Happy New Year 2024: आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल, जानिए क्या है न्यू ईयर का इतिहास

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की सन 2023 को अंत होने ही वाला है और नया साल यानि 2024 की शुरुआत होने वाली है। तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की लोगो के मन में नया साल सुनते ही एक अलग उत्सुकता होने लगती है। क्योंकि नए वर्ष को लोग बड़े ही धूम धाम से मानते है। इस दिन बहुत से लोग मिलकर पार्टी का आयोजन करते है और साथ में न्यू ईयर को सेलिब्रेट करते है। इस दिन को काफी शुभ भी माना जाता है क्योंकि यह वर्ष का पहला दिन होता है। उसके साथ साथ बहुत से लोग इस दिन को बहुत से प्रण भी करते है जैसे की – इस दिन से वह रोज सुबह जल्दी उठेंगे और कसरत करेंगे आदि जैसे कई प्रण। परन्तु दोस्तों आप सभी के मन में यह ख्याल आता होगा की आखिर Happy New Year 2024: आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल, जानिए क्या है न्यू ईयर का इतिहास।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त | Makar Sankranti Shubh Muhurat

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Happy New Year
आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल

तो दोस्तों क्या आप भी यह जानना चाहते है की न्यू ईयर हमेशा 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है। इसी दिन को नए साल के रूप में क्यों मनाया जाता है। तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में जानना चाहते है की ऐसा क्यों होता है। तो दोस्तों इसके लिए आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये इसके बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – Happy New Year 2024: आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल, जानिए क्या है न्यू ईयर का इतिहास आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- Valentine Day: आखिर क्यों 14 फरवरी को ही मनाया जाता है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Happy New Year 2024: आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है

तो दोस्तों आप सभी के मन में यह सवाल तो उठता ही होगा की आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है। तो दोस्तों अगर आप सभी के मन में भी यह प्रश्न है और आप इसका उत्तर जानना चाहते है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब हम आप को इसके बारे में बताने वाले है की हर वर्ष 1 जनवरी को ही नए वर्ष के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस विश्व में अनेक प्रकार के लोग रहते है और वह सभी अलग अलग कैलेंडर के मुताबिक़ नया वर्ष मनाते है प्रान्त आज के समय में अधिकतर लोग इंग्लिश कैलेंडर का उपयोग करने लगे है और अंग्रेजी कैलेंडर में 1 जनवरी को हो नए साल के रूप में मनाया जाता है।

इस जानकारी के साथ साथ आप सभी को यह भी बतादे की इस विश्व में अलग अलग प्रकार के लोग निवास करते है जो की अलग अलग धर्म व संस्कृति को मानते है और वह सभी लोग उन्ही के मुताबिक़ अपने त्यौहार मानते है। ऐसे ही आपको बतादे की अलग अलग लोग नए वर्ष के अपनी अपनी संस्कृति के अनुसार मानते है यानि के जैसे की – सिख धर्म के नया साल बैसाखी वाले दिन को मानते है और उसी प्रकार से हिन्दू धर्म के लोग हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नववर्ष शुरू हो जाता है .इसके पीछे भी एक कारण है वो यह है की हिन्दू धर्म के अनुसार ब्रह्मा जी ने पृथ्वी की रचना चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के दिन की थी इसलिए उसी दी को नए वर्ष के रूप में मनाया जाता है।

पतंगों के त्योहार पर निबंध, इतिहास (Kite festival India Date)

न्यू ईयर का इतिहास | History of New Year

तो दोस्तों आप सभी को यह बतादे की हर वर्ष 1 जनवरी को नया वर्ष मनाने के पीछे का इतिहास क्या है। तो आइये जानते है। आप सभी को यह बता दे की 1 जनवरी को नया वर्ष मनाने की शुरुआत 15 अक्‍टूबर 1982 को की गयी थी क्योंकि इस दिन को ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष मनाया जाता है। ग्रिगोरियन कैलेंडर का निर्माण ईसाई धर्म के द्वारा किया गया था। इससे पहले लोग जूलियन कैलेंडर को और हिन्दू धर्म के हिन्दू पंचांग को भी मानते थे। ईसाई लोग तो 25 दिसंबर यानि के क्रिसमस डे के दिन से ही नए वर्ष की शुरुआत कर देते है और वह लोग 1 जनवरी तक नए साल का जश्न मानते है। उसके बाद अमेरिका के नेपलस के फिजिशियन एलॅयसिस लिलिअस के द्वारा एक नया कैलेंडर बनाया गया।

उस कैलेंडर को अधिकतर लोगो के द्वारा पसंद किया गया। उस कैलेंडर में भी 1 जनवरी को ही नया वर्ष माना जाता था। उसके दिन के पश्चात से ही लोग 1 जनवरी को ही लोग नए वर्ष के रूप में मानाने लगे।

Lohri 2024 : कब है लोहड़ी का पर्व? जानें इसका महत्व और पौराणिक कथा

New Year से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

Happy New Year 2024 किस दिन मनाया जाएगा ?

तो दोस्तों आप सभी जानते ही है की हर वर्ष की तरह पूरे विश्व में Happy New Year 1 जनवरी को मनाया जाएगा।

आखिर 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है

हर वर्ष 1 जनवरी को ही नए वर्ष के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस विश्व में अनेक प्रकार के लोग रहते है और वह सभी अलग अलग कैलेंडर के मुताबिक़ नया वर्ष मनाते है प्रान्त आज के समय में अधिकतर लोग इंग्लिश कैलेंडर का उपयोग करने लगे है और अंग्रेजी कैलेंडर में 1 जनवरी को हो नए साल के रूप में मनाया जाता है।

हिन्दू धर्म में नया वर्ष कब मनाया जाता है और क्यों ?

हिन्दू धर्म के लोग हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नववर्ष शुरू हो जाता है .इसके पीछे भी एक कारण है वो यह है की हिन्दू धर्म के अनुसार ब्रह्मा जी ने पृथ्वी की रचना चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के दिन की थी इसलिए उसी दी को नए वर्ष के रूप में मनाया जाता है

सिख धर्म के लोग नया वर्ष कब मानते है ?

सिख धर्म के लोग बैसाखी के दिन को ही नया वर्ष मानते है।

Leave a Comment