PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply: मिलेगा फ्री में गैस चूल्हा और सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

देश की महिलाओ को चूल्हे के धुएँ से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री उज्जवला योजना की शुरुआत की गयी है। इसके तहत केंद्र द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को मुफ्त गैस-कनेक्शन और चूल्हा प्रदान किया जाता है। अब इस योजना का दूसरा चरण भी उज्ज्वला 2.0 (PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply) भी शुरू किया जा चुका है जिसके तहत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाली महिलाओ को मुफ्त में गैस-सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जायेगा। इसके लिए पात्र महिलाये ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकती है।

इसको भी पढ़े :- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर Toll Free: Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

उज्जवला 2.0, स्वच्छ ईंधन तो बेहतर स्वास्थ

प्रधानमन्त्री उज्जवला योजना की शुरू प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा वर्ष 2016 में की गयी थी। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाली महिलाओं को शामिल किया गया है। सरकार पीएम उज्जलवा योजना के पहले चरण के दौरान पूरे देश में 8 करोड़ से भी ज्यादा महिलाओ को इस योजना का लाभ दिया गया था। पीएम उज्जवला योजना को केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है।

अब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का दायरा बढ़ाते हुये इसका दूसरा चरण भी शुरू किया जा चुका है। प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा उज्जवला 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त 2021 को उत्तर-प्रदेश के महोबा से की जा चुकी है। इसके तहत केंद्र द्वारा लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई गयी है ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओ को गैस-कनेक्शन मिल सके।

इन शर्तो को करना होगा पूरा

आपको बता दे की PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply के तहत केंद्र सरकार द्वारा सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाली महिलाओ को ही फ्री गैस-कनेक्शन और चूल्हे का लाभ दिया जाता है। इसके लिए आवेदन को निम्न शर्ते पूरी करनी आवश्यक है :-

  • सिर्फ महिलाओं को ही उज्जवला योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाये ही इस योजना का पात्र होंगी।
  • महिला की कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तभी वे इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • प्रधानमन्त्री आवास योजना की लाभार्थी महिलाये इस योजना के लिए पात्र है।
  • अगर किसी घर में पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन है तो उस घर की महिला को इसका लाभ नहीं दिया जायेगा।

ये है जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी PM Ujjwala Yojana 2.0 में आवेदन करना चाहती है तो आपके पास पहचान-पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, अड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट, सरकार द्वारा जारी किया गया बीपीएल कार्ड, और अन्य दस्तावेज होने जरूरी है।

PM Ujjwala Yojana के लिए पात्रता

  1. आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक के घर में पहले से ही एलपीजी गैस नहीं होनी चाहिए।
  3. बहुत सी महिलाये इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है चाहे वह किसी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग हो।

PM Ujjwala Yojana 2.0, ऐसे करे आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2.0 में आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है। पीएम उज्जवला 2.0 में आवेदन करने के लिए इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2 पर जाए।
  • होमपेज पर आपको Apply For New Ujjwala 2.0 Connection का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको गैस एजेंसी इंडेन, एचपी और भारत पेट्रोलियम से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।
  • अब योजना का फॉर्म आपके सामने होगा।
  • फॉर्म में मांगी सभी जानकारियाँ भरकर और सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करके इसे सबमिट कर दे।

इन आसान तरीको से PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए आवेदन कर सकते है। आप चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म डाउनलोड कर इसे भर दे और सम्बंधित दस्तावेजों को संलग्न करके इसे अपने नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवाकर भी PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Ujjwala Yojana से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

PM Ujjwala Yojana क्या है ?

PM Ujjwala Yojana के तहत द्र द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओ को मुफ्त गैस-कनेक्शन और चूल्हा प्रदान किया जाता है। अब इस योजना का दूसरा चरण भी उज्ज्वला 2.0 (PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply) भी शुरू किया जा चुका है जिसके तहत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाली महिलाओ को मुफ्त में गैस-सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जायेगा

कौन कौन इसके लिए आवेदन कर सकती है ?

कोई भी महिला इसके लिए आवेदन कर सकती है परन्तु उस महिला का परिवार गरीबी रेखा से निचे होना चाहिए।

इस योजना में किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

इस योजना में बहुत से दस्तावेजों की अवसिक्ता पड़ेगी जैसे की – हचान-पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, अड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट, सरकार द्वारा जारी किया गया बीपीएल कार्ड, और अन्य दस्तावेज होने जरूरी है।

इस योजना की शुरुआत कब हुई थी ?

इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को हुई थी।

Leave a Comment