HIV क्या होता है? HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? HIV Full Form In Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही होंगे की विश्व भर में ऐसी कई जानलेवा बीमारिया पायी जाती है। जिसकी वजह से बहुत से लोगो की जान चुकी है। वैसे तो ऐसी कई बीमरियां है जिसके कारण लोगो की जान चली जाती है लेकिन आज हम आप सभी को इस लेख में HIV के बारे में बताने वाले है। यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। यह एक प्रकार का वायरस होता है जिसके कारण एड्स जैसी खतरानक बीमारी होने का खतरा बना रहता है और अगर किसी को एड्स हो जाए तो उसके कारण उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है। तो दोस्तों वैसे तो आप सभी HIV के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या आप इसकी फुल फॉर्म जानते है। अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि।

HIV क्या होता है? HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? HIV Full Form In Hindi
HIV Full Form In Hindi

आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से आप सभी को HIV के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – HIV क्या होता है? HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? आदि जैसी जानकारिया। तो दोस्तों अगर आप भी HIV के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी जैसे -HIV क्या होता है? HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? के बारे में बताया हुआ है तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- CPR क्या होता है? CPR का फुल फॉर्म क्या होता है? CPR Full Form In Hindi

HIV का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of HIV?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में एचआईवी की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो दोस्तों अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

एचआईवी की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of HIV in english – Human Immunodeficiency Virus
  • एचआईवी की फुल फॉर्म हिंदी में – ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस

एचआईवी क्या होता है

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यहाँ पर बताया है की एचआईवी की फुल फॉर्म Human Immunodeficiency Virus होती है जिसको हिंदी में ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का वायरस होता है जिसके कारण ही एड्स होता है। आप सभी को यह भी बता दे की यह बीमारी पूरे विश्व में है। इसके कारण कई लोगो की जान भी जा चुकी यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसके कारण किसी की मृत्यु भी हो सकती है। इस बीमारी के भी कई चरण होते है। यह एक ऐसा वायरस होता है जो की हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है

जब हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है जिसके कारण अनेक प्रकार की बीमारिया हमारे शरीर में प्रवेश कर सकती है। क्योंकि हमारी प्रतीक्षा प्रणाली ही हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखती है। यह बहुत से तरीको से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फेल जाता है। यह केवल कुछ कारणों की वजह से फैलता है सुरक्षित यौन संबंध, दूषित रक्त संक्रमण और गर्भावस्था या स्तनपान इनके कारण ही यह रोग फैलता है। एक सर्वे के अनुसार यह भी पता लगाया गया है की विश्व में एचआईवी से पीड़ित बहुत से लोग है अगर अनुमान लगाया जाए तो करीब 38.4 million लोग विश्व में इस बीमारी से पीड़ित है।

वैसे तो यह बीमारी पूरे विश्व में पायी जाती है लेकिन इस बीमारी के अधिकतर केस पश्चिम अफ्रीका, एशिया और यूरोप महाद्वीप में पाए जाते है। आप सभी को यह भी बता दे की आज के समय में भी कई लोग ऐसे होते है जो की HIV और AIDS को एक ही समान मानते है परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है आप सभी को यह बता दे की एचआईवी एक प्रकार का वायरस होता है और एड्स एक प्रकार का सिंड्रोम होता है जो की एचआईवी के वायरस के कारण होता है।

HIV के लक्षण | Symptoms of HIV

तो दोस्तों अब हम अआप सभी को इस लेख में एचआईवी के कुछ लक्षण के बारे में बताने वाले है क्योंकि कई लोगो को उसके लक्षण भी मालूम नहीं होते है जिसके कारण उन लोगो को यह भी मालूम नहीं होता है की एचआईवी होने पर केसा महसूस होता है।

अगर किसी व्यक्ति को एचआईवी हो जाता है तो उसको अपने शरीर में कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई देंगे।

शरीर में बुखार होने लगेगा।
ग्रंथों में सूजन होने लगेगी।
गले में खराश भी होगी।
रत को अधिक पसीना आने लगेगा।
मांसपेशियों में भी दर्द होने लगेगा।
थकान महसूस भी होने लगेगी।
सर अधिकतर दर्द रहेगा।
शरीर पर rashes भी होने लगेंगे।

HIV से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

HIV का फुल फॉर्म क्या होता है

एचआईवी की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of HIV in english – Human Immunodeficiency Virus
एचआईवी की फुल फॉर्म हिंदी में – ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस

एचआईवी क्या होता है

यह एक प्रकार का वायरस होता है जिसके कारण ही एड्स होता है। आप सभी को यह भी बता दे की यह बीमारी पूरे विश्व में है। इसके कारण कई लोगो की जान भी जा चुकी यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसके कारण किसी की मृत्यु भी हो सकती है। इस बीमारी के भी कई चरण होते है। यह एक ऐसा वायरस होता है जो की हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है

HIV के कुछ लक्षणों के बारे में बताइये ?

अगर किसी व्यक्ति को एचआईवी हो जाता है तो उसको अपने शरीर में कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई देंगे।
1. पीड़ित के शरीर में बुखार होने लगेगा।
2. पीड़ित के ग्रंथों में सूजन होने लगेगी।
3. पीड़ित के गले में खराश भी होगी।
4. रात को अधिक पसीना आने लगेगा। आदि जैसे कई लक्षण एचआईवी में देखने को मिलते है।

अधिकतर एचआईवी के मरीज कहाँ पर अधिकतर पाए जाते है

वैसे तो यह बीमारी पूरे विश्व में पायी जाती है लेकिन इस बीमारी के अधिकतर केस पश्चिम अफ्रीका, एशिया और यूरोप महाद्वीप में पाए जाते है

Leave a Comment