RSMSSB JE Recruitment 2022: राजस्थान में जूनियर इंजीनियर के 1000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, यहां देखें डिटेल्स

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग जयपुर द्वारा राज्य के विभिन विभागों में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के कुल 1092 जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. RSMSSB JE Recruitment 2022 के तहत राज्य में विभिन डिसिप्लिन में जूनियर इंजीनियर के कुल 1092 पदों पर भर्ती की जानी है. इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट 21 जनवरी से आवेदन कर सकते है. कैंडिडेट राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने से पूर्व वे सभी जरुरी योग्यताएँ चेक कर ले. आयोग द्वारा जल्द ही परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जायेगा.

1092 पदों पर की जानी है भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर के कुल 1092 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की गयी है. इसके तहत विभिन विभागों में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ट्रेड के अभियंताओं की भर्ती की जानी है. विभिन विभागों में सार्वजनिक निर्माण विभाग में सिविल JE कैंडिडेट डिग्रीधारियों के लिए 422 और डिप्लोमाधारियों के लिए 66 पद है. वही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में सिविल जेई डिग्री में 204 और डिप्लोमा में 101 पद है. यांत्रिकी और विद्युत में डिग्री में 37 और डिप्लोमा में 26 पद है.

स्वायत शासन विभाग में सिविल डिग्री धारको के लिए 145 और डिप्लोमा कैंडिडेट के लिए 36 पद है. यांत्रिकी और विद्युत में डिग्री और डिप्लोमा में पदों की संख्या क्रमशः 44 और 11 रखी गयी है. इन पदों के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जायेंगे.

ये है जरुरी योग्यताये

इन पदों के लिए सिर्फ सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ट्रेड से आने वाले कैंडिडेट ही आवेदन कर सकते है इसलिए उनके पास मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से इन ट्रेड में इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. साथ ही इन पदों पर आवेदन करने के लिए हिंदी का प्रैक्टिकल नॉलेज और राजस्थान की संस्कृति का नॉलेज होना भी जरुरी है क्यूंकि आयोग द्वारा इन विषयो से भी प्रश्न पूछे जायेंगे हालांकि जल्द ही परीक्षा का सिलेबस आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जायेगा.

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 से 40 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. सामान्य वर्ग से आने वाले कैंडिडेट के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले कैंडिडेट के लिए 350 रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से आने वाले कैंडिडेट को 250 रुपए का परीक्षा शुल्क देना होगा.

RSMSSB JE Recruitment 2022, ऐसे करें आवेदन

RSMSSB JE Recruitment 2022 के तहत सार्वजनिक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और स्वायत शासन विभाग में जूनियर इंजीनियर के कुल 1092 पदों पर भर्ती की जानी है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को आधिकारिक वेबसाइट  rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन SSO राजस्थान की सहायता से भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. आयोग द्वारा इन पदों के लिए परीक्षा की संभावित तिथि मई माह रखी गयी है. फॉर्म भरने की लास्ट डेट 19 फरवरी 2022 रखी गयी है.

Leave a Comment