Top 10 Largest Cities In The World In | दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की आज के समय में जनसँख्या कितनी बढ़ चुकी हैं जिसकी वजह से सुविधाओं की कमी भी होती है। लेकिन हर किसी व्यक्ति को सुविधाएं चाहिए होती हैं। तो व्यक्ति उन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए बड़े बड़े शहरों में रहने के लिए चला जाता हैं। इसी कारण से कई शहरों मे कुछ अधिक जनसँख्या पाई जाती हैं। तो क्या आप जानते हैं की विश्व में कौन कौन से ऐसे शहर ऐसे हैं जो की जनसँख्या के मुताबिक़ सबसे बड़े शहर माने जाते हैं तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Top 10 Largest Cities In The World के बारे में बहुत सी दिलचस्प जानकारी प्रदान करने वाले हैं। तो अगर आप भी इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए और जानकारी प्राप्त कीजिये।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

इसको भी अवश्य पढ़े :- Top 10 World’s Most Handsome Men 2022

Top 10 Largest Cities In The World

1. Tokyo, Japan

टोक्यो शहर को जापान की राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर को दुनिया का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। टोक्यो शहर करीब के 2,188 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ एक शहर हैं। टोक्यो शहर pacific समुन्द्र के तट होन्शु पर बसा हुआ एक शहर हैं। इस शहहर में बहुत अधिक तादात में लोग रहते हैं इस शहर की जनसँख्या करीब 37,350,426 है। यह शहर बाकी शहरों के मुक़ाबले बहुत विकसित है। टोक्यो को ईडो के नाम से भी जाना जाता था। ईडो को जापानी भाषा में मुहाना कहा जाता है। सन 1868 में टोक्यो को जापान की राजधानी बनाया गया था।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

2. Delhi, India

दिल्ली को दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। दिल्ली को भारत की राजधानी माना जाता है। दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ था। दिल्ली भी भारत के सबसे विकसित शहरों में से एक माना जाता है। दिल्ली भारत के मध्य भाग में स्थित है। दिल्ली करीब 1,484 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ एक बड़ा शहर है। दिल्ली जैसे बड़े शहर की जनसँख्या 30,298,650 है। इसको जनसँख्या के मुताबिक विश्व में दिल्ली को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र दामोदर मोदी जी भी दिल्ली में ही रहते हैं। 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली को भारत की राजधानी घोषित किया गया था इससे पहले भारत की राजधानी कोलकाता को माना जाता था।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World In | दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर

3. Shanghai, China

शंघाई को चीन का सबसे अधिक अब्दी वाला शहर बताया जाता है। और जनसँख्या के अनुसार शंघाई को विश्व का तीसरा सब बड़ा शहर माना जाता है। और केवल जनसँख्या के अनुसार ही नहीं बल्कि शंघाई को अर्थव्यवस्था के अनुसार भी इसको चीन का सब बड़ा शहर माना जाता है। शंघाई शहर करीब 6,340.5 km² के बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ शहर। इस शहर की जनसँख्या करीब 1,81,01,725 ​​है जो की बहुत अधिक है। इस शहर को देश की चार नगरपालिकाओं में से एक माना जाता है। शंघाई शहर को The Pearl of Orient के नाम से भी जाना जाता है। कुछ वैज्ञानिक और कुछ विशेषज्ञ का कहना यह भी है की शंघाई विश्व का सबसे बड़ा शहर है।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

4. São Paulo, Brazil

साओ पाउलो को ब्राज़ील का सबसे बड़ा देश माना जाता है। दुनिया में सबसे बड़े क्षेत्र में से एक साओ पाउलो की गिनती भी की जाती है। साओ पाउलो की स्थापना करीब सन 1554 में हुई थी। यह शहर करीब 1521 वर्ग किलोमीटर जितने बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस शीध्र को ब्राज़ील का सबसे बड़ा शहर माना जाता है और यह बहुत विकसित शहर भी है। इस शीध्र को ब्राज़ील की वित्तीय राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की आबादी करीब 22 मिलियन है। इस शहर को अमेरिका के महानगरों में से जनसँख्या के अनुसार दूसरा सबसे बड़ा महानगर माना जाता है।

Sau Paulo
Top 10 Largest Cities In The World

5. Mexico City, Mexico

मेक्सिको सिटी को मेक्सिको की राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। और तो और इस शहर को मेक्सिको का सबसे बड़ा शहर भी बताया जाता है। इस शहर को उस जगह की स्थानीय भाषा यानि के स्पेनिश भाषा में सिउदाद दे मेहिको (Ciudad de México) भी कहा जाता है। कुछ लोगो का कहना यह भी है की सन 2015 में इस शीध्र यानि के मेक्सिको सिटी में सिर्फ 89 लाख लोग इस शियर में निवास करते थे। इस शहर को विष की सबसे ऊँची राजधानियों में भी गिना जाता है। यह शहर करीब 1,485 वर्ग किलोमीटर के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ शहर है। और इस शहर की जनसँख्या करीब 22 मिलियन ही है।

Top 10 Largest Cities In The World

6. Dhaka, Bangladesh

ढाका को बांग्लादेश का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। बांग्लादेश की राजधानी भी ढाका ही है। ढाका शहर गनगा नदी के तट पर बसा हुआ शहर हैं। इस शहर की जनसंख्या बांग्लादेश में सबसे अधिक हैं। और इस शहर को सबसे अधिक भीड़ भाड़ वाला शहर माना जाता है। इस शहर की राजधानी करीब 1.1 करोड़ है। ढाका में अधिकतर गन्ने,चाय एवं धान का व्यापर किया जाता है। ढाका शहर करीब 304 किमी2के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। ढाका को 1972 में बांग्लादेश की राजधानी बनाया गया था। 17वी सदी में जब मुग़ल सलतनत थी तब इस शहर को जहांगीर नगर के नाम से भी जाना जाता था।

Top 10 Largest Cities In The World

7. Cairo, Egypt

इस शहर को अफ्रीका का सबसे बड़ा नगर माना जाता है। और विश्व में इस शहर को सातवा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। यह शहर यानि के काहिरा नील नदी के किनारे पर बसा हुआ है। यह शहर करीब 3,085 वर्ग किलोमीटर जितने बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है, और तो और इस शहर की जनसँख्या करीब 20.9 मिलियन है।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

8. Beijing, China

बीजिंग को चीन की राजधानी भी कहा जाता है। शंघाई के बाद यह चीन का ऐसा दूसरा शहर है जो सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर है। बीजिंग की जनसँख्या करीब  20.4 मिलियन यानि के 1,74,30,000 है। और यह शहर करीब 16,411 वर्ग किलोमीटर जितने बड़े क्षेत्र में फैल हुआ शहर है। यह शहर चीन के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। इस शहर को चीन का राजनैतिक केंद्र भी बताया जाता है। इस महानगर को करीब 18 जिलों में बाँटा गया है। यह महानगर भी अपने देश की चार नगर पालिकाओं में से एक माना जाता है। सन 1828 से पहले इस नगर को विश्व का सबसे बड़ा नगर माना जाता था।

दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से
Top 10 Largest Cities In The World

9. Mumbai, India

मुंबई को भारत देश की वित्तीय राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर को सपनों के शहर के नाम से भी जाना जाता है। मुंबई शहर अरब सागर से घिरा हुआ है। इस शहर को पहले समय में बॉम्बे के नाम से भी जाना जाता था। इस शहर की स्थापना 1507 में की गयी थी। यह शहर बहुत ही खूबसूरत जगह हैं। इस शहर की जनसँख्या करीब 1,24,42,373 है। इस शहर की जनसँख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही हैं। और मुंबई शहर करीब 603.4 वर्ग किलोमीटर में जितने बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।

Top 10 Largest Cities In The World

10. Osaka, Japan

ओसाका को जापान का आर्थिक केंद्र भी माना जाता है। ओसाका की गिनती जापान के प्रमुख शहरों में की जाती हैं। इस शहर की जनसँख्या 19.16 मिलियन के करीब हैं। और यह शहर करीब 223 वर्ग किलोमीटर जितने बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस जगह को जापान की फ़ूड कैपिटल के नाम से भी जाना जाता हैं। यह जपनका दूसरा सबसे बड़ा शहर हैं।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

Top 10 Largest Cities In The World से सम्बंधित प्रश्न

विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा हैं ?

विश्व में सबसे बड़ा शहर टोक्यो को माना जाता है जो की जापान की राजधानी हैं इस जगह की जनसँख्या विश्व में सबसे अधिक हैं।

दिल्ली की जनसँख्या कितनी हैं ? और यह शहर कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ हैं ?

दिल्ली की जनसँख्या करीब 30,298,650 है और यह शहर करीब 1,484 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ हैं।

ढाका के बारे में कुछ जानकारी बताइये ?

ढाका को बांग्लादेश का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। बांग्लादेश की राजधानी भी ढाका ही है। ढाका शहर गनगा नदी के तट पर बसा हुआ शहर हैं। इस शहर की जनसंख्या बांग्लादेश में सबसे अधिक हैं। और इस शहर को सबसे अधिक भीड़ भाड़ वाला शहर माना जाता है। इस शहर की राजधानी करीब 1.1 करोड़ है। ढाका में अधिकतर गन्ने,चाय एवं धान का व्यापर किया जाता है।

किस शहर को भारत की वित्तीय राजधानी के नाम से जाना जाता है ?

मुंबई को भारत देश की वित्तीय राजधानी के नाम से भी जाना जाता है।

The Pearl of Orient नाम से कौन से शहर को जाना जाता हैं ?

The Pearl of Orient के नाम से शंघाई शहर को जाना जाता हैं।

Leave a Comment