैलरी को आधार मानकर बोनस का लाभ प्रदान किया जाता है। एडिशनल बोनस की धनराशि लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के तहत प्रदान की जाती है जिसके लिए सिर्फ पिछले 20 वर्षो से अपने पीएफ अकाउंट में पैसे जमा करने वाले कर्मचारी ही पात्र है। बोनस की राशि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को मानक मानकर तय की जाती है जिसके लिए कर्मचारियों को न्यूनतम 20 वर्ष तक पीएफ अकाउंट में डिपाजिट करना जरुरी है। जिन भी कर्मियों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपए तक होती है उन्हें रिटायरमेंट पर 30,000 रुपए का एडिशनल बोनस प्रदान किया जाता है। वही 5 हजार से 10 हजार तक की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 40,000 रुपए तक का एडिशनल बोनस मिलता है। 10,000 रुपए से अधिक बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 50,000 रुपए का एडिशनल बोनस दिया जाता है।

इन कर्मचारियों को मिलेगी छूट

एडिशनल बोनस का लाभ प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ द्वारा कुछ विशेष श्रेणी के कर्मियों को छूट प्रदान की गयी है। जो भी कर्मचारी 20 वर्ष से पूर्व ही दिव्यांग हो जाते है उन्हें योजना के तहत बोनस का लाभ प्रदान किया जाता है। हालांकि इसके लिए उन्हें अन्य शर्तो को पूरा करना होगा जिसमे की बेसिक सैलरी की शर्ते शामिल है। जो भी कर्मी एडिशनल बोनस पाने के लिए पात्र है उन्हें जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए।

Leave a Comment