RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)

तो दोस्तों आप सभी लोगो ने कभी न कभी RIP के बारे में तो सुना ही होगा। आपने इस शब्द को कई जगह पर पढ़ा या लिखा हुआ देखा भी होगा तो क्या आप में से किसी को भी RIP शब्द का मतलब या फिर RIP की full form जानते हो अगर नहीं तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज हम इसी के ऊपर चर्चा करने वाले हैं और आप सभी को इसके बारे में कुछ जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो अगर आप इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे की RIP का क्या मतलब होता है? RIP की full form क्या होती है (MEANING OF RIP)? आदि जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़िए

इसको भी पढ़िए :- SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है?

RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)
RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)

RIP की full form

RIP full form in English – Rest in Peace
RIP फुल फॉर्म हिंदी में – आत्मा को शांति मिले।

RIP का क्या मतलब (Meaning) होता है ?

इस शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उस के लिए RIP शब्द इस्तेमाल लिया जाता है। इस शब्द का मतलब होता है मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले। इस शब्द यानि के RIP का इस्तेमाल आपने सबसे अधिक सोशल मीडिया पर देखा होगा जैसे की WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter आदि जैसी सोशल मीडिया Apps पर इन शब्दों का इस्तेमाल तब किया जाता है जैसे की जब कोई अभिनेता, नेता, आदि जैसे व्यक्तियों की जब मृत्यु हो जाती है तब कई लोग उस मृत व्यक्ति की फोटो पर RIP लिखते हैं। उससे वह लोग चाहते है की उस व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले।

RIP शब्द कहाँ से लिया गया हैं ?

RIP शब्द को लैटिन फ्रेज से लिया गया है। वैसे तो इस शब्द की full form Rest In Peace है, लेकिन लैटिन शब्दों में इसको “Requiescat In Pace” कहते हैं। इस शब्द यानि के Requiescat In Pace का मतलब होता है की शांति से सोना और हिंदी भाषा में इसको कहते है आत्मा को शांति मिले। इस शब्द का मतलब शांति से सोना इसलिए है क्योंकि ईसाई धर्म के लोगो में जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब वह उस व्यक्ति के मृत शरीर को जमीन में दफना देते है। लेकिन हिन्दू धर्म में जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब वह उस मृत व्यक्ति के शरीर को जला देते हैं जिसको दाह संस्कार भी कहा जाता है। और जब ईसाई धर्म के लोग उस मृत व्यक्ति के शरीर को दफना देने के बाद वे उस व्यक्ति की कब्र पर Requiescat In Pace लिखते थे जिसका मतलब होता है शांति से सोना।

  • R – Rest
  • I – In
  • P – Peace

(MEANING OF RIP) RIP शब्द की शुरुआत कब हुई ?

RIP शब्द की शुरुआत 18वी शताब्दी से हुई है कहा यह भी जाता है की अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु चर्च की शांति में होती है तो उस व्यक्ति के मृत्यु के बाद उस व्यक्ति की आत्मा का मिलन जीसस क्राइस्ट से होता है। बताया यह भी जाता है की 5वी शताब्दी की कई कब्रों पर Requiescat In Pace लिखा हुआ पाया गया है। लेकिन इस शब्द की शुरुआत 18वी शताब्दी से हुई हैं।

RIP शब्द का उपयोग किसलिए किया जाता है ?

RIP शब्द का उपयोग किसी मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए किया जाता है। जैसे की हर किसी धर्म का श्रद्धांजलि देने का अपना अपना तरीका होता है। और ईसाई धर्म में यह श्रद्धांजलि देने का तरीका है।

RIP से सम्बन्धित कुछ प्रश्न :-

RIP का full form हिंदी व इंग्लिश में बताइये ?

RIP full form in english – Rest in Peace
RIPफुल फॉर्म हिंदी में – आत्मा को शांति मिले।

RIP शब्द का इस्तेमाल कब और क्यों किया जाता है ?

इस शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उस के लिए RIP शब्द इस्तेमाल लिया जाता है। RIP शब्द का इस्तेमाल किसी मृत व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए किया जाता है। इस शब्द का अर्थ होता है मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति मिले

RIP शब्द कहाँ से लिया गया है ?

RIP शब्द लैटिन भाषा से लिया गया है।

हिन्दू धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद क्या किया जाता है ?

हिन्दू धर्म में जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब उस व्यक्ति के शरीर को जला दिया जाता है जिसको दाह संस्कार भी कहा जाता है।

RIP शब्द को लैटिन भाषा में क्या कहते हैं ?

RIP को लैटिन भाषा में Requiescat In Pace कहते हैं

Leave a Comment