पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन क्या है | Transparent Taxation Platform लाभ व कार्य प्रणाली

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हम सभी भारत देश के निवासी है। हमारा यह भारत देश एक लोकतान्त्रिक देश है। जिसके चलते देश के नागरिक अपने नेता का चुनाव खुद से करते है। तो फिर देश की सरकार का भी यह हक बनता है की वह भी देश में सुधार लाये और देश का विकास हो। जिसके लिए सरकार को धन की आवश्यकता पढ़ती है जिसके लिए सरकार देश के नागरिकों से टैक्स प्राप्त करती है जिसकी मदद से ही देश का विकास हो पाटा है। तो दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की देश के हर जिम्मेदार व्यक्ति को टैक्स भरना चाहिए। इसलिए देश के बहुत से नागरिक हर वर्ष अपने टैक्स का भुगतान समय पर करते है। परन्तु कई लोग टैक्स भरने से डरते है की कही सरकार उनसे उस टैक्स की अन्य जानकारी न मांग ले। इसलिए बहुत से लोग टैक्स क भुगतान करने में घबराते है।

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन क्या है |
Transparent Taxation Platform

इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत के प्रधान मंत्री जी श्री नरेंद्र दामोदर दस मोदी जी के द्वारा एक नया प्लेटफार्म लांच किया गया है। उस प्लेटफार्म का नाम कुछ इस प्रकार है – Transparent Taxation Platform . प्लेटफार्म को भारत की केंद्र सरकार के द्वारा 13 अगस्त 2020 को लांच किया गया था। इस प्लेटफार्म को देश के प्रधान मंत्री जी के द्वारा एक कॉन्फ्रेंस में लॉच किया गया था और उस कांफ्रेंस में मोदी जी के साथ देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा फाइनेंस और कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्टर अनुराग सिंह ठाकुर भी मौजूद थे। इन्होने भी इस प्लेटफार्म को लांच करने की घोसना में साथ दिया। तो दोस्तों अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन क्या है

तो दोस्तों अगर आप इसके बारे में सोच रहे है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन क्या है और इस प्लेटफार्म के लाभ क्या है और इसकी कार्य प्रणाली आदि जैसी कई आय जानकारी के बारे में इस लेख में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्लेटफार्म के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे तो दोस्तों इस्लियेकृप्या करके दी गयी जानकारी को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- पीएम मित्र योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन क्या है | What is PM Modi Transparent Taxation

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की देश की देश की जनसँख्या भी बढ़ चुकी है और उसी के चलते देश में टैक्स का भुगतान करने वाले की संख्या भी काफी हद तक बढ़ चुकी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफार्म को लांच किया गया है। इस प्लेटफार्म की मदद से देश के नागरिक अब बिना किसी डर के आसानी से टैक्स का भुगतान कर सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले के समय में अगर कोई व्यक्ति टैक्स का भुगतान करता था तो उसको यह डर रहता था की कई सरकार हमसे इस टैक्स की जानकारी न पूछ ले और कही वह उसी पर शक न करने लगे। लेकिन अब इस प्लेटफार्म की मदद से ऐसा नहीं होगा।

इसी लिए अब कोई भी व्यक्ति बिना किसी के भी डर के वह आयकर विभाग को आसानी से कर भर सकता है। इस प्लेटफार्म के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति के ऊपर बिना किसी भी वजह से फ़ालतू में शक नहीं किया जाएगा और वह व्यक्ति आसानी से अपना कर भर सकेगा। अब से आयकर विभाग भी हर किसी व्यक्ति की डिग्निटी को ध्यान में रखेगी और बिना वजह किसी भी व्यक्ति पर शक नहीं करेगी।

Highlights of PM Modi Transparent Taxation

आर्टिकल का नाम पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन
किसके द्वारा शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के द्वारा
स्तर केंद्र
कब शुरू हुआ 13 अगस्त 2020 
उद्देश्य इसका मुख्य उद्देश्य यह है की देश की टैक्स प्रणाली को आसान बनाना है
लाभार्थी देश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट pmindia.gov.in
वर्ष 2023
श्रेणीकेंद्र सरकार योजनाए
Highlights of PM Modi Transparent Taxation

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के उद्देश्य | Objectives of PM Modi Transparent Taxation

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफार्म को जारी करने के कुछ उद्देश्य के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी इसके उद्देश्य जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • इस पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफार्म को जारी करने का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को टैक्स का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है जो की अपना टैक्स बड़े ही ईमानदारी के साथ भरते है।
  • इस प्लेटफार्म को जारी करने का उद्देश्य यह भी है की जो लोग टैक्स भरने से घबराते थे वह अब बिना डरे अपना टैक्स का भुगतान बड़े ही आसानी से कर सकेंगे।
  • इसका एक उद्देश्य टैक्स प्रणाली को आसान बनाना भी है। जिसकी मदद से अन्य लोग भी अपने टैक्स का भुगतान आसानी से कर सकेंगे जिसकी मदद से देश का भी विकास होगा।

PM Modi Transparent Taxation की कार्य प्रणाली

  • टैक्स प्रणाली सीमलेस पेनलेस तथा फेसलेस बनाना।
  • आयकर प्रणाली को आसान बनाना है।
  • सरकार का दखल होगा अब कम
  • ऑनरिंग द ऑनेस्ट
  •  सीबीडीटी के द्वारा किए जाने वाले बदलाव
  • इलेक्ट्रॉनिक मोड को बढ़ावा तथा सालाना रिटर्न दाखिल करने की सीमा बढ़ाई गई

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के लाभ एवं विशेषताएं

तो दोस्तों अब हम आप सभी को पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के लाभ एवं विशेष्ताओं के बारे में बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन की शुरुआत 13 अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी है।
  • पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफार्म की मदद से से लोग भयमुक्त हो कर अपने टैक्स को भुगतान आसानी से कर सकेंगे।
  • इस प्लेटफार्म की मदद से देश की टैक्स प्रणाली को फेसलेस एसेसमेंट, फेसलेस अपील तथा ट्रांसपेरेंट चार्टर बनाया गया है। जिससे लोगो को बहुत सी सुविधाएं प्राप्त होंगी।
  • आप सभी को यह भी बता दे की भारत उन देशों में से एक है जो की अपने नागरिकों से बहुत ही कम कॉर्पोरेट टैक्स वसूलता है।
  • इस ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन मदद से टैक्स प्रणाली काफी आसान हो जाएगी जिसकी मदद से लोग बड़े ही आसानी से अपने टैक्स का भुगतान कर सकेंगे।
  • इस ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन की मदद से टैक्स के दरों में भी कमी आएगी जिसकी मदद से लोगो को कम टैक्स का भुगतान करना होगा।
  • आप सभी को यह भी बता दे की अब उन व्यक्तियों को टैक्स भरने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है जिनकी सालाना आय 5 लाख या फिर उससे कम होगी।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

Transparent Taxation Platform की शुरुआत कब हुई थी ?

Transparent Taxation Platform की शुरुआत 13 अगस्त 2020 को की गयी थी।

ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन की शुरुआत किसके द्वारा की गयी थी ?

ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन की शुरुआत देश के वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी थी।

अब किन व्यक्तियों को टैक्स देने की आवश्यकता नहीं है ?

ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन के अंतर्गत अब उन व्यक्तियों को टैक्स के भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है जिनकी सालाना आय 5 लाख या उससे कम है।

पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन को लांच करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस पीएम मोदी ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन प्लेटफार्म को जारी करने का मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को टैक्स का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है जो की अपना टैक्स बड़े ही ईमानदारी के साथ भरते है।

Leave a Comment

Join Telegram