यूनिवर्सल पेंशन योजना: किनको मिलेगी पेंशन और कब तक मिलेगी राशि जानिए

भारत के पूर्वी राज्य झारखण्ड में यूनिवर्सल पेंशन योजना की शुरुआत की गयी है। यहाँ के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा इस योजना का शुभारम्भ किया गया। राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा झारखण्ड के स्थापना दिवस 15 नवंबर को हुई। पहले की पेंशन योजनाओं में आवेदन के लिए कई समस्याएं सामने आती थी, लाभार्थियों की इन समस्याओं को ध्यान में रखकर सरकार ने पेंशन के तहत लगायी गयी चौदह शर्तों को भी वापिस ले लिया है। सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत जो भी पेंशन योजनाएं थी उन्हें यूनिवर्सल पेंशन योजना बनाकर एक सरल रूप में लाया गया है। यह देश की पहली यूनिवर्सल पेंशन योजना है।

यूनिवर्सल पेंशन योजना क्या है

यूनिवर्सल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को यूनिवर्सल पेंशन से लाभान्वित किया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार सभी लाभार्थियों को 1000₹ की धनराशि प्रति माह प्रदान करवाएगी। यह धनरशि सभी भुजुर्गों के बैंक के कहते में प्रति माह की पांच तारीख को पहुंचाई जाएगी। इस योजना का लाभ वृद्धों के साथ साथ विधवा महिलाओं और कुछ अन्य महिलाओं जैसे परित्यक्त और एकल जीवन यापन करने वाली महिलाओं को भी यह पेंशन प्रदान कराई जाएगी।

Highlights Of Universal Pension Yojana

योजना यूनिवर्सल पेंशन योजना
राज्य झारखण्ड
शुरुआत झारखण्ड की राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी झारखण्ड के 60 साल या उससे अधिक वर्ष के बुजुर्ग
उद्देश्य राज्य के बुजुर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करवाना
आधिकारिक वेबसाइट pensionersportal.gov.in

कौन हैं पेंशन के हकदार

यूनिवर्सल पेंशन के हकदार झारखण्ड के 60 वर्ष या इससे अधिक वर्ष के सभी वृद्ध हैं। इसके साथ साथ अठारह वर्ष से अधिक उम्र की विधवाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। यदि कोई विधवा इस योजना का लाभ लेती हैं तो उनको अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इसके अलावा वो महिलाएं जिन्होंने अपने पति का त्याग कर दिया हो या उनके पति ने उनका त्याग कर दिया हो अर्थात परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। और जो महिला पैंतालीस वर्ष से अधिक होकर भी एकल जीवन यापन कर रही हैं, वो भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। उपर्युक्त वर्ग में आने वाली सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए इन्हें राजपत्रित अधिकारी के द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र बनाना होगा। ये प्रमाण पत्र दिखाने पर ही उन्हें इस पेंशन का हकदार माना जायेगा।

कब तक मिलेगी पेंशन की धनराशि

झारखण्ड सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना में आनेवाली सभी पेंशन योजनाओं को एक सरल रूप में शुरू किया है। सभी पेंशन योजनाओं का यह सरल रूप यूनिवर्सल पेंशन योजना के रूप में शुरू किया गया है। पहले की पेंशन योजनाओं से कई लाभार्थी वंचित रह जाते थे। पर अब इस योजना में सभी लाभार्थी भागीदार बनेंगे और इस योजना का लाभ उठाएंगे। 15 नवंबर 2021 को शुरू की गयी इस योजना में सरकार सभी लाभार्थियों को 1000₹ की धनराशि प्रदान कराएगी। यह धनराशि सभी लाभार्थियों को उनके बैंक खाता के माध्यम से प्राप्त होगी। सरकार ये धनराशि पत्येक माह के पांच तारीख को लाभार्थियों के खाते तक पहुंचाएगी। यूनिवर्सल पेंशन के तहत सरकार ने सौ करोड़ तक की धनराशि का प्रावधान किया है

Leave a Comment