PM Kisan eKYC: किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने ई-केवाईसी पूरी करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम-किसान ई-केवाईसी के लिए अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है ऐसे में देश के करोड़ो किसानो को लाभ होगा। पहले सरकार द्वारा ई-केवाईसी (PM Kisan eKYC) पूरा करने के लिए 31 मार्च 2022 तक की डेट जारी की गयी थी परन्तु अब सरकार द्वारा किसानो को राहत देते हुए 22 मई 2022 तक इस प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिये गये है। प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड किसान अब मई माह तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है। वर्तमान में पूरे देश में योजना के 12 करोड़ से भी अधिक लाभार्थी है।

ई-केवाईसी होगा अनिवार्य

केंद्र द्वारा पात्र किसानो की पहचान के लिए अब PM Kisan eKYC को अनिवार्य कर दिया गया है। बीच में सरकार द्वारा इसे कुछ समय के लिए होल्ड किया गया था परन्तु अब सरकार द्वारा सभी किसानो को मई माह तक अपने पीएम किसान अकाउंट की ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिये गये है। जो भी किसान निर्धारित समय तक ये काम पूरा नहीं करेंगे उन्हें सरकार द्वारा योजना के तहत मिलने वाली 11वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए किसानो को जल्द से जल्द ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

ऐसे पूरा करे ई-केवाईसी प्रक्रिया

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जायें।
  • होमपेज पर दायीं साइड में आपको फार्मर कार्नर में ई-केवाईसी (eKYC) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको सभी मांगी गयी जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • इसके बाद अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इसे सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आप ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।

जल्द जारी की जाएगी 11वीं क़िस्त

केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त जारी की जाएगी। नववर्ष के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा योजना की 10वीं क़िस्त किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गयी थी ऐसे में अप्रैल माह में पहले हफ्ते में केंद्र द्वारा किसानो के अकाउंट में 11वीं क़िस्त के पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है। गौरतलब है की पीएम किसान निधि के तहत केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसानो के बैंक अकाउंट में हर वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता भेजी जाती है जो की 3 समान किस्तों में भेजी जाती है। केंद्र द्वारा योजना की 11वीं क़िस्त को ट्रांसफर करने के लिए सभी तैयारियाँ पूरी की जा चुकी है ऐसे में जल्द ही किसानो को खुशखबरी मिल सकती है।

Leave a Comment