e Shram 2nd Kist: पहली किश्त में नहीं आये 1000 रूपये तो ना हों निराश, इस दिन आएगी दूसरी किश्त

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक है तो आपको भी सरकार द्वारा हर महीने 500 रुपए दिए जायेंगे. जानकारी के लिए बता दे की योगी सरकार द्वारा इसके तहत पहली क़िस्त के 1,000 रुपए कामगारों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जा चुके है. ऐसे में अगर आपके अकाउंट में पहली क़िस्त के पैसे नहीं आये है तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना की दूसरी क़िस्त भी ट्रांसफर की जाएगी. चलिए जानते है क्या है इसको लेकर बड़ा अपडेट

हर महीने मिलेंगे 500 रुपए

उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विधानसभा चुनावो से पहले सभी ई-श्रम कार्ड धारको के अकाउंट में मार्च महीने तक हर माह 500 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी थी. ऐसे में प्रदेश में e-Shram कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले लोगो की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की गयी थी. योगी सरकार द्वारा एक जनवरी को इस योजना के तहत पहली क़िस्त भी ट्रांसफर की जा चुकी है.

इससे प्रदेश के लाखो कामगारों को लाभ मिला था. जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में उत्तर-प्रदेश में 8 करोड़ कामगार e-Shram कार्ड बनवा चुके है जिसमे बड़ी संख्या महिला कामगारों की भी है. योगी सरकार द्वारा इन सभी लोगो को मार्च महीने तक हर माह 500 रुपए की सहायता दी जाएगी.

जल्द आने वाली है दूसरी क़िस्त

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारको के खाते में योजना की पहली क़िस्त के तहत 1,000 रुपए की धनराशि भेजी जा चुकी है. हालांकि बहुत सारे लोग ऐसे भी है जिन्होंने इस योजना में आवेदन तो किया है परन्तु उन्हें इस योजना की पहली क़िस्त नहीं मिली.

हालांकि इन लोगो को निराश होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि सरकार द्वारा इस योजना की दूसरी क़िस्त के साथ ही इन लोगो की सारी धनराशि ट्रांसफर की जाएगी. वही बात करे दूसरी क़िस्त की तो फिलहाल विधानसभा चुनावो के कारण प्रदेश में आचार-संहिता लगी हुई है ऐसे में इस योजना की दूसरी क़िस्त चुनावी कार्यक्रम पूरे होने के बाद ही ट्रांसफर की जाएगी. प्रदेश में 10 मार्च को मतगणना है ऐसे में नयी सरकार द्वारा ही आगे की कार्यवाही पूरी की जाएगी.

श्रमिकों को मिलेगा बीमा

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए e-Shram कार्ड की शुरुआत की गयी है. इस कार्ड से सरकार ना सिर्फ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा जमा करके उनके लिए बेहतर योजनाएँ बना सकेंगी बल्कि इसके तहत इन्हे 2 लाख का इंश्योरेंश कवर भी दिया जायेगा.

Leave a Comment