Dairy Farming Business Idea: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

अगर आप भी ऐसा बिजनेस खोलने की सोच रहे है जिसमे आपको निवेश भी कम करना पड़े और जो आपको बेहतर मुनाफा भी दे तो इसके लिए डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming Business) से बेहतर विकल्प कुछ भी नहीं है. आपको बता दे की यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कभी भी मंदी नहीं आती और ये हमेशा डिमांड में बना रहता है. इसके लिए आपको कोई खास लोकेशन खोजने की भी जरुरत नहीं है और आप घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. Dairy Farming Business के लिए सरकार द्वारा भी कई योजनाएँ चलायी जाती है और साथ में कई तरह की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है. इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा किसानो की आय बढ़ाने के लिए भी दुधारू पशुओं को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि किसानो की आय दुगुनी की जा सके. तो चलिए जानते है कैसे आप भी Dairy Farming Business शुरू करके हर महीने लाखो की कमाई कर सकते है.

Dairy Farming Business, फायदे का सौदा

आपको बता दे की Dairy Farming Busines किसानो के लिए फायदे का सौदा है. इससे वे ना सिर्फ दूध व इससे बने अन्य उत्पाद बेचकर हर महीने लाखो रुपए कमा सकते है बल्कि खेतो के लिए खाद जैसे अतिरिक्त उत्पाद भी प्राप्त कर सकते है. गाँव हो या शहर हर जगह दूध की माँग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है ऐसे में इस धंधे में ना तो मंदी आने का खतरा है और ना ही नुकसान होने का डर. अगर आप इस बिजनेस की कुछ मूलभूत चीजों को सीख लें तो आप इससे खूब मुनाफा कमा सकते है. आप ना सिर्फ सरकारी संघो के माध्यम से अपना दूध बेच सकते है बल्कि खुद की डेयरी खोलकर भी अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दुधारू पशुओं को बढ़ावा देने के लिए गोपालक योजना का शुभारंभ किया है जिसके तहत लोगो को दुधारू पशुओं के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है.

ये है पूरा खर्चा

Dairy Farming Business शुरू करने के लिए सबसे मूलभूत जरुरत जगह है. आपको बता दे की आपको अपना बिजनेस करने के लिए कितनी जगह की जरुरत पड़ेगी यह आपके बिजनेस के साइज पर निर्भर करता है. आमतौर पर एक पशु के लिए अगर हम 10*5 फुट जगह पर्याप्त माने और आप 10 पशुओं से बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इस हिसाब से आपको 10*50 फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके पास घर के पास इतनी जगह है तो आप घर से ही इस काम को शुरू कर सकते है. वही अगर आपको जगह खरीदने की जरुरत पड़ती है तो यह आपके शहर में सर्किल रेट पर तय करता है की आपको कितनी पैसे देने पड़ेंगे . वही पशुओं के लिए टिन शेड डलवाने के लिए आपको 40,000 से 50,000 रुपए देने होंगे.

जगह के बाद बात आती है पशु खरीदने की. आमतौर पर 10 लीटर दूध देने वाले पशु की अच्छी नस्ल के लिए आपको 40 से 50 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे. अगर आप 10 पशुओं से अपना व्यवसाय शुरू करते है तो आपको 4 से 5 लाख रुपए खर्च करने होंगे. वही पशु की देखभाल और चारा जैसी जरूरतों के लिए भी प्रति पशु हर माह 1000 रुपए की दर से 10,000 रुपए का खर्च आएगा. यानी की अगर हम Dairy Farming Business के लिए शुरूआती लागत की बात करे तो इसमें 5 से 10 लाख का निवेश लगता है.

हर महीने होगा डेढ़ लाख का फायदा

अगर आप 10 लीटर हर दिन दूध देने वाली 10 गायों से अपना बिजनेस शुरू करते है तो इस हिसाब से आपको हर इन 100 लीटर दूध का उत्पादन प्राप्त होगा. आमतौर पर सरकार द्वारा संचालित समिति 1 किलो दूध के लिए 40 रुपए तक देते है वही निजी व्यव्सायी और डेयरी संचालक इसके लिए 60 रुपए तक देते है. अगर हम प्रति लीटर दूध का औसत मूल्य 50 रुपए भी मानते है तो इस प्रकार से आप हर दिन 5000 रुपए तक कमा सकते है यानी की महीने में डेढ़ लाख तक का बिजनेस. अगर हम इसमें प्रति माह पशुओं पर होने वाले खर्चे को भी शामिल कर ले तो भी आप हर महीने 1.4 लाख तक कमा सकते है. इस तरह से आप सिर्फ 3 से 4 महीनो में ही अपनी लागत वसूल करके अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • पशु खरीदते समय सिर्फ अच्छी-नस्ल की गाय का ही चयन करे जो ना सिर्फ दूध के मामले में बेहतर हो बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी मजबूत हो. इसके लिए देशी गाय की कई नस्ले उपलब्ध है. आप चाहे तो https://epashuhaat.gov.in/ पर जाकर भी अच्छी नस्ल का पशु ले सकते है.
  • पशुओ की साफ-सफाई और और आस-पास की स्वछता का विशेष ध्यान रहे. इससे ना सिर्फ वे बेहतर दूध देते है बल्कि उनकी रोग प्रतोरोध क्षमता भी मजबूत होती है.
  • पशुओ को जरुरत अनुसार सही चारा खिलाये. जानकारी के लिए बता दे की दुग्धस्रवण काल के लिए उन्हें विशेष चारे की जरुरत होती है ताकि उन्हें सभी पोषक तत्त्व मिल सके.
  • पशुओ के रोगो से बचाव हेतु ध्यान रखे. पशु रोग का कोई भी लक्षण नजर आने पर तुरंत पशु चिकित्सक को दिखाये.

Leave a Comment