SIM Card Rule: बड़ी खबर! आज से बंद हो जाएंगे ये सिम-कार्ड, जानें सरकार के ये बदले नियम

Work from Home Allowance दोस्तों आजकल के समय में लगभग सभी लोग सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। आपके फ़ोन में लगे सिम कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किये गए हैं। जी हाँ टेलीकॉम डिपार्मेंट ने सिम के नियमों में बदलाव किया है। अब 9 या 9 से अधिक सिम कार्ड उपयोग करने वाले लोगों को इसका वेरिफिकेशन करना होगा। यदि आप सिम कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपके लिए इसके नए नियमों को जानना बहुत जरुरी है। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं।

जल्द ही बंद हो जायेंगे ये सिम कार्ड

दोस्तों आजकल के समय में सभी लोग अपने डिवाइस में सिम कार्ड रखते हैं। लेकिन कुछ लोग 2 सिम कार्ड के अलावा अन्य सिम कार्ड भी रखते हैं। इसके चलते DOT ने सिम कार्ड के नए नियम जारी किये हैं। इन नियमों के अनुसार लोगों को अपने सिम कार्ड का विरिफिकेशन करवाना आवश्यक किया गया है। अन्यथा उसके सिम कार्ड को बंद कर दिया जायेगा। जी हाँ यदि कोई व्यक्ति 9 या इससे अधिक सिम कार्ड का उपयोग बिना किसी वेरिफिकेशन के करता हैं तो उसके सिम कार्ड को बंद कर दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिम कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए 26 जनवरी 2022 तक का समय प्रदान किया गया था।

कैसे हो जाएगी सिम बंद

सिम कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए दिसंबर 2021 माह में नोटिस जारी किया गया था। जिसमे 9 से अधिक सिम कार्ड के ग्राहकों को सिम के वेरिफिकेशन के लिए समय दिया गया था। इसके अनुसार 9 से अधिक सिम कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों के सिम कार्ड में 30 दिनों के बाद आउटगोइंग कॉल की सुविधा को बंद किया जायेगा। और 45 दिनों सिम कार्ड की इनकमिंग कॉल की सुविधा को बंद कर दिया जायेगा। अर्थात ऐसे सिम कार्ड धारकों को सिम कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए 45 दिनों का समय दिया गया था। इसके बाद 60 दिनों के अंतर्गत सिम कार्ड बंद कर दिया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नोटिफिकेशन के अनुसार सिम वेरिफिकेशन के लिए दिए गए समय सीमा में इंटरनेशनल रोमिंग, विकलांग और बीमार व्यक्तियों के लिए 30 दिन का अधिक समय प्रदान किया गया था।

क्यों किये गए नियमों में ये बदलाव

काफी समय से सिम कार्ड को लेकर काफी फ्रॉड और धोखधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। इन मामलों को कम करने और ऐसे जुर्म पर नियंत्रण करने के लिए सरकार ने इन नियमों को जारी किया है।

Leave a Comment