Jharkhand Teacher Recruitment 2022: मॉडल स्कूल में शिक्षक के पद पर आई बंपर भर्ती, संविदा पर होगी भर्ती

Jharkhand Teacher Recruitment 2022: दोस्तों यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक जरुरी खबर है। जी हाँ झारखण्ड के मॉडल स्कूल में संविदा के शिक्षकों की भर्ती जारी हुई है। जिसके लिए शिक्षा विभाग व साक्षरता विभाग ने तैयारी भी शुरू कर दी हैं। यदि आप इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपका अंग्रेजी मीडियम होना आवश्यक है। और आपको इसके विषय में जानकारी होना भी आवश्यक है। आईये आपको इसके विषय में पूरी जानकारी देते हैं।

1335 शिक्षक पदों पर होगी भर्ती

झारखण्ड के सभी 89 मॉडल स्कूलों में शिक्षकों के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं। जारी हुए इस नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में 1335 रिक्तियों को भरा जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षकों की यह नियुक्ति संविदा पर की जाएगी। जब तक शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक अनुबंध पर ये शिक्षक ही उपस्थित रहेंगे। जानकारी के लिए बता दे कि झारखण्ड में मॉडल स्कूलों की स्थापना 2011 में हुई थी। ये सभी स्कूल अंग्रेजी मीडियम वाले हैं। इसीलिए यहाँ उन्ही शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जो कि अंग्रेजी मीडियम से हो।

राज्य के मॉडल स्कूलों में नहीं हैं स्थायी शिक्षक

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि झारखंड राज्य में इन मॉडल स्कूलों की स्थापना 2011 में हो गयी थी। राज्य के इन मॉडल स्कूलों में स्थायी शिक्षक नहीं हैं। अंग्रेजी में पढ़ाने वाले शिक्षक इसमें रखे गए थे। सरकारी स्कूलों के वैसे शिक्षक जो अंग्रेजी में पढ़ाने में सक्षम थे उन्हें भी प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके बाद 2016 में इन स्कूलों के लिए शिक्षकों के पद सृजित किये गये। तब हर मॉडल स्कूल में 20 शिक्षकों के पद सृजित किए गए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक उन पदों पर भर्ती नहीं हुई। वर्तमान समय में भी जो क्लास के आधार पर शिक्षक हैं उन्हें प्रत्येक क्लास के आधार पर मानदेय का भुगतान किया जाता है। शिक्षा विभाग ने इन शिक्षकों के मानदेय की राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

Leave a Comment