HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना : ऑनलाइन आवेदन, CM 1 Bigha Yojana एप्लीकेशन फॉर्म

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का आरम्भ किया गया है, जिसके तहत सरकार द्वारा इस योजना को महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) से जोड़ा गया है। जिसके माध्यम से राज्य की उन सभी 1.5 लाख महिलाओं को CM1 Bigha Yojana के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा जिनके पास उनके पास उनकी एक बीघा कृषि भूमि होगी, जिसमे वह बैकयार्ड किचन गार्डन (शाक वाटिका) तैयार कर उसमे सब्जियों या फलों का उत्पादन कर सकेंगी।

हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2022

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना: CM 1 Bigha Yojana का ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए उन्हें योजना के तहत अनुदान भी दिया जाएगा, राज्य की जो भी महिलाएँ मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु योजना से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना का लाभ, दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि जानना चाहती हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा 21 मई 2020 को की गई थी, जिसका संचालन ग्रामींण विकास विभाग द्वारा किया जाता है। CM 1 Bigha Yojana के अंतर्गत राज्य में महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सवयं सहायता समूहों (SHG) के माध्यम से 1.5 लाख महिलाओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा, जिसके लिए आवेदक महिलाओं को अपने बेकयार्ड किचन गार्डन, नर्सरी उत्पादन, अजोला पिट निर्माण, भूमि सुधार के कार्य के लिए 1 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता ऋण के तौर पर प्रदान की जाती है।

साथ ही कंक्रीट वर्मीकम्पोजिट पिट निर्माण करने के लिए सरकार द्वारा इन्हे 10,000 रूपये का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। जिससे एक बीघा योजना के माध्यम से महिलाएँ खुद अपने रोजगार की शुरुआत कर सकेंगी।

CM 1 Bigha Yojana : Details

योजना का नाम HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना
शुरआत की गई मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा
सम्बंधित विभाग ग्रामींण विकास विभाग
साल 2022
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी राज्य की महिलाएँ
उद्देश्य महिलाओं को रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना रजिस्ट्रेशन

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जाएगा, इसके लिए महिलाओं को अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा, CM 1 Bigha Yojana के अंतर्गत हिमाचल स्वयं सहायता समूह से जुडी मनरेगा कार्डधारक महिलाओं को सरकार द्वारा प्रतियेक दिन मजदूरी पर 198 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। प्रतिदिन के काम पर प्रदान की जाने वाली धनराशि 15 दिनों में आवेदक महिलाओं के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएँगी।

सीएम एक बीघा योजना का उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करना है। जिससे महिलाएँ सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि से अपनी कृषि भूमि में नर्सरी उत्पादन, अजोला पिट निर्माण, जल संरक्षण आदि का कार्य कर फलों व सब्जियों का उत्पादन कर सकेंगी और उन्हें बेहतर दामों में बेचकर अपना खर्चा उठा सकेंगी, इसके लिए महिलाएँ अपने खुद के रोजगार के आरम्भ हेतु 1 लाख रूपये तक का ऋण भी एक बीघा योजना में ले सकेंगी और खेती की शुरुआत कर सकेंगी, इससे महिलाएँ अपने रोजगार की शुरुआत कर आत्मनिर्भर हो सकेंगी और परिवार का भरण पोषण बिना दूसरों पर निर्भर रहें कर सकें।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

एक बीघा योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ और विशेषताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • HP Mukhyamantri Ek Bigha Yojana का आरम्भ हरियाणा के मुख्यमंत्री जी द्वारा 21 मई 2020 में राज्य की महिलाओं को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करने के लिए की गई है।
  • योजना में आवेदन करने वाली राज्य की सभी आवेदक महिलाएँ जिनके पास अपनी एक बीघा जमीन होगी उन्हें कृषि का कार्य शुरू करने के लिए योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • एक बीघा योजना को महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना से जोड़ा गया है, जिसे ग्रामींण विकास विभाग द्वारा संचालित की जाती है।
  • योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए 5,000 सवयं सहायता समूहों (SHG) के माध्यम से 1.5 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना में महिलाओं को कंक्रीट वर्मी कम्पोजिट पिट निर्माण करने के लिए सरकार द्वारा 10,000 रूपये का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत मनरेगाकार्ड धारक माहिलाएँ नर्सरी उत्पादन, अजोला पिट निर्माण, भूमि सुधार, जल संरक्षण आदि कार्यों को करने के लिए 1 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकेंगी ।
  • आवेदक महिलाओं MGNREGA के तहत मजदूरी पर प्रतियेक दिन किये जाने वाले कार्य पर 198 रूपये धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत प्रतिदिन के काम पर प्रदान की जाने वाली धनराशि 15 दिनों में आवेदक महिलाओं के सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएँगी।
  • CM 1 Bigha Yojana का लाभ प्राप्त कर आवेदक महिला अपने कार्य की शुरुआत कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगी।

पात्रता

सीएम एक बीघा योजना में आवेदन करने हेतु आवेदक को योजना की सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • एक बीघा योजना में आवेदन हेतु आवेदक महिलाएँ हिमाचल प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य की उन महिलाओं को ही दिया जाएगा, जिनके पास उनकी एक बीघा कृषि भूमि होगी।
  • योजन में आवेदन करने वाली आवेदक महिला मनरेगा कार्डधारक होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधारकार्ड 6. आय प्रमाण पत्र
2. निवास प्रमाण पत्र 7. बैंक की पासबुक
3. पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड)8. मोबाइल नंबर
4. मनरेगा जॉब कार्ड 9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
5. कृषि भूमि के दस्तावेज

सीएम मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में आवेदन हेतु सरकार द्वारा अभी इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई हैं, इसके लिए आवेदक महिलाएँ अभी फिलहाल ऑफलाइन आवेदन ही कर सकेंगी। सरकार द्वारा जैसे ही एक बीघा योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी करने की कोई सूची दी जाती है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके बाद आप CM 1 Bigha Yojana में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। योजना की ऑफलाइन आवेदन हेतु आवेदक दी गई जानकारी को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं

योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन हेतु आवेदक को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा, फॉर्म प्राप्त कर आपको उसमे माँगी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, स्थान, कृषि भूमि आदि की जानकारी आपको ध्यानपूर्वक होगी साथ ही फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा, जिसके बाद आपको फॉर्म को कार्यालय में ही जमा करवा देना होगा। इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद अधिकारीयों द्वारा आपके फॉर्म की पूरी जाँच हो जाने के बाद आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

CM 1 Bigha Yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का आरम्भ कब किया गया ?

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का आरम्भ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा 21 मई 2020 को किया गया।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत किस लिए की गई ?

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, जिससे राज्य की मनरेगा कार्डधारक महिलाएँ को सरकार अपने एक बीघा कृषि भूमि में बैकयार्ड किचन गार्डन बनवाने हेतु आर्थिक साहायता भी प्रदान की जाएगी और यह महिलाएँ बेहतर फलों और सब्जियों का उत्पादन करके इन्हे अच्छे दामों में बेचकर आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपने परिवार का भरण-पोषण भी कर सकेंगी।

योजना के अंतर्गत आवेदक महिलाओं को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत आवेदक महिलाओं को अपनी कृषि भूमि में नर्सरी उत्पादन, अजोला पिट निर्माण, जल संरक्षण सरकार आदि कार्यों को करने के लिए 1 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा, साथ ही कंक्रीट वर्मी कम्पोजिट पिट निर्माण के लिए भी 10000 रूपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

CM 1 Bigha Yojana में आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

CM 1 Bigha Yojana में आवेदन हेतु आवेदक महिला के पास उनका आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, कृषि भूमि के दस्तावेज, पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड), मनरेगा जॉब कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

एक बीघा योजना में आवेदन हेतु आवेदक की क्या पात्रता निर्धारित की गई हैं ?

HP एक बीघा योजना में आवेदन हेतु राज्य की सभी वर्ग की महिलाओं को जिनके पास अपना मनरेगा जॉब कार्ड हों और उनके एक बीघा जमीन होगी वह योजना में आवेदन कर सकेंगी साथ ही उनका बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में आवेदन हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कब से जारी करवाई जाएँगी ?

योजना के अंतर्गत आवेदक अभी केवल ऑफलाइन ही आवेदन कर सकेंगी, अभी सरकार द्वारा इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी करने की कोई सूचना नहीं दी गई है, जैसे ही इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी की जाती हैं उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे, जिसके लिए आप हमसे जुड़े रह सकते हैं।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से जुडी सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, हमे आशा है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment