Police Full Form In Hindi & English – पुलिस का पूरा नाम क्या है और फुल फॉर्म क्या है ?

हम सभी जानते हैं की देश में किसी भी क्षेत्र में हो रहे अपराधों से निपटने के लिए पुलिस का कितना अहम रोल होता है किसी भी प्रकार के अपराधों से निपटारे के लिए सबसे पहले यदि कोई है तो वह पुलिस ही है जो जनता की हिफाजत करती है। पुलिस नागरिकों को अपराधियों से हर प्रकार की सुरक्षा प्रदान करती है। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की पुलिस किसे कहा जाता है, पुलिस का हिंदी में क्या अर्थ होता है और पुलिस की फुल फॉर्म (Police Full Form) क्या होती हैं

हम में से शायद ही कई ऐसे लोग होंगे जिन्हे POLICE शब्द का पूरा मतलब नहीं पता होगा तो आईये आज के इस लेख से हम आपको पुलिस की फुल फॉर्म के बारे में बताने जा रहे हैं।

Police Full Form In Hindi & English - पुलिस का पूरा नाम क्या है और फुल फॉर्म क्या है ?
Police Full Form In Hindi & English – पुलिस का पूरा नाम क्या है और फुल फॉर्म क्या है ?

POLICE क्या होता है ?

पुलिस को हिंदी में आरक्षी, आरक्षक कहा जाता है। पुलिस विभाग में कौन व्यक्ति किस पद पर है इसका पता पुलिस अधिकारियों के ड्रेस में लगे स्टार से आसानी से लगाया जा सकता है। पुलिस अधिकरियों द्वारा देश में शांति व्यवस्था तथा कानून को सुचारु रूप से लागु किया जाता है पुलिस एक ऐसा सुरक्षा बल है जो अपने देश के नागरिक की सुरक्षा के लिये हर पल तैयार रहता है जैसे की हमारे बाहरी दुश्मनों से रक्षा के लिए आर्मी (सेना) होती है। उसी प्रकार से आंतरिक अनैतिक गतिविधियों से आम जनता की सुरक्षा करना तथा देश हित में हर आपराधिक मामलों के खिलाफ एक्शन लेना पुलिस का काम होता है।

Police Full Form In Hindi & English

Police जो की कुल 6 अक्षरों (अल्फाबेट) से मिलकर बना है जिसमे से P अक्षर का मतलब होता है Protection (प्रोटेक्शन) जिसे हिंदी में सुरक्षा भी कहा जाता है, इसके बाद आता है O शब्द का मतलब होता है Of (का ,की) और L का मतलब होता है Life (जीवन) से तथा का मतलब होता हैं In, और C से होता है Civil तथा E का मतलबा होता है established इस प्रकार से पुलिस का पूरा नाम Protection of life in civil establishment हुआ इसके अलावा पुलिस की और भी कई फुल फॉर्म होती है।

Police Full FormPublic Officer for legal investigations and criminal emergencies (पब्लिक ऑफिसर फॉर लीगल इंवेस्टीगेशंस एंड क्रिमिनल एमर्जेन्सीज़) होता है।

full form of police

ऐसा व्यक्ति जो सभ्य ,और पढ़ा-लिखा व्यक्ति होता है साथ ही बुद्धिमान होता है जैसा की POLICE के नाम से ही ज्ञांत हो जाता है जिसमे POLICE के इन 6 अक्षरों का मतलब कुछ इस प्रकार से होता है-

POLICE में P का अर्थ है Polite जिसे हिंदी में सभ्य कहा जाता है और इसके बाद आता है O अक्षर जिसका अर्थ होता है Obedient जिसे हिंदी में आज्ञाकारी कहा जाता है इसके बाद आता है L जिसका अर्थ होता है Literate जिसे हिंदी में साक्षर कहा जाता है इसके बाद आता है i (आई) जिसका अर्थ होता है Intelligence जिसे हिंदी में बुद्धिमान कहा जाता है और C का मतलब होता है Clever जिसे हिंदी में चतुर या चालाक भी कहा जाता है। अंत में आता है E जिसे Elite कहा जाता है जिसका मतलब हिंदी में श्रेष्ठ होता है।

पुलिस का पूरा नाम POLICE FULL FORM क्या है ?
  • P – Polite (सभ्य)
  • O – Obedient (आज्ञाकारी)
  • L – Literate (साक्षर,पढ़ा लिखा )
  • I – Intelligence (बुद्धिमान)
  • C – Clever (चतुर ,चालक)
  • E – Elite (श्रेष्ठ)

Leave a Comment