CTET 2022 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द ही होगा जारी, जाने अनुमानित कट ऑफ मार्क्स

CTET 2022 Result: दोस्तों सीबीएसई प्रत्येक वर्ष केंद्रीय शिक्षक पत्रता परीक्षा का आयोजन करता है। हाल ही में सीबीएसई ने CTET की परीक्षा का आयोजन किया था। लेकिन अभी तक इसके परिणामों की घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि जल्द ही CTET की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा। यदि आप भी इस परीक्षा के अभ्यर्थी थे तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं।

CTET परीक्षा 2021-22

सीबीएसई बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 2021-22 में किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से शुरू की गयी थी और 13 जनवरी 2022 तक संपन्न की गयी। यह परीक्षा कई केंद्रों पर आयोजित की गयी थी। जिसमे देश के विभिन्न राज्यों के अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

जारी हो चुकी है आंसर की

2021-22 में आयोजित हुई इस परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी नहीं किया गया है। लिकिन इसकी आंसर की जारी चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने CTET परीक्षा की आंसर की अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आंसर की चेक कर सकते हैं। इसके साथ साथ बोर्ड ने आंसर शीट के साथ सभी विषयों के प्रश्न पत्र भी जारी कर दिए हैं।

कब तक आएगा रिजल्ट

दोस्तों यदि आप CTET के रिजल्ट का इन्तजार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए दें कि इसका रिजल्ट जल्द ही जारी किया जायेगा। सामान्य तौर पर आंसर की जारी होने के कुछ दिनों बाद ही रिजल्ट की घोषणा भी हो जाती है। 23 जनवरी 2022 को CTET परीक्षा की आंसर की जारी हुई है। तो सब जल्दी ही रिजल्ट जारी होने की संभावना है। हालांकि इसके विषय में सीबीएसई बोर्ड ने अभी कुछ जानकारी नहीं दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

  • रिजल्ट चेक करने के लिए आपको CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको Central Teacher Eligibility Test December 2021 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Check CTET Result के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गयी जानकारी दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट खुल जायेगा।
  • अब आप इसे प्रिंट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपना रिजल्ट के क कर सकते हैं।

Leave a Comment