JSSC Recruitment 2022: झारखंड सरकार के विभन्न विभागों में आई बम्पर नौकरियां, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

JSSC Recruitment 2022: दोस्तों यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जी हाँ झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया। नोटिफिकेशन के अनुसार आयोग ने 956 पदों पर भर्ती जारी की है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी हो चुकी है। उम्मीदवार झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके विषय में जानकारी देंगे। यदि आप इस विषय में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

JSSC Recruitment 2022

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती जारी की है। जिसकी जानकारी आयोग ने अपने पोर्टल वेबसाइट के माध्यम से दी है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार विभिन्न विभागों के अलग अलग 956 पदों पर भर्ती करवाई जाएगी। जिसके लिए आयोग ने आवेदन प्रक्रिया जारी कर दी है।

आवेदन की तारीख

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न विभागों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। जिसमे आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 14 फ़रवरी निर्धारित की गयी है। इच्छुक उम्मीदवार झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या

सरकार के विभिन्न विभागों में झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने 956 पदों पर भर्ती जारी की है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों में भर्ती होनी है। आईये आपको अलग अलग पदों की जानकारी देते हैं।

पदनाम पदों की संख्या
सहायक प्रशाखा अधिकारी384 पद
ब्लॉक आपूर्ति अधिकारी 245 पद
 कनीय सचिवालय सहायक322 पद
प्लानिंग असिस्टेंट 5 पद
कुल पदों की संख्या 956 पद

पात्रता

यदि आप इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए इसमें मांगी हुई पात्रता की जानकारी होना आवश्यक है। आईये आपको इसमें पात्रता की जानकारी देते हैं।

शैक्षिणिक योग्यता

सरकारी नौकरी के इन सभी पदों के लिए शैक्षिणिक योग्यता भिन्न भिन्न निर्धारित की गयी है। हालाँकि सामान्य शैक्षिणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से ग्रेजुएट डिग्री होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आप झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गयी है। अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

सरकार के इन विभागों में भर्ती की परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को इसमें आवेदन करना होगा। इसमें आवेदन करने के लिए आपको JSSC की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

वेतनमान

इसमें अलग अलग पदों के लिए वेतनमान भिन्न भिन्न रखा गया है। आईये आपको इसकी जानकारी देते हैं।

  • सहायक प्रशाखा अधिकारी- 44900 से 142400 रुपये प्रति माह
  • कनीय सचिवालय सहायक- 19900 से 63200 रुपये प्रति माह
  • ब्लॉक आपूर्ति अधिकारी- 35400 से 112400 रुपये प्रति माह
  • प्लानिंग असिस्टेंट- 29200 से 92300 रुपये प्रति माह

Leave a Comment