Delhi Post Office Recruitment: एक बार फिर पोस्ट ऑफिस में आई बंपर भर्ती, 35500 मिलेगी सैलरी

भारतीय डाक में नौकरी का सपना देखने वाले कैंडिडेट के लिए खुशखबरी है। डाक विभाग द्वारा दिल्ली क्षेत्र में स्टाफ कार ड्राइवर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके द्वारा डाक विभाग के स्टाफ कार ड्राइवर के कुल 29 पदों पर भर्ती (Delhi Post Office Recruitment) की जानी है। इसके लिए कैंडिडेट को लाइट और हैवी व्हीकल  (light and heavy Motor vehicle) चलाने एक्सपीरियन्स होना चाहिए साथ ही उसे गाड़ी के सम्बन्ध में बेसिक नॉलेज भी होना चाहिए। इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते है। कैंडिडेट को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र को डाउनलोड करके भरना होगा जिसके बाद उन्हें इसे विभाग को भेजना होगा। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

29 पदों पर की जानी है भर्ती

डाक विभाग द्वारा दिल्ली रीजन में स्टाफ कार ड्राइवर के कुल 29 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके द्वारा विभिन वर्गों के लिए रिक्तियों का वर्णन इस प्रकार से है।

  • सामान्य वर्ग (General Category)- 15 पद
  • अनुसूचित जाति (SC) -03 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST)-Nil
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)- 03
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)-03
  • कुल पद (Total Vacancies)- 29

आपको बता दे की Delhi Post Office Recruitment द्वारा विभाग द्वारा स्टाफ कार ड्राइवर में कुल 29 पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें 2 पद Ex. Servicemen (ESM) कैंडिडेट द्वारा फिल की जाएँगी वही बात करे पे स्केल की तो चयनित कैंडिडेट की 7 वें वेतनमान की सिफारिशों के अनुसार 19,900/- से 63,200 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

ये है जरुरी शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की किसी भी मान्यताप्राप्त शिक्षण संस्थान से हाई-स्कूल उत्तीर्ण किया होना जरूरी है साथ ही उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना भी जरुरी है। वही बात करें उम्र सीमा की तो इन पदों के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 वर्ष रखी गयी है साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट को उम्र सीमा में 5 वर्ष जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के उमीदवारो को 3 वर्ष की उम्र सीमा में छूट दी गयी है।

जो भी कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है उनके पास लाइट और हैवी मोटर व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस और इन क्षेत्रों में काम करने का कम से कम 3 वर्षो का अनुभव होना चाहिए इसके अलावा उन्हें मोटर का बेसिक मैकेनिज्म के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

Delhi Post Office Recruitment, ये है चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए कैंडिडेट का सिलेक्शन उनका लाइट और हैवी मोटर व्हीकल के टेस्ट ड्राइव और उनके मोटर मैकेनिक्स की जानकारी के आधार पर किया जायेगा। कैंडिडेट का गाड़ी में छोटी-मोटी दिक्कत होने पर उसे खुद ही ठीक करने की स्किल भी आनी चाहिए साथ ही उसे लाइट और हैवी मोटर व्हीकल चलाने का अनुभव भी होना चाहिए।

ऐसे करे आवेदन

जो भी कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वे भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Recruitment/IP_12012022_MMS_Delhi_Eng.pdf पर जाकर आवेदन का फॉर्मेट डाउनलोड कर ले। इसके बाद इसे अच्छे से भरकर और सम्बंधित डाक्यूमेंट्स संलग्न करके इसे एन्वॉलप में साफ़ अक्षरो में “Application for the post of Staff Car Driver (Direct Recruitment) at MMS Delhi लिखकर स्पीड-पोस्ट के माध्यम से The Senior Manager , Mail Motor Service, C-121, Naraina Industrial Area phase-I, Naraina, New Delhi -110028 के पते पर भेज दे। जानकरी के लिए बता दे की सिर्फ उन्ही आवेदनों को स्वीकार किया जायेगा जो 15 मार्च से पहले विभाग को प्राप्त होंगे।

Leave a Comment