दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग- Daant Dard Me Fitkari Ka Upayog

फिटकरी जिसका रासायनिक नाम पोटेशियम एलुमिनियम सल्फेट है। यह एक रंगहीन क्रिस्टल है जिसमे एंटी बैक्टीरियल गुण जैसे कई औषधीय मौजूद होते हैं, यह दिखने में बेहद ही आम होती है लेकिन इसमें मौजूद कई पोषण तत्व दांत दर्द में बेहद ही आरामदायक होते हैं। बहुत से लोग दांत दर्द में कई तरह की दवाइयों या केमिकल पेस्ट का इस्तेमाल करते है, लेकिन इसके बाद भी दांत के दर्द से राहत नहीं मिल पाती ऐसे में घरेलू उपचार को अपनाकर फिटकरी के उपयोग से आप अपने दांत के दर्द से राहत पा सकते हैं। फिटकरी में मौजूद औषधिक तत्व न केवल दांत दर्द, बल्कि शरीर की बहुत सी बिमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होती है। तो चलिए जानते हैं दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग किस प्रकार से किया जाता है।

गिलोय जूस के उपयोग, फायदे और नुकसान

दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग- Daant Dard Me Fitkari Ka Upayog
दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग- Daant Dard Me Fitkari Ka Upayog

जाने दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग

दांत दर्द में फिटकरी के उपयोग से दांतों की बहुत सी समस्याऍं दूर हो जाती हैं जैसे।

  • दांतों में तेज झनझनाहट की समस्या में उपयोगी – कई लोगों को ठंडी या गरम चीजें खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट की समस्या होती है, यह समस्या दांतों की सफ़ेद कठोर परत Enamel (जो दांतो की सुरक्षा करती हैं) के कमजोर पड़ने या घिस जाने की वजह से होती है, ऐसे ने दांतों की झनझनाहट को कम करने के लिए फिटकरी के पाउडर को गुनगुने पाने में मिलाकर कुल्ला करने से झनझनाहट की सस्मस्या से काफी राहत पाई जा सकती है।
  • दांतों की सड़न को दूर करने में फायदेमंद – अक्सर यह देखा जाता है, अधिक मीठी चीजें खाने या दांतों को सही से साफ़ ना करने से मुँह में मौजूद बैक्टीरिया के कारण दांतों में सड़न समस्या हो जाती है। यह समस्या अधिकांश छोटे बच्चों में दिखाई देती है, ऐसे में फिटकरी का उपयोग घरेलू उपाय के तौर पर दांतों को सड़न से बचने के लिए किया जाए तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, दांतों में सड़न फैलाने वाले बैक्टेरिया को खत्म करने में काफी फायदेमंद होते हैं, इसके लिए फिटकरी, एक चुटकी दालचीनी पाउडर और सेंधा नमक के साथ पानी में मिलाकर, इसके पेस्ट को रोजाना मसाज करके पानी के साथ कुल्ला करने से दांतों की सड़न से बचाया जा सकता है।
  • दांतों या मसूड़ों से खून आने पर – बहुत से लोगों के दांतों या मसूड़ों से खून आने के कारण उनके दांत कमजोर हो जाते हैं और समय से पहले ही टूट जाते हैं, ऐसे में दांतों को मजबूत बनाने और खून आने की समस्या को दूर करने के लिए 1 ग्राम फिटकरी पाउडर को 1 गिलास गरम पानी और उसमे एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर एक दिन में दो से तीन बार कुल्ला करने से दांतों से खून आने की समस्या खत्म हो जाती है।
  • सांसों से बदबू आने पर – कई बार मुँह में जमा बैक्टीरिया दांतों में सफाई ना होने से बढ़ जाते हैं, ऐसे में सांसों की बदबू को दूर करने के लिए एक ग्राम फिटकरी पाउडर और एक चुटकी सेंधा नमक को पानी में मिलकर रोजाना कुल्ला करें, यह आपके मुँह में बढ़ते बैक्टीरिया को कम करने और सांसों की समस्या से निजारत दिलाने में काफी लाभदायक होगा।

तेज़ी से बढ़ेंगे बाल, जानिए बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

Daant Dard Me Fitkari Ka Upayog FAQ’s

दांतों पर फिटकरी लगाने से क्या होता है ?

एक हेल्थ स्टडी के अनुसार फिटकरी में पाए जाने वाले औषधीय गुणों से हमारी ओरल हेल्थ को बहुत फायदा मिलता है। इसे दांतों पर लगाने से हमारे दांतों में जमा कैविटी भी नष्ट होती है।

दांत पर फिटकरी कैसे लगाएं ?

जब कभी दांत दर्द होता है तो फिटकरी के इस्तेमाल से इसे कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाना है और उस से कुल्ला करें। साथ ही मुहं में आने वाली दुर्गन्ध को भी इस से कम किया जा सकता है।

दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए ?

दांत दर्द होने पर हमेशा स्टार्च वाली चीज़ें खाने से परहेज करना चाहिए। यह ब्रेड-आलू आदि में पाया जाता है, साथ ही ज्यादा मीठा और मिर्च वाली चीज़ें खाने से बचें।

दांतों में तेज़ी से दर्द क्यूँ होता है ?

दांतों में दर्द होने का कारण मुँह में संक्रमण या कैविटी होती है। यदि इसे ऐसे ही छोड़ दिया जाय तो इस से मसूड़े भी खराब हो सकते हैं। अगर दर्द ज्यादा होता है तो जल्द ही इसे दन्त चिकित्सक को दिखाएं

Leave a Comment

Join Telegram