पीएम किसान सम्मान निधि योजना: दिवाली से पहले किसानों को 12,000 रुपये मिलेंगे। ऐसे करें पंजीकरण

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को जल्द ही सरकार खुशखबरी दे सकती है। खबर है की इस त्योहारी सीजन में दिवाली तक सरकार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसा बताया जा रहा है की इस योजना (PM kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत जल्द ही रकम को दोगुना किया जा सकता है। जैसे ही ये प्रस्ताव पारित होता है और इस पर सहमति मिलती है तो किसानों को इस त्योहारी सीजन में फायदा हो सकता है। यदि कोई भी किसान इस योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसे जल्द से जल्द आवेदन व पंजीकरण कर लेना चाहिए। जिस से सभी पात्र किसानों का इस योजना का लाभ मिल सके।

जानें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार द्वारा छोटे और सीमान्त किसानों के लिए शुरू की गयी थी लेकिन इसे बाद में वर्ष 2019 में सभी किसानों के लिए विस्तारित कर दिया गया था। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। ये धनराशि उन्हें 3 तीन किश्तों में (2000 रूपए प्रति किश्त) दी जाती है।

दिवाली से पहले किसानों को मिलेंगे 12,000 रुपये

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही इस Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत मिलने वाली 6000 रुपयों की धनराशि अब 12000 रूपए हो सकती है। जैसे की अभी तक सभी लाभार्थी किसानों को प्रति किश्त 2000 रूपए प्रदान किये जा रहे थे, इसमें होने वाली बढ़ोतरी के बाद ये धनराशि 4000 रूपए हो जाएगी। जिस से किसानों को अधिक लाभ मिल सकेगा। ऐसी उम्मीद है की इस बारे में जल्द ही दिवाली तक केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक वक्तव्य जारी किया जाएगा। और किसानो को हर साल मिलने वाली धनराशि को 12000 रूपए कर दिया जाएगा।

ऐसे करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण

यदि आप भी किसान हैं और PM Kisan Samman Nidhi Yojana में लाभार्थी बनने के इच्छुक हैं तो आप भी जल्द से जल्द 30 अक्टूबर तक अपना पंजीकरण करवा लें। योजना में पंजीकरण की तिथि 30 अक्टूबर 2021 है। आइये अब जानते हैं की आप इस योजना में अपना पंजीकरण कैसे करवा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और अपना पंजीकरण करना होगा। इसके लिए किसान को पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की – नाम, पता और बैंक संबंधी जानकारी , खसरा नंबर , अकाउंट नंबर आदि भरनी होगी। और पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आप की जानकारी हेतु बता दें की आप को अब सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्म में अपलोड करनी होगी। अब सरकार ने हार्ड कॉपी जमा कराने की बाध्यता को खत्म कर दिया है।

आप मोबाइल एप्प (GOI Mobile App) के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आप को फ़ोन पर प्ले स्टोर पर जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। साथ ही आप नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें : ये है आसान तरीका

इसी तरह सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें।

Leave a Comment