पैर में सूजन के घरेलू उपचार : Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar

आज बहुत से व्यक्ति पैरों में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं। इस के पीछे बहुत सी वजहें हो सकती हैं। जैसे की शरीर में पोषण की कमी होना, मोटापे की समस्या होना, काफी देर तक बैठे रहने, परिश्रम न करने और बढ़ती उम्र आदि वजहों से हो सकती है। पैरों में सूजन होना किसी प्रकार की बीमारी नहीं है लेकिन यदि आप को सूजन दिख रही है तो ये आगे आने वाली किसी परेशानी का संकेत हो सकते हैं। इस के अतिरिक्त सूजन की वजह से आप को अन्य समस्या भी हो सकती है। पैर में सूजन के घरेलू उपचार से आप इन समस्याओं को काम कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन सब के बारे में विस्तार से।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

पैर में सूजन के घरेलू उपचार : Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar
पैर में सूजन के घरेलू उपचार : Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar

पैर में सूजन के घरेलू उपचार

  • यदि आप को पैरों में सूजन की शिकायत है तो आप को इस लेख के माध्यम से हम कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने पैरों की सूजन की समस्या से निजात पा सकते हैं। यही नहीं यहाँ बताये जाने वाले उपाय करने के लिए आप को कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप की जानकारी के लिए बता दें की बहुत से घरेलु उपायों में प्रयोग होने वाली चीज़ें आप के किचन में ही मिल जाएंगी। जिसके इस्तेमाल में आप को बहुत अधिक कुछ करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि आप को बता दें की यदि आप को घरेलू उपायों के बाद भी आराम नहीं होता है और सूजन बरकरार रहती है तो आप को डॉक्टर से अवश्य ही परामर्श लेना चाहिए। आइये अब जानते हैं कुछ घरेलू उपायों (Pair Mein Sujan Ke Gharelu Upchar) के बारे में –

बेकिंग सोडा

  • बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं , जिसे चावल के पानी में मिलाकर लगाने से आराम मिलता है । चावल के दो चम्मच को पानी में उबालकर उसके पानी में बेकिंग सोडा (2 चम्मच ) मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट लगाकर छोड़ दें।

जौ का पानी

  • जौ का पानी पीने से बॉडी के सभी टॉक्सिन्स बाहर आ जाते हैं। इसके लिए आप को एक से दो कप पानी लें और मुठी भर जौ के दाने डालकर पानी को उबाल लें। जब पानी का रंग भूरा हो जाए तो उसे ठंडा करके पी सकते हैं। आप इसे दिन में एक या दो कप पिए। इससे आप के पैरों की सूजन कम होगी।

नीम्बू और जैतून का तेल

  • आप को आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर, एक चम्‍मच नींबू का रस, 1 चम्‍मच जैतून का तेल और एक चम्‍मच दूध को मिलाकर पेस्‍ट बनाना होगा। इसके बाद इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। चाहें तो रातभर भी छोड़ दें। इन तीनों ही चीज़ों में सूजन को कम करने के गुण होते हैं जिससे पैरों की सूजन में आराम मिलता है।

सेंधा नमक

  • आप को बता दें की सेंधा नमक में  हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेट के क्रिस्टल होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द में लाभदायक होते हैं। इसके लिए आप आधा कप सेंधा नमक लें और फिर उसे पानी के तब या बाल्टी में दाल दें। अब इस पानी में आप 10 से 15 मिनट तक अपने पैर डुबोकर रखें।

सेब का सिरका

वाटर रिटेंशन (पानी प्रतिधारण ) को कम करने के लिए सेब का सिरका कारगर होता है , क्यूंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इस का इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकते हैं –

  1. आप को 2 चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाये। और फिर इसमें शहद मिलाकर पिए। ये मिश्रण आप को हफ्ते में दो बार लेना है।
  2. गरम पानी में सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसमें तौलिये को डूबा दें। इसके बाद तौलिये को निचोड़कर प्रभावित जगह पर लगाए और सिकाई करें। ये प्रक्रिया आप 10 बार करें और जरुरत पड़ने पर आप इसे अगले कुछ दिनों तक दोहराएं।

अदरक

  • सूजन का एक बहुत बड़ा कारण शरीर में सोडियम का बढ़ना भी होता है। अदरक में सूजन रोधी गुण होते हैं , इसके उपयोग से बढ़े हुए सोडियम में कमी आती है। सूजन कम करने एक लिए आप को अदरक के तेल से अपने पैर के पंजों की मसाज करनी होगी। या फिर आप अदरक की 2 -3 चाय ले सकते हैं , या अदरक के टुकड़े चबा सकते हैं तो इससे भी आप को फ़ायदा होगा।

खर्राटे को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पैर में सूजन के घरेलू उपचार सम्बंधित प्रश्न

पैर में सूजन को कम करने के लिए हमें क्या करना चाहिए ?

पैर की सूजन को कम करने के लिए ये सभी उपाय अपना सकते हैं :- आपको ढेर सारा पानी पीना है, शरीर में पानी की कमी से भी यह अक्सर देखा गया है, पैरों पर आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपनी डाइट से नमक को काम कर देना चाहिए, मादक पदार्थ का उपयोग करना बंद करें।

सूजन का घरेलू रामबाण इलाज क्या है ?

इसका सबसे अच्छा घरेलु उपाय हल्दी और दूध है यह बहुत ही पुराना और असरदार तरीका है, साथ ही अगर घर में किसी के सूजन आ जाती है तो गरम पानी की सिकाई भी काफी असरदार होती है।

सूजन आने पर क्या नहीं खाना चाहिए ?

सूजन अआपने पर सबसे पहले तो आपको शराब का उपयोग करना बिल्कुल बंद कर देना चाहिए, साथ ही मांस को भी कुछ समय के लिए खाना बंद कर दें और सूजन को कम करने के लिए धुप में ज्यादा देर तक बैठे।

सूजन होने पर कौन से फल खाये जा सकते हैं ?

सूजन के समय इन फलों को अपणी डाइट में शामिल करें जिनमें फाइबर, विटामिन-सी, पॉलीफेनोल, पेक्टिन की अधिकता हो। खट्टे फलों को खा सकते हैं, इसमें ये सभी चीज़ें पाई जाती है।

Leave a Comment

Join Telegram