Jan Dhan Account को आधार कार्ड से लिंक करने पर मिल सकता है 1.3 लाख तक का फायदा

केंद्र सरकार द्वारा देश के आम नागरिको को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने के लिए जन-धन खाता (Jan Dhan Account) की शुरुआत की गयी है। इसके तहत देश को नागरिको को जीरो-बैलेंस अकाउंट की सुविधा के साथ-साथ डीबीटी और अन्य कई सुविधाएँ भी दी जाती है। हालांकि इस अकाउंट के कई लाभ ऐसे है जिनसे आम आदमी अकसर अनजान रहता है। अगर आप जन-धन अकाउंट के तहत खाता खुलवाते है तो आपको ना सिर्फ एक्सीडेंटल कवर और विभिन योजनाओ के लिए ऋण का लाभ दिया जाता है बल्कि आप जन-धन अकाउंट से आधार लिंक करवाने पर 1.3 लाख रुपए तक का फायदा भी ले सकते है। चलिए जानते है कैसे

जन-धन अकाउंट, अब आधार जोड़ना हुआ अनिवार्य

केंद्र सरकार द्वारा सभी अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य किया जा रहा है ऐसे में अब सरकार ने सभी जन-धन खाता धारको को अपने अकाउंट को आधार से लिंक करने के निर्देश दिए है। ऐसे में ना सिर्फ वे अलग-अलग सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है बल्कि उन्हें 1.3 लाख तक का लाभ भी दिया जायेगा।

जन-धन खाते की घोषणा प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 की लाल-किले की प्राचीर से की गयी थी। इसके तहत देश में अब तक 44 करोड़ लोग अपना बैंक खाता खोल चुके है। जन-धन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं है ऐसे में आम लोगो पर किसी तरह का बोझ नहीं पड़ता। साथ ही सरकार द्वारा सभी योजनाओं के तहत धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। अब इसे आधार से लिंक करना जरुरी कर दिया गया है।

मिलेगा 1.3 लाख तक का फायदा

जन-धन अकाउंट के तहत खाताधारकों को सरकार द्वारा 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर (Accident Insurance) प्रदान किया जाता है साथ ही खाताधारको को 30,000 रुपए की जनरल इंश्योरेंस कवर (General Insurance Cover) का लाभ भी दिया जाता है यानी की कुल 1.3 लाख तक के इंसोरेंस कवर का लाभ। हालांकि इसके लिए खाताधारकों को अपने जन-धन अकाउंट को आधार से लिंक करना जरुरी है। हालांकि जानकरी के लिए बता दे की सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद जन-धन अकाउंट में एनरोल करवाने वाले नागरिको के लिए दुर्घटना बीमा कवर (Accident Insurance) की राशि की 1 लाख से बढ़कर 2 लाख कर दी है।

जन-धन अकाउंट के तहत ग्राहकों को जीरो-बैलेंस अकाउंट के साथ -साथ रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है। इसके अतिरिक्त 10 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट (OD) की सुविधा के साथ MUDRA योजना, अटल पेंशन योजना (APY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (PMSBY) जैसी केंद्रीय योजनाओ का लाभ भी दिया जाता है।

ऐसे करे जन-धन अकाउंट से आधार लिंक

अपने जन-धन अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए आप बैंक में जाकर सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके यह काम कर सकते है। इसके अलावा ATM और एसएमएस सुविधा द्वारा भी आसानी से अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक किया जा सकता है।

Leave a Comment