(सूची) राजस्थान वोटर लिस्ट 2021: CEO Rajasthan Voter List 2021, मतदाता सूची

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021। CEO Rajasthan Voter List 2021 Online। सीईओ राजस्थान मतदाता सूची 2021 । Rajasthan Voter List 2021

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 :- राजस्थान के जिन भी नागरिकों ने अपने नए वोटर आईडी कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किये थे, उन सभी के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किए गए हैं या नहीं इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 को जारी किया जा चुका है। जिससे अब आवेदक नागरिक आसानी से CEO राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर अपने नाम मतदाता सूची में देख सकेंगे। मतदाता सूची में जिन भी आवेदकों के नाम शामिल किए गए होंगे केवल वही नागरिक अगली सरकार के गठन में होने वाले चुनाव के लिए अपना मत दे सकेंगे। निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी सूची 2021 में उन सभी नागरिकों के नाम शमिल होंगे, जिनके या तो वोटर आईडी कार्ड पहले से बनाए गए होंगे या वह नागरिक जिन्होंने नए वोटर आईडी कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किए होंगे इसके लिए उन्हें वोटर आईडी कार्ड भी जारी करवाए जाएँगे। CEO Rajasthan Voter List 2021 में यदि किसी कारणवर्ष किसी आवेदक का नाम सूची में नहीं आता है, तो वह दोबारा वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान-वोटर-लिस्ट-2021

राजस्थान मतदाता सूची 2021 में जिलेवार/ग्राम पंचायतवार अपना नाम देखने के लिए आवेदक या तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन या फिर निर्वाचक रोल पीडीएफ को डाउनलोड करके भी अपना नाम सूची में देख सकेंगे, जिससे सूची में नाम होने पर ही वह आवेदक मतदान हेतु पात्र माने जाएँगे और उन्हें वोटर आईडी कार्ड जारी किए जाएँगे, जिसका इस्तेमाल आवेदक अपने पहचान पत्र के तौर पर मतदान देने के लिए कर सकेंगे। राज्य के जो भी आवेदक CEO Rajasthan Voter List 2021 में अपना नाम देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021

आर्टिकल राजस्थान वोटर लिस्ट 2021
जारी किया गया मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा
लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य वोटर आईडी कार्ड जारी कर मतदान
का अधिकार प्रदान करना करना
आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in

CEO Rajasthan Voter List 2021

राजस्थान वोटर आईडी कार्ड बनवाने और राज्य में होने वाले अगले पंचायती चुनाव में मतदान हेतु राजस्थान के आवेदकों की वोटर लिस्ट 2021 जारी की जा चुकी है। जिसके लिए अब नागरिकों को सूची में नाम देखने के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह घर बैठे ही सूची में ऑनलाइन अपना नाम देख सकेंगे। मतदान हर व्यक्ति का अधिकार है, इसके लिए हर व्यक्ति के पास उनका वोटर आईडी होना आवश्यक है, जिसके लिए हर वर्ष मतदाता सूची को मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है, जिसमे केवल 18 वर्ष के नागरिकों के नाम ही वोटर लिस्ट में शामिल किए जाते हैं। जिसमें आवेदक अपने नाम आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे।

CEO राजस्थान वोटर आईडी कार्ड के लाभ एवं विशेषताएँ

राजस्थान वोटर लिस्ट में शामिल नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक अब अपना नाम निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी सूची में ऑनलाइन देख सकेंगे, जिससे उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • ऑनलाइन नाम देखकर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल आवेदक मत देने के साथ-साथ बहुत से सरकारी कार्यों में पहचान पत्र के तौर पर भी इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • जिन आवेदकों के नाम मतदात सूची में शामिल होंगे, उन्हे वोटर आईडी कार्ड जारी करवाए जाएँगे।
  • यदि राजस्थान मतदाता सूची में आवेदन करने वाले किसी व्यक्ति का नाम सूची में नहीं आता है, तो वह दोबारा भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • राजस्थान वोटर आईडी कार्ड के माध्यम से आवेदक आगामी चुनावों में अपना मत दे सकेंगे।

राजस्थान वोटर लिस्ट का उद्देश्य

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राजस्थान वोटर लिस्ट को जारी करने के मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन उनके नाम मतदाता सूची में देखने की सुविधा प्रदान करवाना है, जिससे राज्य के सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को भी राज्य में होने वाले चुनावों में मतदान देने हेतु वोटर कार्ड जारी किए जा सकेंगे। इसके लिए आवेदकों की मतदाता सूची को इसकी आधिकरिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है, जिससे नागरिक आसानी से बिना किसी परेशानी के सूची में अपना नाम देख सकेंगे और वोटर कार्ड प्राप्त कर उसका इस्तेमाल मत देने हेतु या सरकारी योजनाओं में पहचान पत्र के तौर पर कर सकेंगे।

वोटर आईडी कार्ड हेतु पात्रता

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए इसकी पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • राजस्थान वोटर आईडीकार्ड बनवाने हेतु केवल राज्य के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है।
  • वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
वोटर आईडी आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधारकार्ड4. जन्म प्रमाण पत्र
2. निवास प्रमाण पत्र 5. हाई स्कूल मार्कशीट
3. ड्राइविंग लाइसेंस 6. पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 में नाम देखने की प्रक्रिया

राजस्थान वोटर लिस्ट में नाम देखने के लिए आवेदनकर्ता अब आसानी से ऑनलाइन सूची में अपना नाम दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे ।

  • आवेदक सबसे पहले चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर की आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर विजिट करें। राजस्थान-मतदाता-सूची-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको Citizen Center के सेक्शन में अंतिम मतदाता सूची 2021 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपने जिले का नाम, विधानसभा और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके वेरीफाई के बटन पर Click कर देना होगा। मतदाता-सूची-राजस्थान
  • अब अगले पेज पर आपके सामने मतदाता केंद्र की सूची खुलकर आ जाएगी, जिसमे आपको अपने मतदाता केंद्र का स्थान खोजकर View Print पर Click कर देना होगा। वोटर-लिस्ट-राजस्थान
  • अब आपके सामने कैप्चा सत्यापन का पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद मतदाता सूची पीडीएफ आपके सामने खुलकर आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान वोटर लिस्ट में विवरण द्वारा या EPIC नंबर द्वारा नाम देखने की प्रक्रिया

राजस्थान मतदाता सूची में आवेदक विवरण द्वारा या EPIC (इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी नंबर) नंबर द्वारा भी अपना नाम दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Citizen Center के सेक्शन में मतदाता सूची में नाम खोजें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसक बाद अगले पेज पर आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप अपने विवरण द्वारा फॉर्म भरने के लिए आपको नाम जाति, पिता/पति का नाम, लिंग, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको खोजें पर क्लिक कर देना होगा। विवरण-द्वारा-नाम-खोजें
  • या EPIC यानि पहचान पत्र द्वारा खोजें द्वारा नाम खोजने के लिए अपना EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड दर्ज करके खोजें पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद मतदाता की सारी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
राजस्थान वोटर लिस्ट से जुड़े प्रश्न/उत्तर
CEO राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

CEO राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 में नाम देखने के लिए आवेदक मुख्य चुनाव निर्वाचन की आधिकारिक वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने के लिए आवेदक की क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

राजस्थान वोटर आईडी बनवाने के लिए आवेदक राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए और जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।

आवेदक किस प्रकार वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे ?

वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आवेदक या तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से या फिर निर्वाचक रोल पीडीएफ को डाउनलोड करके भी अपना नाम सूची में देख सकेंगे।

यदि किसी का नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं किया गया हो तो क्या वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए दोबारा आवेदन किया जा सकता है ?

जी हाँ, यदि आवेदक का नाम वोटर लिस्ट में किसी कारणवर्ष नहीं आता है तो वह इसके लिए दोबारा भी आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान वोटर लिस्ट से सम्बंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राजस्थान वोटर लिस्ट से सम्बंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : 0141-2227666, 0141-2227794 पर संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान वोटर लिस्ट 2021 से सम्बन्धित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment