प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2024: (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब पंजीकरण

केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध करवाने और ऊर्जा दक्षता (Energy efficiency) को बढ़ावा देने के लिए Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna 2024 शुरू की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 10 रुपए में LED बल्ब वितरित किये जायेंगे जिससे की ना सिर्फ ऊर्जा की बचत होगी बल्कि इससे पर्यावरण को भी फायदा होगा। योजना का संचालन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के द्वारा किया जा रहा है।

ताकि अधिक से अधिक लोगो तक योजना का फायदा पहुंचाया जा सके। केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में LED बल्ब के उपयोग की बढ़ावा देने और ऊर्जा संरक्षण के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है ताकि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगो को सस्ती ऊर्जा का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस प्रकार की कई अन्य योजना बनाई गयी है। जिनमे से एक PM Ujjwala Yojana 2.0 हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के बहुत से लोगो को गैस चूल्हा और सिलिंडर मुहैया कराएगी। अगर आप भी इस योजना के पात्र है। तो जानिए कैसे करें आवेदन

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2024 (Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna-2024) क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रतायें और आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आप योजना के तहत आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत होंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब पंजीकरण
प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना : (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब पंजीकरण

ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के बेहतर तरीके से उपयोग करने और सभी तक ऊर्जा की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna-2024 की शुरुआत की गयी है। इस योजना से ग्रामीण नागरिको को सस्ती दरों पर LED बल्ब, LED ट्यूब और ऊर्जा दक्ष (Energy efficient) फैन प्राप्त हो सकेंगे जिससे की बिजली के बिल में कमी आएगी। साथ ही ये बल्ब पुराने बल्ब के मुकाबले अधिक ऊर्जा भी देते है ऐसे में यह पर्यावरण के लिए भी हितकारी है।

अब तक इस योजना के तहत 300 मिलियन से भी ज्यादा LED बल्बो का वितरण किया जा चुका है जिससे के ऊर्जा की पीक डिमांड में भी कमी आयी है। इस योजना को केंद्र सरकार के अंतर्गत ऊर्जा विभाग से सम्बंधित विभागों आरईसी, पीएफसी, एनटीपीसी और पावर ग्रिड के संयुक्त उद्यम के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के अंतर्गत सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना
योजना का उद्देश्यग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दरों पर LED बल्ब उपलब्ध करवाना
शुरू की गयीप्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा
वर्ष2024
लाभार्थीपूरे देश के नागरिक
LED बल्ब का मूल्य10 रुपए
संचालनकर्ता एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL)
क्रियान्वयन विभागऊर्जा विभाग, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइटujala.gov.in

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna, उद्देश्य

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक अधिकांश परिवार ऊर्जा के लिए पीली रौशनी वाले पारम्परिक इन्कस्केट बल्ब (incascent bulb) का ही उपयोग करते है। ये बल्ब ना सिर्फ कम रौशनी प्रदान करते है बल्कि ऊर्जा के लिहाज से भी ये उपयोगी नहीं होते। साथ ही ये अधिक ऊर्जा का उपयोग करते है जिससे की ग्रामीणों को अधिक बिजली का बिल चुकाना पड़ता है।

अगर पर्यावरणीय लिहाज से भी देखे तो ये अत्यधिक कार्बन का उत्सर्जन करते है जिससे की ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को बढ़ावा मिलता है। सरकार द्वारा इन सभी पहुलओं को देखते हुये स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna शुरू की गयी है।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 जनवरी 2015 को की गयी थी जिसके तहत सरकार द्वारा देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने पीली रौशनी वाले बल्बों के स्थान पर नये LED बल्ब लगाए जायेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा ग्रामीण नागरिको को सस्ती दरों पर बाजार मूल्य से कम लागत पर LED बल्ब करवाये जा रहे है ताकि देश में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सके। LED बल्ब पारम्परिक बल्ब की तुलना में 20 गुना कम ऊर्जा का उपयोग करते है जबकि इनसे कई गुना अधिक रौशनी प्रदान करते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना सरकार द्वारा शुरू की गयी दुनिया की सबसे बड़ी जीरो-सब्सिडी योजना है जिसके तहत अब तक सरकार द्वारा 300 मिलियन से भी ज्यादा LED बल्ब का वितरण किया जा चुका है साथ ही योजना के तहत ऊर्जा-दक्ष फैन और LED ट्यूबलाइट भी उपलब्ध करवाई जाती है।

300 मिलियन बल्ब वितरण का लक्ष्य पूरा

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक 3 करोड़ से भी ज्यादा LED बल्बो का वितरण किया जा चुका है। योजना के संचालन की जिम्मेदारी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) को सौंपी गयी है ताकि देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों तक योजना का लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

इस योजना के अंतर्गत उच्च-गुणवत्ता के LED बल्बों की खरीद EESL द्वारा ई-नीलामी प्रक्रिया (e-bidding process) द्वारा की जाती है जिनकी गुणवत्ता की गारंटी सरकार द्वारा सुनिश्चित की गयी है। योजना के तहत प्रदान किये गए बल्ब पर सरकार द्वारा 1 साल की गारंटी भी प्रदान की जाती है। अगर इस अवधि में बल्ब में किसी तरह की खराबी आ जाती है तो EESL द्वारा मुफ्त बल्ब का रिप्लेसमेंट किया जाता है।

ये है योजना की मुख्य बातें

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna-2024 से ना सिर्फ ग्रामीण नागरिको को सस्ती दरों पर ऊर्जा उपलब्ध होगी बल्कि योजना में पर्याप्त मात्रा में रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। इस योजना के मुख्य तथ्य इस प्रकार है।

  • Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana के तहत अब तक 36,79,24,938 LED बल्ब, 72,17,854 LED ट्यूबलाइट और 23,59,066 एनर्जी एफ्फिसिएंट फैन का वितरण किया जा चुका है जिससे की देश में 21,93,93,138 kWh (किलो-वाट ऑवर) ऊर्जा की बचत हुई है।
  • योजना के अंतर्गत अभी तक देश में ऊर्जा के मामले में 74,59,36,669 रुपए की सेविंग की गयी है जिसे की विकास के अन्य कार्यो में उपयोग किया जा सकता है।
  • LED बल्ब के उपयोग से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के दिनों में होने वाली ऊर्जा की उच्च-माँग में 9,566 MW (मेगा-वाट) की भारी कमी दर्ज की गयी है जिससे की पावर सप्लाई की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकी है साथ ही देश के बहुत बड़े ग्रामीण क्षेत्र में भी बिजली की सुविधा को पहुंचाया गया है।
  • पर्यावरणीय लिहाज से भी यह योजना काफी सफल रही है। योजना के अंतर्गत LED बल्ब और अन्य उपकरणों के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन (CO2-Emission) में प्रति वर्ष 3,87,02,859 टन की कमी की गयी है जिससे के देश के पर्यावरणीय लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता मिली है।
  • योजना के तहत LED बल्ब के प्रोडक्शन से सम्बंधित इकाइयो में 35 हजार से ज्यादा लोगो को रोजगार मिला है साथ ही इसके द्वारा देश की इकॉनमी को 4 बिलियन रुपए का फायदा हुआ है।

ये है आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna-2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना जरुरी है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इसके अतिरिक्त योजना के तहत LED बल्ब प्राप्त करने के इच्छुक नागरिको को अपनी बिजली-बिल की लेटेस्ट कॉपी जमा करनी होगी तभी वे योजना के अंतर्गत बल्ब प्राप्त कर सकते है।

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojna के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ujala.gov.in पर जायें। यहाँ से योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल ले। इसके बाद इसमें मांगी सभी जानकारी दर्ज कर दे साथ ही अपना आधार कार्ड और बिजली-बिल की फोटोकॉपी संलग्न करके इसे सम्बंधित विभाग में जमा कर दे। इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

ऐसे दर्ज करे कंप्लेन

योजना के तहत शिकायत करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट ujala.gov.in पर जायें।
Pradhanmantri Gramin-Ujala Yojna
  • होमपेज पर आपको Register your complain का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
Pradhanmantri Gramin-Ujala Yojna Complain
  • इसके बाद सभी मांगी गयी सूचनाएँ दर्ज करके और अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करके Save के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Pradhanmantri Gramin-Ujala Yojna Complain Submission
  • इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कर सकते है।

ये सुविधायें भी है उपलब्ध

आधिकारिक पोर्टल पर नागरिको को कम्प्लेन दर्ज करने के अतिरिक्त अपनी शिकायत का स्टेटस देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए Register your complain के ऑप्शन पर क्लिक करे। अगले पेज पर कंप्लेंट आईडी या कॉलर नंबर दर्ज करके आप अपनी शिकायत की स्थिति जांच सकते है। इसके अतिरिक्त योजना की समीक्षा करने के लिए डैशबोर्ड देखने की सुविधा भी प्रदान की गयी है। इसके लिए Dashboard के ऑप्शन पर क्लिक करके योजना सम्बंधित विभिन बिंदुओं की समीक्षा की जा सकती है।

योजना से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2024 क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2024 को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में सस्ती दरों पर LED बल्ब का वितरण किया जायेगा।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को सस्ती दरों पर LED बल्ब प्राप्त होंगे जिससे की उन्हें बिजली के बिल में राहत मिलेगी साथ ही योजना के द्वारा वे स्वच्छ ऊर्जा भी प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के तहत LED बल्ब पाने के लिए कैसे आवेदन करें ?

ऊपर दिए गए लेख की मदद से आप योजना के अंतर्गत LED बल्ब पाने की प्रक्रिया से अवगत होंगे। लेख में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के अंतर्गत कौन-कौन लाभ ले सकता है ?

इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है इसलिए इस योजना में पूरे देश के नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment