प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म व हेल्पलाइन नंबर

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2021 । प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन । Saubhagya Yojana 2021 Apply

दोस्तों आज हम बात करने जा रहें हैं, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की जिसका आरम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन की सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया है, इस योजना को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के उन सभी परिवारों को बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएँगे, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण वह बिजली कनेक्शन की सुविधा प्राप्त नहीं कर पाते और उन्हें बेहद ही कठिन परिस्थितियों में अपना जीवन यापन करना पड़ता है, ऐसे सभी नागरिकों को सरकार इस योजना का लाभ देती है। Pradhan Mantri Saubhagya Yojana के अंतर्गत नागरिक किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे और उन्हें योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु क्या लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया होगी इससे जुडी सभी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री-सौभाग्य-योजना

Article Contents

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना को आरम्भ करने की घोषणा 25 सितम्बर 2017 को की गई थी। योजना में देश के सभी वर्ग के नागरिकों को जिनके पास बिजली कनेक्शन की सुविधा प्राप्त नहीं है, उन्हें वर्ष 2011 के आधार पर की गई सामाजिक-आर्थिक जनगणना (Socio-economic Census) के माध्यम से बिजली कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी, यह लाभ देश के सभी शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रह रहे उन नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है जिसके कारण उनके घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं हैं । Saubhagya Yojana में लाभार्थी नागरिकों की सामाजिक-आर्थिक जनगणना लिस्ट को भी ऑनलाइन जारी किया जाएगा, जिसके अंतर्गत जारी की गई सूची में नाम आने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

सरकार द्वारा सौभाग्य योजना में वर्ष 2011 जनगणना सूची में नाम आने वाले नागरिकों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएँगे, इसके लिए उनसे किसी तरह का शुल्क/राशि नहीं लिया जाएगा, परन्तु जिन नागरिकों के नाम सूची में जारी नहीं किया गया होगा, उन्हें बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए 500 रूपये की धनराशि जमा करनी होगी, यह राशि आवेदक चाहें तो पूरी एकमुश्त या फिर किश्तों में भी जमा कर सकते हैं, जिससे उन्हें किसी तरह की आर्थिक समस्या का समना नहीं करना पड़ेगा।

Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2021 : Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
इनके द्वारा शुरुआत की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
साल 2021
आरम्भ की तिथि 25 सितम्बर 2017
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार
उद्देश्य गरीब नागरिकों को बिजली कनेक्शन प्रदान करना
आधिकरिक वेबसाइट saubhagya.gov.in

पीएम सौभाग्य योजना का निर्धारित बजट

इस योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा हर वर्ष योजना में निर्धारित बजट तय किया जाता है, जिससे देश के सभी कमजोर व पात्र नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा, पीएम सौभाग्य योजना 2021 के लिए सरकार द्वारा 16,320 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है, योजना में 12,320 करोड़ रूपये की सरकारी सहायता के प्रावधान को भी रखा गया है। सरकार द्वारा जारी बजट शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग अलग निर्धारित किया गया है, जिसमे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए 14,025 करोड़ रूपये और शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए 2.50 करोड़ रुपये का आर्थिक बजट जारी किया गया है।

सौभाग्य योजना में वशेष रूप से चुने गए राज्य

सरकार द्वारा पीएम सौभाग्य योजना के अंतर्गत देश के बहुत से ऐसे राज्य हैं, जो रिमोट क्षेत्र या पिछड़े हुए होने की वजह से वहाँ बिजली पहुँचाने की वयवस्था नहीं हो पाई है, जिससे इन नागरिकों को अभी भी बेहद कठिन हालातों में बिना बिजली की सुविधा के गुजारा करना पड़ता है, जिसे देखते हुए सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के तहत विद्युतीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए इन राज्यों को ख़ास तौर पर चयनित किया गया है, जिनमे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, पूर्वोत्तर के राज्य, राजस्थान, झारखंड, जम्मू कश्मीर और बिहार इन राज्यों में नागरिकों की स्थिति सुधारने और उन्हें बिजली की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विशेष रूप से ध्यान दिया जाएग।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना लाभ एवं विशेषताएँ

सौभाग्य योजना या सहज बीजली हर घर योजना के अंतर्गत नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ और विषेशताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • योजना के अंतर्गत देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाएँगे।
  • देश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के गरीब नागरिकों को लाभ पहुँचाने के लिए योजना में 16,320 करोड़ रूपये का बजट का जारी किया गाय है।
  • योजना में चयनित लाभार्थियों की सूची को ऑनलाइन जारी किया जाएगा, जिससे आवेदक सूची में अपना नाम घर बैठे आसानी से देख सकेंगे।
  • इस योजना के तहत देश के तीन करोड़ से अधिक नागरिकों तक बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • सौभाग्य योजना के लिए रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन (आरईसी) को नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है।
  • सौभाग्य योजना में ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहाँ बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती उन सभी नागरिकों को सोलर पैक प्रदान किए जाएँगे।
  • योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों को भी बढ़ाया जा सकेगा।
  • सोलर पैक में उन्हें पाँच LED बल्ब और 1 पँखा दिया जाएगा, यह सुविधा नागरिकों तक सौभाग्य योजना के तहत लगाए गए बिजली कनेक्शन कैंप लगाकर प्रदान की जाएगी।
  • योजना के तहत नागरिकों को बिजली के उपकरणों जैसे बिजली की तारें, ट्रांसफार्मर, मेटरबॉर्ड लगवाने पर भी उन्हें सब्सिडी प्रदान की जायगी।
  • योजना में दूर दर्ज के क्षेत्रों व पिछड़े इलाकों में जहाँ बिजली उपलब्ध नहीं हैं उन्हें सरकार द्वारा बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 WUP के सौर ऊर्जा के पैक प्रदान किए जाएँगे, जिसमे उन्हें एक DC पावर पलग, एक DC फैन और पाँच एलईडी बल्ब दिए जाएँगे।
  • बैटरी बैंक में बैटरी ख़त्म हो जाने या बैटरी के खराब होने पर उसे ठीक करवाने के लिए भी उसकी मरम्मत का खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
पीएम सहज बीजली हर घर योजना के आवश्यक दस्तावेज

सहज बीजली हर घर योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधारकार्ड 4. मोबाइल नंबर
2. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
3. निवास प्रमाण पत्र 6. बैंक की पासबुक

आवेदन हेतु पात्रता

पीएम सौभाग्य योजना में नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए उनकी कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई हैं, जिन्हे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ मिल सकेगी, जिसकी जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सौभाग्य योजना का लाभ उन्ही आवेदकों को दिया जाएगा, जिनके घरों में बिजली कनेक्शन नहीं होंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु वही नागरिक पात्र माने जाएँगे, जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना सूची में शामिल किया गया होगा।
  • वह नागरिक जिनके घरों में पहले से ही बिजली कनेक्शन होंगे वह आवेदन नहीं कर सकेंगे।
  • आवेदक नागरिक जिनका नाम सूची में शामिल नहीं किया गया होगा उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन नहीं मिल सकेगी, इसके लिए उन्हें पैसे जमा करके बिजली कनेक्शन प्राप्त करना होगा।

सौभाग्य योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े नागरिकों तक बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाना है, जिससे वह नागरिक जिनके स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपने घरों में बिजली कनेक्शन लगवाने में असमर्थ होते हैं और बेहद ही बुरी स्थिति में अपना जीवन यापन करते हैं, ऐसे सभी नागरिकों को सरकार सौभाग्य योजना के माध्यम फ्री बिजली कनेक्शन लगवाने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे बिजली कनेक्शन लग जाने से इनके घरों को भी रोशन किया जा सकेगा, और बिजली द्वारा चलने वाले बहुत से उपकरणों के इस्तेमाल से इनकी स्थिति को भी बेहतर बनाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन हेतु आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट saubhagya.gov.in पर विजिट करना होगा। सौभाग्य-योजना-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Guest का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको sign in के विकल्प का चयन करना होगा। पीएम-सौभाग्य-योजना-लॉगिन
  • अब आपको अगले पेज पर रोले आईडी, और पासवर्ड दर्ज करके sign in के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जिसके बाद आप पोर्टल पर बिजली कनेक्शन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम सहज बीजली हर घर योजना ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत जो नागरिक ऑनलाइन आवदेन नहीं करना चाहते वह अब ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदक को ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय में जाना होगा। कार्यालय में आपको बिजली विभाग कर्मचारी से पीएम सहज बीजली हर घर योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करके आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी, जिसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके उसे बिजली विभाग कार्यालय में ही जमा करवा देना होगा, इस प्रकार आपकी ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सौभाग्य योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड प्रक्रिया

सौभाग्य योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च पर सौभाग्य योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड टाइप करके सर्च करना होगा।
  • अब आपके सामने मोबाइल एप्प खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इनस्टॉल हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर एप्प डाउनलोड हो जाएगा।
  • जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

योजना में कैम्प्स से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट saubhagya.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको कैम्प्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने डायलॉग बॉक्स खुलकर आ जाएगा।
  • इस डायलॉग बॉक्स में आपको कैंप की कैटेगरी का चयन करके OK के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद कैम्प्स से जुडी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

सौभाग्य योजना हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री नंबर

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से जुडी सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, परन्तु यदि फिर भी आपको योजना से जुडी कोई भी समस्या य जानकारी प्राप्त करनी हो, तो आप इनके राज्यवार टोल फ्री नम्बरो पर संपर्क करके भी अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

राज्यों के नाम टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर
आँध्र प्रदेश 1800-121-5555,1912
असम 1912
बिहार 1912
छत्तीसगढ़1912, 18002334687
गोवा 1912, 18001215555
गुजरात 18002332670
18002333003
हरियाणा 18001804334
18001801550
हिमाचल प्रदेश 1912, 1800-180-8060
जम्मू कश्मीर 18001807666
झारखंड9818322895
9046532707
कर्नाटका 18004251033
8362324307/1912
केरला 1912, 18001215555
मध्य प्रदेश 750363496, 7042320212
मणिपुर03852450279
मिजोरम 03892321650
03892322174
नागालैंड 03702243149
ओडिशा (663)2430892, 2430895
पुडुचैरी1912
18001215555
पंजाब 1800-125-5555,1912
राजस्थान 1800-180-6565/6045
सिक्किम 202911/202912
तेलंगाना 18004250028
4023433545
त्रिपुरा 1912
18001215555
उत्तराखंड 1912
18004190405
उत्तर प्रदेश 1800-180-3002
1800-1800-440

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम सौभाग्य योजना की शुरुआत क्यों की गई है ?

पीएम सौभाग्य योजना की शुरुआत प्रधामंत्री मोदी जी द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब गैर विद्युतीकृत घरों वाले उन नागरिकों को मुफ्त बिल्जी प्रदान करने के लिए की गई है, जिनके पास बिजली कनेक्शन लगवाने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता, ऐसे सभी नगरिकों को सरकार यह सुविधा उपलब्ध करवाती है।

PM सौभाग्य योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक saubhagya.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे।

सहज बीजली हर घर योजना में आवेदक नागरिकों को क्या लाभ प्रदान किए जाएँगे ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों के फ्री बिजली कनेक्शन लगवाए जाएँगे, साथ ही वह क्षेत्र जहाँ बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाना आसान नहीं है,उन्हें सोलर पैक दिए जाएँगे जिसमे उन्हें पाँच LED बल्ब और 1 पँखा दिया जाएगा, और बहुत से बिजली उपकरणों में सब्सिडी जैसी सुविधा भी दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत किन नागरिकों को बिजली कनेक्शन की सुविधा प्रदान की जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्र के नागरिक जिनके पास अपने घर नहीं होंगे और जिनका नाम 2011 में की गई सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर सूची में शामिल किया गया होगा, उन्हें सरकार द्वारा योजना का लाभ दिया जाएगा।

क्या Saubhagya Yojana के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

जी हाँ, आप योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन भी कर सकेंगे, इसके लिए आप अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाकर ऑफलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे।

सौभाग्य योजना में जिन नागरिकों का नाम जनगणना सूची में शामिल नहीं होगा, क्या वह भी बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे ?

इस योजना में जिन नागरिकों का नाम सूची में शामिल नहीं होगा, उन्हें फ्री कनेक्शन प्रदान नहीं हो सकेंगे, और और यदी वह बीजली कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए 500 रूपये धनराशि जमा करनी होगी।

योजना के माध्यम से देश के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा योजना में कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

योजना में देश के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा योजना में 16,320 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है।

पीएम सहज हर घर योजना में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

पीएम सहज हर घर योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है, आप दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment