Soft Copy and Hard Copy Meaning in Hindi – सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत आवश्यक है क्योंकि अधिकतर कार्य आज के समय में कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है तो दोस्तों क्या आपको भी कंप्यूटर की जानकारी है अगर है तो आपने कभी ना कभी सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी के बारे में तो सुना ही होगा जिसका उपयोग कंप्यूटर के कुछ कार्य या फिर डाक्यूमेंट्स के लिए होता है।

तो दोस्तों क्या आपने कभी सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिए Soft Copy and Hard Copy के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे की – Soft Copy क्या होता है और Hard Copy क्या होता है और इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है। आदि जैसी जानकारी।

Soft Copy and Hard Copy Meaning in Hindi – सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी
Soft Copy and Hard Copy Meaning in Hindi

तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी क्या होता है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने सॉफ्ट कॉपी हार्ड कॉपी के बारे में बताया वह है इसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- C/O Full Form| C/O क्या होता है-

सॉफ्ट कॉपी क्या होता है | What is Soft Copy?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि सॉफ्ट कॉपी उस फाइल या फिर दस्तावेज को कहा जाता है जोकि डिजिटल ही हमारे कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल में सेव होती है। आसान शब्दों में तो जिस फाइल को हम केवल देख सकते हैं उसको छोड़ नहीं सकते या महसूस नहीं कर सकते उस फाइल को सॉफ्ट कॉपी कहा जाता है। Soft Copy को Virtual Copy के नाम से भी जाना जाता है। सॉफ्ट कॉपी का प्रयोग अधिकतर ऑनलाइन कार्यों के लिए किया जाता है क्योंकि ऑनलाइन कार्यों में हम सभी से हमारे दस्तावेज ऑनलाइन मांगे जाते हैं जिसको हमें ऑनलाइन अपलोड करना होता है और सॉफ्ट कॉपी उस दस्तावेज की पीडीएफ फाइल को ही कहा जाता है।

सॉफ्ट कॉपी किसी भी documents, photo या file के डिजिटल रूप को भी कहां जा सकता है। इंटरनेट के जरिए हम इन सॉफ्ट कॉपी को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज भी सकते हैं। आप सभी को यह भी पता देखें जब कोई व्यक्ति अपने किसी दस्तावेज फोटो या फिर फाइल को पीडीएफ के रूप में रखता है तो उसको भी सॉफ्ट कॉपी ही कहा जाता है। अगर आप चाहे तो आप अपने किसी भी फाइल डॉक्यूमेंट या फिर फोटो जैसी चीजों को सॉफ्ट कॉपी में परिवर्तित कर सकते हैं जिसके लिए आज के समय में बहुत से एप्लीकेशन मौजूद है उनकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसको फाइल या फिर पीडीएफ के रूप में अपने Computer, Laptop, या फिर Mobile में भी सेव कर सकते हैं।

हार्ड कॉपी क्या होता है | What is Hard copy?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दें कि जब आप किसी सॉफ्ट कॉपी को प्रिंटर के जरिए प्रिंट करवा लेते हैं तो उस प्रिंट हुए दस्तावेज को हार्ड कॉपी कहा जा सकता है। आसान भाषा में अगर कहा जाए तो किसी भी दस्तावेज के या फिर फोटो या फाइल के भौतिक रूप को हार्ड कॉपी कहा जाता है। हार्ड कॉपी को हम आसानी से छू सकते हैं और महसूस भी कर सकते हैं परंतु सॉफ्ट कॉपी को हम छोड़ नहीं सकते और ना ही उसको महसूस कर सकते हैं। हार्ड कॉपी को Permanent Copy के नाम से भी जाना जाता है। हार्ड कॉपी का प्रयोग अधिकतर ऑफलाइन कार्यों को करने के लिए होता है।

क्योंकि जब भी हम किसी कार्य को ऑफलाइन करते हैं तो उसके लिए हमको हमारे दस्तावेजों की भौतिक रूप की आवश्यकता होती है। हम सभी के पास हमारे दस्तावेजों के हार्ड कॉपी होना भी बहुत आवश्यक होता है क्योंकि इसकी मदद से भी बहुत से कार्य होते हैं और हार्ड कॉपी भी एक प्रकार से सुरक्षित माना जाता है। हार्ड कॉपी को आसानी से सॉफ्ट कॉपी में भी परिवर्तित कर सकते हैं इसके साथ-साथ सॉफ्ट कॉपी को भी आप हार्ड कॉपी में आसानी से बदल सकते हैं।

सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी के बीच में अंतर क्या है

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी के बीच के अंतर के बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप भी इनके अंतर के बारे में जानना चाहते हैं तो दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

Soft copy Hard copy
1. सॉफ्ट कॉपी उस फाइल या फिर दस्तावेज को कहा जाता है जोकि डिजिटल ही हमारे कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल में सेव होती है।1. जब आप किसी सॉफ्ट कॉपी को प्रिंटर के जरिए प्रिंट करवा लेते हैं। तो उस प्रिंट हुए दस्तावेज को हार्ड कॉपी कहा जा सकता है।
2. सॉफ्ट कॉपी को हम केवल देख सकते हैं उसको हम छू नहीं सकते2. हार्ड कॉपी को हम छू सकते हैं और महसूस कर सकते हैं
3. सॉफ्ट कॉपी को हम हार्ड कॉपी में बदल सकते है 3. हार्ड कॉपी को भी हम सॉफ्ट कॉपी में परिवर्तित क्र सकते है।
difference between soft copy and hard copy

कुछ सम्बंधित प्रश्न व उत्तर

हार्ड कॉपी क्या है ?

जब आप किसी सॉफ्ट कॉपी को प्रिंटर के जरिए प्रिंट करवा लेते हैं। तो उस प्रिंट हुए दस्तावेज को हार्ड कॉपी कहा जा सकता है।

सॉफ्ट कॉपी क्या होता है

सॉफ्ट कॉपी उस फाइल या फिर दस्तावेज को कहा जाता है जोकि डिजिटल ही हमारे कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल में सेव होती है।

क्या हम सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदल सकते है ?

जी हाँ हम सॉफ्ट कॉपी को प्रिंट करवाकर हर कॉपी में बदल सकते है।

हार्ड कॉपी को किस प्रकार सॉफ्ट कॉपी में बदले ?

हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में बदलने के लिए बहुत से एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी में बदल सकते है।

Leave a Comment