बिना रिस्क लिए ही म्युचुअल फंड SIP जितना लाभ लेने के लिए इस सरकारी स्कीम में निवेश शुरू करें

Government Saving Scheme: अधिक मुनाफा कमाने के लिए लोगों के पास निवेश के कई विकल्प हैं। सरकारी योजनाओं से लेकर म्युचुअल फंड में निवेश कर लोग अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। म्युचुअल फंड एक प्रकार का निवेश है जिसमें कई निवेशक एक साथ पैसे जमा करते हैं और एक फंड मैनेजर उन पैसों को शेयरों, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करता है।

म्युचुअल फंड में निवेश करने के कई फायदे हैं। यदि आप म्युचुअल फंड SIP जितना लाभ कमाना चाहते हैं और साथ ही रिस्क भी नहीं लेना चाहते हैं तो आपके लिए एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें निवेश कर आप मोटा पैसा बना सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
investment-in-ppf-like-mutual-fund-sip

इस योजना का नाम है सुरक्षित निवेश योजना जोकि एक छोटी बचत योजना है जो बेटियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना में निवेश करने पर आपको 8.6% का वार्षिक ब्याज मिलता है। यह ब्याज दर म्युचुअल फंड SIP से अधिक है।

PPF योजना को जाने

आपने सही कहा। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना के तहत अधिकतम सालाना 1.5 लाख रुपये और कम से कम 500 रुपये निवेश करना शुरू कर सकते हैं। अगर SIP की तरह हर महीने निवेश करना चाहते हैं तो इसमें मंथली 12,500 का निवेश अधिकतम कर सकते हैं।

PPF में निवेश की अवधि 15 वर्ष है। हालांकि आप इस योजना को 5 साल के बाद भी बंद करवा सकते हैं। लेकिन अगर आप इस योजना को 5 साल से पहले बंद करवाते हैं तो आपको ब्याज पर 1% का शुल्क देना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PPF में निवेश करने के लाभ

  • सुरक्षा: यह योजना सरकार द्वारा समर्थित है, इसलिए इसमें निवेश करने पर आपकी पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित होती है।
  • उच्च ब्याज दर: इस योजना में निवेश करने पर आपको 7.1% का वार्षिक ब्याज मिलता है।
  • कर लाभ: इस योजना में निवेश पर आपको कर लाभ मिल सकता है।

स्कीम की मैच्योरिटी और ब्याज

अभी सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना के तहत निवेशकों को 7.1% सालाना के हिसाब से ब्याज दे रही है। इसकी मैच्योरिटी अवधि कम से कम 15 साल है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे 5-5 साल करके मैच्योरिटी बढ़ा सकते हैं।

इस तरह से 41 लाख रुपए मिलेंगे

अगर कोई निवेशक पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में हर महीने 12,500 रुपये रुपये निवेश करता है, तो सालाना ब्याज 7.1 फीसदी की ब्याज पर 15 साल की मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम 40 लाख 68 हजार 209 रुपये होगी। इसमें कुल आपके द्वारा निवेश 22,50,000 रुपये है और इस पर ब्याज 18,18,209 रुपये मिलेंगे। यह योजना सेक्शन 80सी के तहत टैक्स फ्री है।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment