UP Scholarship Status: छात्रों के खाते में आई स्कॉलरशिप की धनराशि, चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status: सरकार देश के कई निम्न वर्ग के छात्रों और कुछ मेधावी छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों ही छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कराती हैं। ऐसे ही बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश स्कॉलर्शिप की मुहीम शुरू की है। इस छात्रवृति के लिए राज्य के कई छात्रों ने आवेदन भी किये हैं। यदि आप अपने छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

छात्रों के खाते में आयी छात्रवृत्ति

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार DBT के माध्यम से सभी लाभार्थियों की छात्रवृत्ति को उनके खाते में पहुंचाते हैं। जिससे कि सभी छात्रों को छात्रवृत्ति का सीधा लाभ प्राप्त हो। यह छात्रवृत्ति सरकार छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रेरणा जागृत करने के लिए और पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए देती है। जिससे की छात्र बिना किसी रुकावट के अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ छात्रों को इस छात्रवृति की धनराशि प्राप्त हो चुकी है। और कुछ बच्चों को मिलना बाकी है।

किसे मिलेगी छात्रवृत्ति

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस छात्रवृत्ति का लाभ केवल वही छात्र ले पायेगा जो उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज से अपनी पढ़ाई कर रहा होगा। इस छात्रवृत्ति का लाभ उत्तर प्रदेश के छात्र ही ले पाएंगे। साथ ही आपको बता दें कि यह छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को ही प्रदान की जाएगी। जिसके अंतर्गत ओबीसी, अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति में जो भी गरीबी रेखा या गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में जीवन यापन करते हैं उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ दिया जायेगा।

ऐसे करें आवेदन की स्थिति चेक

दोस्तों यदि आपने इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है और अब आप इसकी स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यदि आप छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • छात्रवृत्ति में आवेदन स्थिति को चेक करने के लिए आपको छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट में विजिट होते हैं, आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • इसके होम पेज पर आपको Status के सेक्शन में Application Status 2020-21 के विकल्प को क्लिक करना होगा।
  • इसके आबाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस पेज में आपको अपने आवेदन की जानकारी जैसे- रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको Search के विकल्प को क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति में आपके आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपने आवेदन की स्थिति आसानी से चेक कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि

दोस्तों यदि आपने अभी तक उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप अभी भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 तक है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment