UP College Grading System: बड़ी खबर! यूपी में अब ग्रेजुएशन में होगा ग्रेडिंग सिस्टम लागू

UP College Grading System: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रेजुएशन परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उच्च शिक्षा विभाग के बीच हुई बातचीत के बाद से ग्रेडिंग सिस्टम को लागू करने का निर्देश जारी किया गया है। जिसके बाद अगले साल से अब राज्य के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में बीएससी, बीकॉम और बीए जैसे स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्रों को ग्रेडिंग के जरिए अंक मिलेंगे, यह ग्रेडिंग व्यवस्था 10 अंकों की होगी। जिसके लिए राज्य के सभी कुलपतियों को विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका.एस.गर्ग द्वारा ग्रेडिंग प्रणाली को लागू करने निर्देश दिए जा चुके हैं।

यूपी में अब ग्रेजुएशन में होगा ग्रेडिंग सिस्टम लागू

उत्तर प्रदेश में अब स्नातक पाठ्यक्रमों में 10 बिंदु वाले ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जाएगा। ग्रेडिंग व्यवस्था में मुख्य या माइनर विषयों के प्रतियेक प्रयोगात्मक परीक्षा के क्रेडिट स्कोर निर्धारित है, जिसमे परीक्षा का पास परसेंटेज 33 फीसदी ही रहेगा। सभी विषयों में अधिकतम 100 प्रतिशत अंक प्राप्तांक की गणना आंतरिक मूल्यांकन 25 अंक का और विश्वविद्यालय परीक्षा का अंक 75 होगा, जिसमे विद्यार्थियों को लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 75 अंक में से 25 अंक (33 प्रतिशत) अंक प्राप्त करने होंगे। यह व्यवस्था राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में 2023 से लागू होगी।

ग्रेडिंग सिस्टम से ये होंगे बदलाव

राज्य के विश्वविद्यालयों में अगले साल नया सिस्टम लागू होने से इम्प्रूवमेंट या बैक पेपर की सुविधा खत्म कर दी जाएगी। यानी जहाँ पहले छात्रों को इंटरनल या बैक पेपर की सुविधा दी जाती थी, वहीं अब छात्रों के लिए इंटरनल परीक्षाओं के लिए यह सुविधा नहीं दी जाएगी। अब से किसी छात्र को पिछले दो सेमेस्टर के बैक पेपर में एक साथ बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी वर्ष को पूरा करने की अवधि तीन वर्ष होगी। यदि छात्र किसी एक वर्ष का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट लेकर पढ़ाई छोड़ देता है, तो वह अपनी पढ़ाई को दोबारा शुरू करने के लिए वापस आ सकता है, जिसके लिए उसे आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए तीन वर्ष मिलेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment