(पंजीकरण) स्माम किसान योजना 2022 : smam kisan yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार द्वारा किसानो की आय दुगुनी करने के लिए के लिए समय-समय पर कई योजनाएँ लांच की जाती है। इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा किसानो को कृषि उपकरणों में खरीद पर प्रोत्साहन देने के लिए स्माम किसान योजना 2022 (SMAM Yojana) शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार देश के कृषको को कृषि उपकरणों की खरीद पर अनुदान (Subsidy) प्रदान करेगी जिससे की देश के कृषको को लाभ होगा। इस योजना से किसान ना सिर्फ कृषि उपकरणों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे बल्कि उन्हें सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी। स्माम किसान योजना 2022 के तहत कृषक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Sub Mission on Agricultural Mechanization (SMAM-farmer Scheme) योजना क्या है? इस योजना का उद्देश्य, लाभ और पात्रतायें क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आप योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत होंगे।

SMAM Scheme.Chatisgarh
SMAM Scheme.Chatisgarh

देश में कृषि की उपज बढ़ाने और कृषको की आय को दुगुनी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्माम किसान योजना 2022 (SMAM Yojana) लांच की गयी है। योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा कृषको को कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी और आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है ताकि देश के अधिक से अधिक किसानो की इस योजना का लाभ दिया जा सके। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को शामिल किया गया है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सके साथ ही इन लघु किसानो की उपज को बढाकर इनकी आय में भी वृद्धि की जा सके। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन की सुविधा प्रदान की गयी है।

स्माम किसान योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Sub Mission on Agricultural Mechanization (SMAM-Farmer Scheme) योजना के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया गया है।

योजना का नाम स्माम किसान योजना 2022
योजना का उद्देश्य कृषको को कृषि उपकरण खरीदने पर अनुदान
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभ देश के किसानो को कृषि उपकरण खरीदने पर लाभ मिलेगा
वर्ष 2022
लाभार्थी पूरे देश के किसान
क्रियान्वयन विभाग Department of Agriculture and Farmers Welfare
आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

SMAM Yojana, उद्देश्य

हमारे देश में बहुत बड़े पैमाने पर कृषि की जाती है। इनमे में अधिकांश कृषि योग्य भूमि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में है जहाँ अभी भी आदिम और कृषि के पुराने तरीको से कृषि की जाती है। पुरानी तकनीकों से कृषि करने पर ना सिर्फ किसानो को अधिक श्रम करना पड़ता है बल्कि इनसे उपज भी पर्याप्त मात्रा में नहीं होती। इसके अलावा पुराने कृषि उपकरणों से कृषि करने पर समय भी अधिक लगता है जिससे की किसानो को पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता। देश में अधिकांश किसान छोटी जोतों के मालिक है ऐसे में आर्थिक समस्याओ के कारण वे नवीन कृषि उपकरण खरीदने में असमर्थ रहते है। इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Sub Mission on Agricultural Mechanization (SMAM-Farmer Scheme) योजना शुरू की गयी है जिसके माध्यम से देश में कृषि में आधुनिक यंत्रो को बढ़ावा दिया जायेगा। इस योजना में तहत सरकार द्वारा किसानो को कृषि उपकरणों की खरीद पर 50 फीसदी से लेकर 80 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना के माध्यम से देश के छोटे और मंझोले किसान कृषि के लिए आधुनिक उपकरणों खरीद कर सकेंगे जिससे की ना सिर्फ खेती की उपज बढ़ेगी बल्कि किसानो को भी फायदा होगा। इसके अतिरिक्त भी इस योजना के द्वारा किसानो को कृषि में लगने वाले समय और श्रम दोनों की बचत होगी। योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानो को 80 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज और पात्रताएँ

Sub Mission on Agricultural Mechanization (SMAM-Farmer Scheme) योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को इन पात्रताओं को पूरा करना जरुरी है।

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • वह कृषि क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए।
  • कृषक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।
  • सिर्फ छोटे और मंझोले कृषक ही इस योजना में आवेदन कर सकते है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले कृषक योजना में आवेदन कर सकते है।

योजना में आवेदन करने के लिए कृषक के पास निम्न दस्तावेज होने जरुरी है :- आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, खसरा नंबर, जमीन से जुड़े दस्तावेज, बैंक अकाउंट की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

SMAM Yojana, ऐसे करे आवेदन

SMAM Yojana में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जायें। आपको इस तरह का पृष्ठ प्रदर्शित होगा।
SMAM Scheme
SMAM Scheme
  • होमपेज पर REGISTRATION का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके FARMER के ऑप्शन को चुन ले।
SMAM Scheme, Registration
SMAM Scheme, Registration
  • इसके बाद आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और नाम (आधार कार्ड में दर्ज) के आधार पर Registration का ऑप्शन दिखेगा। आप उपयुक्त ऑप्शन चुन ले।
SMAM Scheme, Registration Process
SMAM Scheme, Registration Process
  • अगले पेज पर आपके सामने योजना का फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी माँगे गए दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आप इसे Submit कर सकते है।
SMAM Scheme, Registration Submission
SMAM Scheme, Registration Submission
  • इसके बाद आपको रेफेरेंस नंबर प्रदान किया जायेगा। इसे आगे के लिए सुरक्षित कर ले।

इन आसान से स्टेप्स से आप SMAM Yojana में आवेदन कर सकते है।

ऐसे चेक करें एप्लीकेशन का स्टेटस

SMAM Yojana के अंतर्गत आवेदकों को अपने आवेदन की स्थिति जानने का विकल्प भी दिया गया है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके एप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते है।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जायें।
SMAM Scheme
SMAM Scheme
  • होमपेज पर आपको Tracking का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके TRACK APPLIACTION के ऑप्शन पर क्लिक कर ले।
SMAM Scheme Application Track Online
SMAM Scheme Application Track Online
  • अब पंजीकरण के के दौरान आपको प्रदान किया गया रेफेरेंस नंबर दर्ज करके आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते है।
SMAM Scheme Application Track
SMAM Scheme Application Track
  • इन आसान से स्टेप्स से आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस ट्रैक कर सकते है।

स्माम किसान योजना 2022 से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

स्माम किसान योजना 2022 क्या है ?

स्माम किसान योजना 2022 केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानो के लिए शुरू की गयी योजना है जिसके तहत किसानो को कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा किसानो को कृषि उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे की देश के अधिक से अधिक किसान कृषि में नवीन तकनीकों का उपयोग कर सकेंगे। इससे ना सिर्फ देश में खाद्य उत्पादन बढ़ेगा बल्कि उपज बढ़ने से देश के कृषको की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। साथ ही नवीन कृषि उपकरणों के प्रयोग से किसानो का समय और श्रम दोनों की बचत होगी।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके योजना में आवेदन कर सकते है।

मैं उत्तर-प्रदेश से हूँ ? क्या मैं इस योजना में आवेदन कर सकता हूँ ?

हाँ। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वित पोषित है। योजना में देश के सभी पात्र किसान आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment