Google 75000 रुपये स्कालरशिप: क्या है योग्यता गूगल स्कालरशिप के लिए, यहाँ देखें

Google Scholarship For 75000 रुपये: गूगल द्वारा देश की महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अवसर प्रदान कर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देने के लिए 75000 रूपये स्कालरशिप का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस स्कालरशिप के माध्यम से महिलाएँ अपने करियर में आगे बढ़ सकेंगी, जिसके लाभ Google द्वारा कंप्यूटर साइंस में डिग्री प्राप्त सभी महिलाओं को प्रदान करवा रहा है, यह स्कालरशिप स्कीम गूगल द्वारा महिलाओ को तकनीकी विज्ञान के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक बेहद ही लाभकारी स्कीम है। यदि आप भी गूगल 75000 रूपये स्कालरशिप स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं, तो आवेदन के लिए इसकी योग्यता की जानकारी यहाँ लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

जाने क्या है गूगल 75000 स्कालरशिप (Google Scholarship Scheme)

देश में कंप्यूटर साइंस की डिग्री प्राप्त महिलाओं को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनके भविष्य हेतु करियर को बेहतर बनाने में सहयोग देने के लिए स्कालरशिप प्रदान की जा रही है, इस स्कीम का लाभ महिलाओं को मिल सकेगा जो अपनी पढाई कंप्यूटर विज्ञान या तक्नीकी पाठ्यक्रम से स्नातक की शिक्षा पूरी कर रही हैं ऐसी सभी महिलाओं को गूगल द्वारा स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ प्राप्त हो सकेगा जिसमे उन्हें 2022-2023 में स्कालरशिप के रूप में 1000$ यानी भारतीय रुपयों के अनुसार 75,000 रूपये की स्कालरशिप राशि प्रदान की जाएगी। इस स्कीम के अंतर्गत जिन भी आवेदक महिलाओं द्वारा वर्ष 2021-2022 के तहत स्नातक डिग्री के लिए कॉलेज या संस्था से नियमित छात्र के रूप में अपना नाम दर्ज करवाया गया है वह इस योजना में स्कालरशिप का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए जो भी पात्र महिलाएँ आवेदन करना चाहती हैं, वह योजना में आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगी, इसके लिए स्कालरशिप योजना में आवेदन की अंतिम 10 दिसंबर, 2021 निर्धारित की गई है, जिसमे आवेदक ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट buildyourfuture.withgoogle.com पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगी।

Google 75000 रुपये स्कालरशिप की योग्यता

गूगल स्कालरशिप स्कीम में आवेदन के लिए आवेदक महिला को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाली महिलाएँ ही योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी। योजना में स्कालरशिप स्कीम की योग्यता महिलाएँ यहाँ बताई गई जानकारी को पढ़कर जान सकेंगी।

  • स्कालरशिप स्कीम के अंतर्गत कंप्यूटर विज्ञान या तकनिकी कोर्स से स्नातक की शिक्षा पूरी कर रही महिलाएँ आवेदन कर सकेंगी।
  • योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना में आवेदक महिला किसी भी एशिया पैसिफिक कंट्री से 2021-2022 सत्र में मान्यता प्राप्त युनिवेर्सिटी से 2nd ईयर की छात्र होनी चाहिए।
  • आवेदक का अकादमिक रिकॉर्ड होना आवश्यक है।
  • स्कालरशिप योजना में आवेदक महिला को 75,000 रूपये की स्कालरशिप राशि उनके बैंक खतों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • महिलाओं का चयन उनके शैक्षणिक प्रदर्शन, विविधता, समानता, समावेश और नवाचार के आधार पर शैक्षणिक प्रदर्शन के अनुसार किया जाएगा।
  • स्कालरशिप स्कीम में आवेदन के लिए उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र के साथ-साथ अपना CV भी जमा करना आवश्यक है।
  • आवेदकों को कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र में क्या सुधार होना चाहिए इसके लिए 400 शब्दों का लेख लिखना भी आना चाहिए।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment