झारखंड कृषि ऋण माफी योजना: किसानों का 50 हजार रुपए तक का ऋण होगा माफ, जानें कौन है योग्य

झारखण्ड सरकार द्वारा कृषि ऋण माफ़ी योजना के तहत लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गयी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा द्वारा झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत 50 हजार तक ऋण वाले किसानो का कर्ज माफ़ करने का वादा किया गया था जिसके तहत सरकार द्वारा लिस्ट जारी कर दी गयी है. इस योजना से प्रदेश के लाखो किसानो को फायदा मिलेगा और वे कर्ज के बोझ से मुक्ति पा सकेंगे. सरकार द्वारा कृषि ऋण माफ़ी योजना के तहत लाभार्थियों की जिलेवार लिस्ट जारी कर दी गयी है. इसके तहत सरकार द्वारा लघु और सीमान्त किसानो को कर्ज माफ़ी का लाभ दिया गया है. किसान ऑनलाइन माध्यम से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है.

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना

जानकारी के लिए बता दे की पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा प्रदेश के लघु व सीमान्त क्षेत्रों से आने वाले किसानो को ऋण माफ़ी देने के लिए घोषणा की गयी थी. इसके लिए सरकार द्वारा झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की गयी थी. सरकार द्वारा इसके तहत पारंपरिक कृषि और गन्ने की कृषि सहित अन्य फसल उगाने वाले किसानो को शामिल किया गया था जिसके लिए सरकार द्वारा 2 हजार करोड़ रुपयों की बजट की घोषणा भी की गयी थी. इस स्कीम के द्वारा झारखण्ड के 9 लाख किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी जिससे वे कर्ज मुक्ति पा सकेंगें.

आपको बता दे की झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत किसानो की पहली लिस्ट जारी की जा चुकी है. झारखण्ड सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गए आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 58 लाख कृषक है.

5 लाख किसानो को मिलेगा फायदा

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना द्वारा झारखण्ड सरकार राज्य के लघु और सीमान्त वर्ग से आने वाले 9 लाख किसानों को लाभ देगी. वर्तमान में प्रदेश में 9 लाख किसान इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी है जिनकी लिस्ट सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है. कृषि कार्यो के लिए ऋण लेने वाले किसानो को ही इस योजना में शामिल किया गया है जिसके अंतर्गत सिर्फ प्रदेश के स्थाई कृषकों को ही इसका लाभ दिया जायेगा.

मिलेगी 50 हजार तक की कृषि माफ़ी

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत झारखण्ड सरकार द्वारा सीमान्त और लघु किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण को माफ़ करने का फैसला किया गया है. जानकरी के लिए बता दे की जिन किसानो के ऊपर 50 हजार से अधिक का कर्ज है सरकार द्वारा उनका सिर्फ 50 हजार तक का ही ऋण माफ़ किया जायेगा इससे ऊपर की रकम का भुगतान किसानो को खुद ही करना होगा. पिछले वर्ष भी सरकार द्वारा प्रदेश के लाखो किसानों का कर्ज माफ़ किया गया था. अब सरकार द्वारा बचे हुए किसानो को लाभ देने का फैसला किया गया है.

ऐसे चेक करें अपना नाम

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना में सरकार द्वारा क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानो को ही शामिल किया गया है. जो भी किसान अपना नाम झारखंड कृषि ऋण माफी योजना लिस्ट में चेक करना चाहते है वे इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट  jkrmy.jharkhand.gov.in पर जाकर सभी औपचारिकताएं पूरी करके अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है.

Leave a Comment