BSEB Bihar Board Exam 2022: सावधान! नकल रोकने के लिए परीक्षा सेंटर्स पर लगेंगे CCTV कैमरे, जानें परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी बातें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस बार बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में नक़ल रोकने के लिए कड़े कदम उठाये जा रहे है। इसी क्रम में BSEB द्वारा बोर्ड परीक्षा केंद्रों में नक़ल रोकने के लिए CCTV कैमरे भी लगवाये जा रहे है। इसके अतिरिक्त भी बोर्ड परीक्षाओं की शुचिता को बनाये रखने के लिए विभाग द्वारा पूरे राज्य में 1471 परीक्षा केंद्र बनाये गए है ताकि किसी भी तरह की नक़ल की संभावना को रोका जा सके। इस बार परीक्षा केन्द्रो पर चेकिंग के लिए भी कड़े इंतजाम किये जा रहे है ताकि कोई भी छात्र किसी तरह की नकल सामग्री या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा केंद्र में ना ले जा सके। प्रदेश में 1 फरवरी से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएँ शुरु हो रही है ऐसे में विभाग अपनी तरफ से कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहता है।

नकलविहीन होंगी बोर्ड परीक्षाएँ

आपको बता दे की हर वर्ष प्रदेश से बड़ी संख्या में बोर्ड परीक्षाओं में नक़ल की खबरे आती है ऐसे में राज्य सरकार के साथ-साथ शिक्षा विभाग को भी शर्मिंदा होना पड़ता है। पिछले कुछ वर्षो में प्रदेश के टॉपर भी सवालो के घेरे में आये है ऐसे में बिहार स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कड़े इंतजाम किये जा रहे है। प्रदेश में 1 फरवरी से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाये है ऐसे में बिहार स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है

इस बार इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं हेतु पूरे प्रदेश में 1471 परीक्षा केंद्र बनाये गए है जिन पर कुल 11768 सीसीटीवी कैमरों के द्वारा निगरानी रखी जाएगी। साथ ही बोर्ड परीक्षाओ में सुरक्षा सम्बंधित जिम्मेदारी जिला शिक्षा कार्यालय (District Education Office) को सौंपी गयी है।

परीक्षा केन्द्रो पर रहेगी कड़ी नजर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार कड़े प्रावधान किये गए है। विभाग द्वारा साफ़ किया गया है की परीक्षार्थियों को एग्जाम से पहले कड़ी चेकिंग से गुजरना होगा। अगर किसी परीक्षार्थी के पास कोई नक़ल सामग्री या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पाया जाता है तो उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जायेगा साथ ही सभी केंद्रों पर CCTV द्वारा भी नजर रखी जाएगी। परीक्षा केन्द्रो पर CCTV द्वारा नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम और केन्द्राध्यक्ष की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि परीक्षाओं की मॉनिटिरिंग की जा सके।

इन बातो का रखे ध्यान

बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएँ 1 फरवरी से शुरू है जो की 14 फरवरी तक चलेंगी। विभाग द्वारा साफ़ किया गया है की परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी बनानी जरुरी होगी साथ ही परीक्षा केंद्र पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

Leave a Comment