What is RRB full form in Hindi, आरआरबी का फुल फॉर्म, RRB NTPC Full Form in Railway

वर्ष 2019 में RRB द्वारा जब NTPC एवं ग्रुप D के 1 लाख से अधिक पदों के लिए रिक्तियां निकली गयी थी तो पूरे देश से 2.4 करोड़ लगभग ढ़ाई करोड़) अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था जो की न्यूज़ में चर्चा का विषय बन गया था। अगर आप भी रेगुलर न्यूज़ को फॉलो करते है तो संभवत: आपने भी कभी न कभी RRB NTPC सुना होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की आरआरबी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is RRB full form in Hindi) और साथ ही साथ इसके लिए पात्रता, उम्र, आवश्यक दस्तावेज और अन्य जानकारियाँ तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप न सिर्फ RRB NTPC Full Form in Railway से भली भांति परिचित होंगे बल्कि आपको इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की जायेगी। तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसे भी देखें :- रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का सिलेबस जारी किया

RRB NTPC Full Form
RRB NTPC Full Form

आरआरबी का फुल फॉर्म- RRB full form in Hindi

RRB का फुल फॉर्म होता है Railway Recruitment Board जिसका हिंदी में अर्थ होता है रेलवे भर्ती बोर्ड। अब आप समझ गए होंगे की RRB का फुल फॉर्म क्या होता है

एनटीपीसी का फुल फॉर्म – NTPC full form in Hindi

आइये अब जानते है NTPC का फुल फॉर्म। NTPC का फुल फॉर्म होता है Non-Technical Popular Categories जिसका हिंदी में अर्थ होता है गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ। NTPC RRB के द्वारा करवाया जाने वाला एक एग्जाम है जिसके द्वारा रेलवे के लिए कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

RRB क्या है कार्य

RRB भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय के अंतर्गत काम करने करने वाला निकाय है जिसका मुख्य कार्य भारतीय रेलवे हेतु ग्रुप C, ग्रुप D एवं NTPC के कर्मियों की भर्ती करवाना है। इसकी स्थापना वर्ष 1942 में की गयी थी तब इसका नाम रेलवे सेवा आयोग था परन्तु वर्ष 1985 में इसका नाम बदलकर रेलवे भर्ती बोर्ड कर दिया गया। यह भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय के अंतर्गत रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत कार्य करता है। भारत में वर्तमान में 21 RRB (Railway Recruitment Board) है जो की अलग-अलग क्षेत्रों की सुविधा के हिसाब से बांटे गए हैं। RRB (Railway Recruitment Board) का मुख्यालय दिल्ली में है।

RRB (Railway Recruitment Board) का मुख्य कार्य भारतीय रेलवे के लिए विभिन विभागों में कार्मिकों की भर्ती करवाना है। RRB रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन पदों जैसे की सहायक लोको पायलट, गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, ग्रुप C, ग्रुप D तथा भारतीय रेलवे बोर्ड के अन्य विभागों के लिए भर्ती करने का कार्य करता है।

NTPC क्या है ?

NTPC जैसे की हमने आपको बताया की इसकी फुल फॉर्म होती है Non-Technical Popular Categries है। यह RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा गैर-तकनीकी पदों के लिए निकाली जाने वाली भर्ती है जिससे की रेलवे भर्ती बोर्ड भारतीय रेलवे के कर्मचारियों की भर्ती करता है।

नोट :- NTPC की मुख्य फुल फॉर्म होती है National Thermal Power Corporation जिसका हिंदी में अर्थ होता है राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम है जो की भारत सरकार की द्वारा Companies Act 1956 द्वारा स्थापित की गयी। यह एक सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी है जो की विद्युत के क्षेत्र में कार्य करती है।

आप इन दोनों फॉर्म को लेके कंफ्यूज न हो क्यूंकि जब भी NTPC का नाम RRB के साथ लिया जाता है तो इसका अर्थ Non-Technical Popular Categries होता है जिसका अर्थ गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ होता है।

RRB (Railway Recruitment Board) मुख्य तथ्य

RRB (Railway Recruitment Board) से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य निम्न है।

नाम RRB
फुल फॉर्म Railway Recruitment Board
अधीन निकाय रेलवे मंत्रालय
स्थापना वर्ष 1942
पूर्व नाम रेलवे सेवा आयोग (Railway Service Commission)
नाम बदलाव वर्ष वर्ष 1985
वर्तमान नाम रेलवे भर्ती बोर्ड RRB (Railway Recruitment Board)
कार्य रेलवे के विभिन विभागों में भर्ती करवाना
फुल फॉर्म NTPC गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ (Non-Technical Popular Categories)
भर्ती का आधार एग्जाम के आधार पर (टाइपिंग भी कुछ-कुछ पदों में)
कौन आवेदन कर सकता है संपूर्ण भारत के पात्र अभ्यर्थी
आधिकारिक वेबसाइट RRB RRCB, New Delhi (अलग-अलग RRB की अलग-अलग है)
RRB full form

कैसे करवाता है RRB ( Railway Recruitment Board ) भर्तियां

अगर आप भी रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक है और यह जानना चाहते है की किस प्रकार आप इसमें भर्ती हो सकते है तो हम आपको बताना चाहते है की RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा इसके लिए विभिन पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है। अगर आप भी मेरिट लिस्ट में आ जाता है और इसके लिए अन्य सभी मानकों पर खरा उतरते है जैसे दस्तावेज प्रमाणीकरण, मेडिकल या टाइपिंग (कुछ पदों के लिए) तो आप भी रेलवे बोर्ड में भर्ती हो सकते है। यह याद रखना आवश्यक है की RRB (Railway Recruitment Board) रेलवे के सिर्फ ग्रुप C और ग्रुप D के के कार्मिकों की भर्ती के लिए जिम्मेदार निकाय है अन्य हेतु नहीं।

Railway Recruitment Board भर्ती प्रक्रिया

RRB द्वारा रेलवे के विभिन विभागों में कर्मियों की भर्ती की जाती है जिसके लिए चयन प्रक्रिया के सभी मुख्य बिंदु और इससे संबंधित मुख्य जानकारी नीचे दी गयी है। RRB द्वारा भर्ती परीक्षाओं के लिए लिए निम्न चयन प्रक्रिया है।

  • CBT (Computer Based Test) Stage-1 , प्रारंभिक परीक्षा
  • CBT (Computer Based Test) Stage -2, मुख्य परीक्षा, (प्रारंभिक परीक्षा में Qualify कैंडिडेट ही इसमें भाग लेते है)
  • दस्तावेजों का सत्यापन
  • मेडिकल परिक्षण

नोट:- कुछ-कुछ पदों के लिए टाइपिंग भी आवश्यक अतः अभ्यर्थियों को इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जूनियर अकाउंटेंट असिस्टेंट के लिए स्किल टेस्ट को भी Qualify करना आवश्यक है। अतः आपने जाना की RRB द्वारा किस प्रकार से कर्मियों का चयन किया जाता है।

क्या है RRB की परीक्षाओं हेतु सिलेबस

अगर आप भी RRB की परीक्षाओं हेतु तैयारी करना चाहते है तो आपको इसका सिलेबस पता होना आवश्यक है तभी आप अपनी तैयारी प्रभावी रूप से कर सकते है। आइये जानते है इसका सिलेबस

CBT 1 का सिलेबस

  1. जनरल अवेयरनेस- 40 प्रश्न
  2. गणित-30 प्रश्न
  3. सामान्य बुद्धि परिक्षण एवं तार्किक क्षमता -30 प्रश्न

इस चरण में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होता है इस प्रकार यह परीक्षा 100 नंबर की होती है। आपके इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

CBT-2 का सिलेबस

  • जनरल अवेयरनेस-50 प्रश्न
  • गणित – 35 प्रश्न
  • सामान्य बुद्धि परिक्षण एवं तार्किक क्षमता-35 प्रश्न
  • इस प्रकार इस पेपर में 150 प्रश्न होते है जिनको हल करने के लिए आपको 90 मिनट का ही समय दिया जाता है।

इन पेपरों को Qualify करने वाले अभ्यर्थी के दस्तावेजों का परिक्षण किया जाता है और मेडिकल परिक्षण के बाद उनको नियुक्ति दे दी जाती है।

क्या है RRB की परीक्षाओं के लिए उम्र सीमा

RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओ के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते है। अतः अगर आप इस उम्र सीमा के अंतर्गत आते हो तो इन पदों के लिए आवेदन करने हेतु आप पात्र अभ्यर्थी है।

शैक्षिक योग्यता RRB

RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं अलग-अलग ग्रुप के लिए होती है। अतः सबके लिए अलग-अलग शैक्षिण योग्यताये मांगी जाती है। RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा अलग-अलग पदों हेतु मांगी जाने वाली योग्यताये निम्न है।

  • 10 वी उत्तीर्ण
  • 12 वी उत्तीर्ण
  • स्नातक

इस प्रकार आपने RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा अलग-अलग परीक्षाओं हेतु तय किये गए शैक्षिक योग्यताओं के बारे में जाना।

क्या है Railway Recruitment Board परीक्षाओं में भाग लेने हेतु आवश्यक पात्रताएं

अगर आप भी RRB की परीक्षाओ में भाग लेना चाहते है तो आपको निम्न पात्रताएं पूरी करना आवश्यक है।

  • आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। (कुछ अन्य देश के अभ्यर्थी भी भाग ले सकते है जैसे नेपाल, भूटान)
  • आवेदक को तय की गयी उम्र की समय-सीमा को पूरा करना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास संबंधित पद के लिए मांगी गयी आवश्यक शैक्षिक योग्यता होना आवश्यक है।
  • उसके RRB द्वारा तय किये गए मेडिकल परिक्षण में पास होना आवश्यक है।
  • आवेदक को दस्तावेजों के सत्यापन में भी सही पाया जाना आवश्यक है।
  • आवेदक द्वारा भर्ती के हर स्तर पर सही जानकारी देना आवश्यक है।

इस प्रकार आपने जाना की RRB द्वारा परीक्षा में भाग लेने हेतु क्या-क्या अनिवार्यताएं आवश्यक है।

कैसे करे Railway Recruitment Board की परीक्षा हेतु आवेदन

RRB (Railway Recruitment Board) द्वारा समय-समय पर अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती है। अगर आप भी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको रेलवे की संबंधित वेबसाइट पर अपडेट रहे। इसके अतिरिक्त विभिन समाचार पत्रों एवं रोजगार समाचार पत्रों के माध्यम से भी इससे संबंधित सूचनाएं प्रदर्शित की जाती है। आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही इन परीक्षाओं के लिए दिए गए संबंधित लिंक को खोलकर आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment