हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022: Har Hith Store, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लॉगिन

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में उद्यमिता को बढ़ावा देने और नागरिको को उच्च-गुणवत्ता युक्त उत्पाद उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नागरिको को रिटेल आउटलेट खोलने के लिए विभिन प्रकार की सहायता दी जाएगी जिससे की ना सिर्फ लोगो को सस्ती दरों पर विभिन प्रकार के उपयोग की वस्तुयें प्राप्त हो सकेंगी बल्कि सरकार द्वारा लोगो को अपना आउटलेट खोलने के लिए भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 2,000 आउटलेट खोलने के लिए फ्रैंचाइज़ी जारी की जाएगी जिसमे की 1500 आउटलेट ग्रामीण क्षेत्रों में जबकि 500 आउटलेट शहरी क्षेत्रों में खोले जायेंगे। सरकार द्वारा अधिक से अधिक लोगो को इस योजना से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा फ्रैंचाइज़ी फ़ीस और रॉयल्टी फ़ीस को माफ़ किया गया है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 में आवेदन करने और लॉगिन के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Haryana Har-Hith Store Yojna
Haryana Har-Hith Store Yojna

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को रिटेल स्टोर खोलने और ग्राहकों को दैनिक उपयोग की विभिन वस्तुओ को किफायती दरों पर उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को कृषि रिटेल स्टोर को खोलने के लिए स्किल ट्रेनिंग, लॉजिस्टिक सर्विस, आईटी सेवायें और इन स्टोर Fit-Out, सामान प्रोक्यूर्मेंट और रिटेल स्टोर को चलाने सम्बंधित अन्य सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी। इन योजना का लाभ लेने के लिए हरियाणा के नागरिक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। योजना का संचालन कृषि उद्योग निगम लिमिटेड, हरियाणा द्वारा किया जा रहा है। इन स्टोर के माध्यम से सरकार द्वारा खाद्य पदार्थ, घरेलू देखभाल और पर्सनल केयर सम्बंधित प्रोडक्ट लांच किये जायेंगे जो की ग्राहकों को सस्ती दरो पर उपलब्ध होंगे। सरकार द्वारा 3,000 की ग्रामीण और 10,000 की शहरी आबादी पर एक रिटेल स्टोर खोलने का प्रावधान किया गया है।

हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाम हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022
योजना का उद्देश्य नागरिको को रिटेल स्टोर खोलने हेतु प्रोत्साहित करना
शुरू की गयी हरियाणा सरकार द्वारा
लाभ नागरिको को उच्च-गुणवत्ता युक्त उत्पाद प्राप्त होंगे
सम्बंधित राज्य हरियाणा
वर्ष 2022
लाभार्थी हरियाणा राज्य के निवासी
क्रियान्वयन विभाग कृषि विभाग, हरियाणा
आधिकारिक वेबसाइट https://harhith.com/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022, उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के युवाओ को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में सरकार द्वारा युवाओ को रोजगार प्रदान करने और नागरिको को बेहतर उपभोग की वस्तुएँ उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022 (Haryana Har-Hith Store Yojna-2022) शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रिटेल स्टोर खोलने के लिए नागरिको को स्किल ट्रेनिंग, सामान के प्रोक्यूर्मेंट हेतु सहायता और आईटी सर्विस सहित रिटेल स्टोर के प्रभावी संचालन के लिए विभिन प्रकार से सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के द्वारा सरकार मुख्यत प्रदेश के युवा वर्ग को आकर्षित करना चाहती है जिससे की अधिक से अधिक युवा इस योजना से जुड़े और इसका लाभ ले सके। वही रिटेल स्टोर के माध्यम से नागरिको को 300 से भी ज्यादा प्रकार के खाद्य, पर्सनल केयर और होम केयर सम्बंधित प्रोडक्ट उपलब्ध होंगे जिसके लिए सरकार द्वारा लॉजिस्टिक सपोर्ट भी प्रदान किया जायेगा। योजना के अंतर्गत कुल 2000 रिटेल स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा गया है जिसमे से 75 फीसदी रिटेल स्टोर ग्रामीण क्षेत्रों में खोले जायेंगे।

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 के तहत नागरिको को रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कोई भी फ्रैंचाइज़ी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है साथ ही सरकार द्वारा युवाओ को योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी। योजना में रिटेल स्टोर के मालिक के लिए 10 फीसदी का लाभ सुनिश्चित किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना में रजिस्ट्रेशन करे।

MSMEs को मिलेगा लाभ

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 के तहत रिटेल-स्टोर को विभिन प्रकार के खाद्य-उत्पादों, पर्सनल केयर प्रोडक्ट और घरेलू उपयोग के प्रोडक्ट की सप्लाई के लिए सरकार द्वारा क्षेत्रीय और राष्ट्रीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे की ना सिर्फ स्थानीय उत्पादों को बेहतर बाजार मिलेगा बल्कि ग्राहकों को भी हाई-क्वालिटी प्रोडक्ट उपलब्ध होंगे। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा राष्ट्रीय उत्पादों को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि देश में अधिक से अधिक रोजगार पैदा किया जा सके। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups(SHGs) और कृषक उत्पादन संगठनों (Farmer Producer Organizations (FPOs) द्वारा निर्मित उत्पादों को भी जगह दी जाएगी जिससे की इन्हे भी लाभ मिलेगा साथ ही जमीनी स्तर पर भी रोजगार के नवीन अवसर पैदा होंगे।

योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की सहकारी समितियों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSMEs) को भी शामिल किया गया है ताकि उन्हें भी प्रदेश के वृहद् मार्केट का एक्सेस प्राप्त हो सके। इससे सहकारी समितियों को अपना वित बढ़ाने में सहायता मिलेगी साथ ही MSMEs को भी अपना व्यापार बढ़ाने में सहायता मिलेगी। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा MSMEs को लाभ देने के लिए प्रोडक्ट ब्रांडिंग की सुविधा भी दी गयी है जिससे की विभिन समूहों को अपने उत्पाद को बड़ी जनसँख्या तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी पार्टनर को प्राप्त लाभ

सरकार द्वारा Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 के तहत नागरिको को रिटेल-स्टोर खोलने पर 10 फीसदी का मार्जिन निश्चित किया गया है। इसके अतिरिक्त रिटेल-स्टोर को मिलने वाले लाभ इस प्रकार है।

  • आईटी तकनीकी सपोर्ट (Technology support):- योजना के तहत सरकार द्वारा रिटेल-स्टोर को नवीन तकनीक के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी। इसके तहत सरकार द्वारा ERP सॉफ्टवेयर, POS सोल्युशन और CRM टूल्स की मदद से बिजनेस को मैनेज करने और इसे आसान बनाने के गुर सिखाये जायेंगे साथ ही टेक्निकल सपोर्ट भी प्रदान किया जायेगा।
  • लॉजिस्टिक सुविधा (Logistics support):- Logistics support के अंतर्गत सरकार द्वारा रिटेल स्टोर को विभिन सामानों की आपूर्ति स्टोर के द्वार पर ही सुनिश्चित की जाएगी साथ ही कोस्ट-सेविंग और वैल्यू-Addition पर भी ध्यान दिया जायेगा। साथ ही स्टॉक मैनेजमेंट और स्टॉक बैलेंस करने के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधा एवं ट्रेनिंग सपोर्ट ( Infrastructure & Training support):- स्टोर के बेहतर संचालन के लिए योजना के तहत रिटेल नॉलेज और सेलिंग सम्बंधित विभिन तकनीकों की जानकारी प्रदान की जाएगी साथ ही विजुअल मार्केटिंग और डिमांड प्लानिंग की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  • मार्केटिंग सपोर्ट (Marketing support):- रिटेल की लोकप्रियता बढ़ाने और अधिक से अधिक लोगो तक इसकी जानकारी पहुंचाने के लिए मार्केटिंग सपोर्ट के तहत सोशल मीडिया, न्यूज़पेपर और अन्य माध्यमो से स्टोर की एडवरटाइजिंग की जाएगी साथ ही अन्य माध्यमों से भी इसके प्रचार किया जायेगा। इसके अंतर्गत ऑफर, डिस्काउंट और अन्य प्रकार की सुविधाओं को भी समय-समय पर प्रचारित किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा रिटेल स्टोर के स्वामी को 10 फीसदी लाभ देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना से नागरिको को सरकार द्वारा रिटेल-स्टोर के संचालन के लिए विभिन प्रकार की सहायता मिलेगी साथ ही वे आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके अपने बिजनेस की बढ़ा सकते है। रिटेल-स्टोर पर इंफ्रास्ट्रक्चर की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा सहायता देने का प्रावधान भी रखा गया है।

ये है आवश्यक पात्रताएं

हरियाणा हर हित स्टोर योजना 2022 के तहत रिटेल-स्टोर की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदकों को निम्न पात्रतायें पूरी करना आवश्यक है।

  • आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन में प्रदेश के 18 से 25 वर्ष के नागरिको को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी जबकि अधिकतम 50 वर्ष तक के नागरिको के आवेदन स्वीकार किये जायेंगे।
  • आपराधिक पृष्ठभूमिवाले नागरिक आवेदन के पात्र नहीं है।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक का कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है।
  • रिटेल-स्टोर खोलने के लिए स्थानीय निवासियो को ही प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
  • आवेदन करने के इच्छुक नागरिक पर किसी भी सरकारी प्रोजेक्ट में बकाया राशि शेष नहीं होनी चाहिए।
  • रिटेल-स्टोर बिल्डिंग के ग्राउंड-फ्लोर पर होना चाहिए साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्टोर खोलने के लिए 200 वर्ग फुट, छोटे शहरी क्षेत्रों में 200 वर्ग फुट से 800 वर्ग फुट जबकि बड़े शहरी क्षेत्रों में 800 वर्ग फुट से ज्यादा का स्पेस होना जरुरी है।
  • साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए नागरिको को सरकार द्वारा निर्धारित की गयी सभी पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • व्यापार लाइसेंस
  • ITR फाइलिंग सम्बंधित दस्तावेज
  • GST नम्बर
  • प्रतिष्ठान स्थापना सम्बंधित लाइसेंस
  • दुकान के कागजात

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 के तहत आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://harhith.com/ पर जायें। आपको कुछ इस तरह के इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
Harhit Store Yojna, Hariyana
Harhit Store Yojna, Hariyana
  • होमपेज पर REGISTER का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
Harhit Store Yojna, Hariyana Registration
Harhit Store Yojna, Hariyana Registration
  • इसके बाद अगले पेज पर फैमिली आईडी, नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और जिला भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। इन सभी फ़ील्ड्स को भरकर GENERATE OTP पर क्लिक कर दे। अब OTP बॉक्स में ओटीपी नंबर दर्ज कर दे।
Harhit Store Yojna, Hariyana Registration Submission
Harhit Store Yojna, Hariyana Registration Submission
  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारी दर्ज कर दे साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य सभी औपचारिकतायें पूरी करके आप आवेदन फॉर्म को सबमिट कर सकते है।
  • इन आसान से स्टेप्स से आप योजना में आवेदन कर सकते है।

ये है लॉगिन की प्रक्रिया

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://harhith.com/ पर जायें।
Harhit Store Yojna, Hariyana
Harhit Store Yojna, Hariyana
  • होमपेज पर LOGIN का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Harhit Store Yojna, Hariyana login
Harhit Store Yojna, Hariyana login
  • अगले पेज पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद GENERATE OTP पर क्लिक कर दे ।
Harhit Store Yojna, Hariyana login Submission
Harhit Store Yojna, Hariyana login Submission
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

Haryana Har-Hith Store Yojna-2022 के तहत खोले गए रिटेल स्टोर पर ग्राहकों को विभिन स्थानीय और राष्ट्रीय समूहों द्वारा उत्पादित उत्पाद किफायती दामों में प्राप्त हो सकेंगे। साथ ही ग्राहकों को आधिकारिक पोर्टल पर अपने पास के रिटेल स्टोर की लोकेशन देखने की सुविधा भी दी गयी है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट में CONSUMER में ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद LOCATE YOUR STORE पर जाकर आप आप अपने नजदीकी हर-हित स्टोर की लोकेशन देख सकते है। इसके अतिरिक्त पोर्टल पर विभिन प्रकार के उत्पादों की सूची देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए ग्राहकों को BRANDS के ऑप्शन पर जाकर PRODUCT CATALOGUE को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद वे स्टोर पर उपलब्ध विभिन सामानों की सूची देख सकते है।

हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022 के अंतर्गत पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022 क्या है ?

हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022 हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रिटेल स्टोर को खोलने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का क्या लाभ है ?

योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ और अन्य नागरिको को रिटेल स्टोर खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही प्रदेश में युवाओ को रोजगार के नवीन अवसर भी प्राप्त होंगे। साथ ही नागरिको को उच्च-गुणवत्तायुक्त प्रोडक्ट भी कम दामों पर प्राप्त हो सकेंगे।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

क्या रिटेल-स्टोर खोलने के लिए कोई फ्रैंचाइज़ी फ़ीस भी देनी पड़ेगी ?

हरियाणा हर-हित स्टोर योजना 2022 के तहत सरकार द्वारा नागरिको को रॉयल्टी और फ्रैंचाइज़ी फ़ीस से मुक्त रखा गया है। इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार की फ़ीस देने की जरूरत नहीं है।

Leave a Comment