LPG Cylinder: सिर्फ 638 रुपए में घर लायें LPG सिलेंडर, जानें क्या करना होगा

LPG Cylinder Update : देश में कुछ समय से महँगाई छू रहे एलपीजी सिलेंडर के दामों का आम इंसान के जेब पर भारी असर पड़ रहा है, जिससे घरेलू एलपीजी सिलेंडर की खरीद करना और भी मुश्किल गया है, ऐसे में एलपीजी उपभोक्ताओं को कम कीमत पर सिलेंडर की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा आम सिलेंडर के मुकाबले हलके व कम कीमत पर मिलने वाले कम्पोजिट सिलेंडर को लॉंच किया है, यह कम्पोजिट सिलेंडर का वजन 14 किलो वाले आम सिलेंडर से 7 किलोग्राम कम है, जिसके चलते इसकी कीमत भी घरेलू सिलेंडर से कम रखी गई है।

यह भी देखें :- LPG Subsidy: नहीं मिली एलपीजी पर सब्सिडी? आज ही करें ये काम, तुरंत आएगा खाते में पैसा

सिर्फ 638 रुपए में घर लायें LPG सिलेंडर

आयल कंपनी की और से आम लोगों को उनके बजट अनुसार कम कीमत पर सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए यह कम्पोजिट सिलेंडर जारी किए गए हैं, घरेलू लोहे के एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले कम्पोजिट सिलेंडर भले ही हल्का जरूर है, लेकिन इसमें मौजूद थ्री लेयर्स लते यह सिलेंडर काफी मजबूत होता है, जिसमे कुल 10 किलोग्राम गैस भरी होती है और इसके अपने वजन से इसका कुल भार 20 किलो हो जाता है, इसकी इसी खासियत से कम्पोजिट सिलेंडर ग्राहकों को केवक 638 रूपये में उपलब्ध हो सकेगा। जबकि लोहे के सिलेंडर में 17 किलो एलपीजी गैस और उसके वजन से कुल भार 30 किलो या इससे अधिक होता है, जिसके कारण इसकी कीमत राज्य अनुसार 900 रूपये से लेकर 1000 रूपये के पार हो चुकी है।

राज्यवार कम्पोजिट गैस सिलेंडर की तय कीमते

कम्पोजिट गैस सिलेंडर मार्किट में आने के बाद से इसकी काफी माँग हो रही है, गैस सिलेंडर में गैस की कटौती से इसकी कीमतों में भी कटौती से लोगों के लिए कम्पोजिट गैस सिलेंडर की खरीद करना आसान हो गया है। जिस पर मिली जानकारी में यह बताया गया है की कुछ समय बाद से कम्पोजिट सिलेंडरों को भी आम सिलेंडर की तरह की गैस एजेंसियों पर बिक्री के लिए भेजा जाएगा। ऐसे में राज्य अनुसार यह 10 किलो कम्पोजिट गैस सिलेंडर नागरिकों को कितनी कीमत पर उपलब्ध हो सकेगा जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • मुंबई में कम्पोजिट गैस सिलेंडर की कीमत- 634 रूपये
  • कलकत्ता में – 652 रूपये
  • चेन्नई में – 645 रूपये
  • लखनऊ में – 660 रूपये
  • पटना में – 697 रूपये
  • इंदौर में – 653 रूपये
  • भोपाल में – 638 रूपये
  • गोरखपुर में – 677 रूपये

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी देखें :-

Leave a Comment