NEET SS 2021 Counselling: नीट एसएस राउंड 2 Counselling के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें आवेदन डिटेल

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट सुपर स्पेशिलिटी (NEET SS 2021 Counselling) के दूसरे राउंड के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इसके लिए एमसीसी (MCC) द्वारा अधिकारक वेबसाइट के माध्यम से लिंक भी जारी कर दिया है। इस लिंक के माध्यम से इच्छुक कैंडिडेट एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर दूसरे चरण की लिये 22 अप्रैल 2022 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे ताकि वे दूसरे राउंड की काउंसलिंग में अपनी चॉइस फिल अप कर सके। चूँकि इसके बाद एमसीसी द्वारा दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी ऐसे में कैंडिडेट को जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर देना चाहिए। इसके पश्चात वे काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते है।

चॉइस फिलिंग प्रक्रिया भी शुरू

नीट एसएस के दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए एमसीसी द्वारा चॉइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है। छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है जिसमे उनकी रैंक के आधार पर कॉलेज और सम्बंधित कोर्स अलॉट किया जायेगा। इसके लिए कैंडिडेट को आधिकारिक लिंक के माध्यम से 22 अप्रैल 2022 तक अपनी रजिस्ट्रेशन सम्बंधित औपचारिकताओं को पूरा करना होगा जिसके बाद वे दूसरे चरण की काउंसलिंग में भाग ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कैंडिडेट को कॉलेज अलॉट किये जायेंगे। पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद कॉलेज ना मिलने वाले कैंडिडेट के लिए दूसरे चरण की कॉउन्सिलिंग प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

NEET SS 2021 Counselling, रजिस्ट्रेशन स्टेप्स

  • सबसे पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ऑफिसियल वेबसाइट mcc.nic.in को विजिट करें।
  • होमपेज पर सुपर स्पेशियलिटी काउंसलिंग  (Super specialty Counselling) के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • नए पेज पर नीट एसएस राउंड 2 के लिए न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद काउंसलिंग सर्विस, रोल नंबर, पासवर्ड और सुरक्षा कोड दर्ज करें। इसके बाद आपको sign in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर अपने कोर्स और कॉलेजो को प्राथमिकता के आधार पर लॉक कर दे।
  • इसके बाद सभी विवरणों को सत्यापित करके इसे सबमिट कर दे। अंत में इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

जल्द जारी किया जायेगा रिजल्ट

हालांकि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा स्पष्ट किया गया है की सिर्फ उन्ही उमीदवारो को NEET SS 2021 Counselling के दूसरे चरण में काउंसलिंग का मौका दिया जायेगा जिन्हे पहले चरण में कोई भी कॉलेज अलॉट नहीं हुआ है। जो कैंडिडेट पहले चरण की काउंसलिंग में कोई भी कॉलेज पाने से चूक गये है वे दूसरे राउंड की काउंसलिंग के माध्यम से अपनी चॉइस फिल कर सकते है। एमसीसी द्वारा दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए लास्ट डेट 22 अप्रैल 2022 रखी गयी है ऐसे में सभी कैंडिडेट को निर्धारित समय में रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा करना होगा। दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही इसका रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। जिन भी कैंडिडेट को दूसरे चरण में सीट मिलती है उन्हें 25 से 30 अप्रैल के मध्य अलॉट किये गये कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी।

Leave a Comment