LIC Bhagya Lakshmi Yojana: अगर आपकी भी आमदनी है काम तो आपके लिए खास है एलआईसी की ये स्कीम, खरीदने पर मिलेंगे जबरदस्त फायदे

आमतौर पर कम निवेश में बेहतर रिटर्न चाहने वाले लोगो के लिए बड़ी बीमा कम्पनियों द्वारा कोई ख़ास प्लान नहीं लाया जाता परन्तु आज हम बात करने वाले है एलआईसी द्वारा शुरू की गयी भाग्य लक्ष्मी योजना के बारे में. इस योजना में ना सिर्फ आपको कम इन्वेस्टमेंट में बेहतर रिटर्न मिलता है बल्कि एलआईसी द्वारा यह योजना मुख्यत कम आमदनी वाले आम परिवारों के लिए ही शुरू की गयी है. इस योजना में मैच्योरिटी के समय आपको जमा किये गए प्रीमियम का 110 फ़ीसदी रिटर्न दिया जाता है जो की किसी भी अन्य योजना में नहीं दिया जाता. वही अगर कम आमदनी वाले परिवारों की बात करे तो इन्वेस्टमेंट के लिए LIC Bhagya Lakshmi Yojana से बेहतर विकल्प कोई नहीं है. साथ ही LIC द्वारा इस योजना में अन्य बेनिफिट भी दिए जाते है.

LIC Bhagya Lakshmi Yojana

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा कम आमदनी वाले परिवारों को ध्यान में रखते हुये LIC Bhagya Lakshmi Yojana शुरू की गयी है. इस योजना में 18 से 55 साल का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है. इसके लिए उन्हें ना तो मेडिकल सर्टिफिकेट देने की जरुरत है और ना इसमें GST का कोई झंझट है. साथ ही इसमें सम एश्योर्ड गारंटी भी दी जाती है. इस योजना में प्रीमियम की न्यूनतम अवधि 5 साल और अधिकतम 13 साल है. आप अपनी सुविधानुसार प्लान चुन सकते है.

इस स्कीम की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें आपको जमा किये गए प्रीमियम का 110 फ़ीसदी भुगतान किया जाता है जो की किसी अन्य योजना में नहीं है. साथ ही जितने वर्ष का आपने प्लान लिया है उसके 2 वर्ष तक अतिरिक्त आपको बीमा का लाभ प्रदान किया जाता है.

मिलेगा 110% रिटर्न

आपको बता दे की LIC भाग्य लक्ष्मी योजना में आपको मैच्योरिटी के समय जमा किये गए प्रीमियम का 110 फीसदी भुगतान किया जाता है. आप सुविधानुसार 5 से 13 वर्ष का प्रीमियम प्लान ले सकते है. इस योजना में आपको कम से कम 20,000 रुपए का एश्योर्ड सम दिया जायेगा वही अधिकतम एश्योर्ड सम की बात करें तो आपको अधिकतम 50,000 तक की धनराशि प्रदान की जाएगी. वही ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये मासिक तिमाही, छमाही, और सालाना आधार पर प्रीमियम भरने का ऑप्शन दिया जाता है.

ध्यान रखें ये बातें

आपको बता दे की LIC भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत आपको लोन की सुविधा नहीं दी जाती हालांकि अगर आप पालिसी को सरेंडर कर देते है तो आपको अपनी जमा का 30 से 90 फ़ीसदी तक धनराशि मिल जाती है. साथ ही एक साल से कम अवधि में सुसाइड करने पर कवरेज का लाभ नहीं दिया जाता.

Leave a Comment