NEET Full Form in Hindi | नीट का फुल फॉर्म

NEET Full Form – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हर किसी व्यक्ति का अपना अपना सपना होता है की वह बड़ा होकर क्या बनेगा। जब हम सभी विद्यालय में होते है तो हम सभी से बहुत बार हमारी अध्यापको ने यह तो पुछा ही होगा की किस बच्चे को बड़े होकर क्या बनना है। तो आप सभी ने उस समय यह तो देखा होगा की हर किसी बच्चे का अपना अपना सपना होता है कोई बड़े होकर पुलिस में जाना चाहता है और कोई आर्मी में जाना चाहता है और बहुत से बच्चो को बड़े होकर डॉक्टर, इंजीनियर, फैशन डिज़ाइनर आदि सपने होते है। बहुत से बच्चों को सरकारी नौकरी की इच्छा भी होती है। परन्तु आप सभी यह तो जानते ही है की सरकारी नौकरी पाना कितना मुश्किल कार्य है। क्योंकि उसके लिए बच्चों को कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करनी पढ़ती है।

NEET Full Form in Hindi | नीट का फुल फॉर्म
NEET Full Form in Hindi

आप सभी ने बहुत से कॉम्पिटिटिव एग्जाम के बारे में उन होगा जैसे की – JEE, NEET UPSC, CAT, SSC आदि। दोस्तों आज हम आप सभी को ऐसे ही एक एग्जाम के बारे में बताने वाले है जिसका नाम है NEET . तो दोस्तों आप सभी ने नीट का नाम तो सुना ही होगा और आप यह भी जानते ही होंगे की हर वर्ष लाखों बच्चे इस नीट की परीक्षा को पास करने के लिए बहुत से प्रयास करते रहते है। तो दोस्तों क्या आप में से कोई NEET की फुल फर्म जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये NEET के बार्रे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – नीट क्या है और इसकी फुल फॉर्म क्या है >, इसकी परीक्षा देने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि जैसी जानकारी।

तो दोस्तों क्या आप भी NEET की फुल फॉर्म जानना चाहते है अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ ही जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे की इसकी फुल फॉर्म क्या होती है। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- आईएएस का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of IAS in Hindi 

नीट का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of NEET?

तो दोस्तों अब हम आप सभीको यहाँ पर NEET की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

NEET की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of NEET in english – National Eligibility cum Entrance Test
  • The full form of NEET in Hindi – राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

नीट क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की नीट की फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test होती ही। जिसको हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का टेस्ट होता है जो की नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इस परीक्षा की मदद से ही विद्यार्थियों को बेहतर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पाटा है। विद्यार्थी का कॉलेज नीट की परीक्षा पर ही निर्भर करता है। क्योंकि जिस विद्यार्थी को नीट में जितनी सफलता मिलेगी उसको उसी के मुताबिक़ मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पायेगा।

आप सभी को यह भी बता दे की यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित होती है। भारत में जितने भी मेडिकल कॉलेज होते है उन सभी में 15% सीट भारत सरकार के अंतर्गत होती है और जो भी विद्यार्थी नीट की परीक्षा में सफल होता है उन्ही में से कुछ विद्यार्थियों को उन सीटों पर एडमिशन दिया जाता है। आप सभी को यह भी बता दे की नीट को भी दो भागों में बांटा गया है –

  • NEET UG
  • NEET PG

NEET UG

तो दोस्तों आप सभी को सबसे पहले तो यह बता दे की नीट यूजी की फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test – Under Graduation होती है। इसके अंतर्गत ग्रेजुएशन के अंतर्गत आने वाले सभी मेडिकल कोर्स आते है जैसे की – एमबीबीएस, बीडीएस और बीएचएमएस आदि जैसे कोर्स। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की भारत के सभी मेडिकल कॉलेज इसी की मदद से विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स के अंतर्गत एडमिशन देते है। भारत में ऐसे केवल दो ही मेडिकल कॉलेज है जिसमे एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को आज भी एंट्रेंस एग्जाम देने होता है। उन मेडिकल कॉलेज का नाम – AIIMS और JIPMER है।

NEET PG

तो दोस्तों आप सभी को सबसे पहले यह बता दे की नीट पीजी की फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test -Post Graduation होती है। इसके अंतर्गत मेडिकल कोर्स जो की पोस्ट ग्रेजुएशन में आते है वह सभी कोर्स आते है। जो भी विद्यार्थी मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है उन सभी विद्यार्थियों को कोर्स में एडमिशन लेने के लिए यह एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। इस परीक्षा को दिए बिना कोई भी विद्यार्थी मेडिकल में पोस्ट ग्रेजुएशन करने में असमर्थ होगा क्योंकि इसी की वजह से किसी को भी मेडिकल में पीजी करने की अनुमति होती है।

NEET का इतिहास

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर नीट के इतिहास के बारे में बताने वाले है की नीट की शुरुआत सं 2013 से हुई थी। आप सभी को यह भी बता दे की इससे पहले भारत के किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को एंट्रेंस एग्जाम देना होता था। परन्तु नीट की मदद से सभी मेडिकल कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम होना बंद होगया है अब केवल नीट की परीक्षा में सफल होने के पश्चात ही विद्यार्थियों को किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है।

नीट से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए ?

नीट का फुल फॉर्म क्या है

NEET की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of NEET in english – National Eligibility cum Entrance Test
The full form of NEET in Hindi – राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

नीट क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह एक प्रकार का टेस्ट होता है जो की नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा इसका संचालन किया जाता है। इस परीक्षा की मदद से ही विद्यार्थियों को बेहतर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पाटा है। विद्यार्थी का कॉलेज नीट की परीक्षा पर ही निर्भर करता है। क्योंकि जिस विद्यार्थी को नीट में जितनी सफलता मिलेगी उसको उसी के मुताबिक़ मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पायेगा।

नीट को कितने भागों में बांटा गया है ?

नीट को दो भागों में बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार है –
NEET UG
NEET PG

NEET UG की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NEET UG की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है – National Eligibility cum Entrance TestUnder Graduation

NEET UG क्या होता है ?

इसके अंतर्गत ग्रेजुएशन के अंतर्गत आने वाले सभी मेडिकल कोर्स आते है जैसे की – एमबीबीएस, बीडीएस और बीएचएमएस आदि जैसे कोर्स। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की भारत के सभी मेडिकल कॉलेज इसी की मदद से विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स के अंतर्गत एडमिशन देते है।

Leave a Comment

Join Telegram