Valentine Day 2023: आखिर क्यों 14 फरवरी को ही मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की साल भर में अनेकों प्रकार के त्यौहार मनाये जाते है। इसमें लोग भगवान की पूजा करते है। उसके साथ साथ आपस में एक दूसरे को खुशियां बांटते है। उसके साथ साथ कुछ ख़ास दिन भी होते है उन दिनों को काफी ख़ास माना जाता है जिनके पीछे काफी सारे कारण होते है। तो दोस्तों उसी प्रकार से फरवरी महीने में कुछ इसी प्रकार के ख़ास दिन आते है। जिनको विश्वभर के लोगो के द्वारा मनाया जाता है। इस प्रकार के ख़ास दिन अधिकतर प्रेमियों के लिए होते है। प्रेमियों के नाम से तो आप सभी उस दिन के बारे में समझ ही गए होंगे। उन दिनों में से सबसे मुख्य दिन को Valentine Day के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी ने वैलेंटाइन डे का नाम इससे पहले भी सुना ही होगा परन्तु क्या आप यह जानते है की आखिर इस दिन को क्या होता है ? आइए जानते हैं Valentine Day 2023 के बारे में।

First valentine day tips: क्या आपका पहला वेलेंटाइन डे है

Valentine Day 2023:
आखिर क्यों 14 फरवरी को ही मनाया जाता है वैलेंटाइन डे?

इस दिन को 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है ? इस दिन को मानाने के शुरुआत कबसे हुई थी। तो दोस्तों क्या आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानते है। अगर नहीं तो आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – Valentine Day क्या होता है ? और आखिर 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है। और इस दिन को मानाने के की शुरुआत किसके द्वारा की गयी थी और इस दिन क्या क्या करते है आदि जैसी कई अन्य जानकारी के बारे में हम आप सभी को इस लेख में बताने वाले है।

तो दोस्तों क्या आप भी Valentine Day के बारे में इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है ,अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित यानि के वैलेंटाइन डे से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढ़ने से ही आप अपने प्रश्नो के उत्तर जान सकेंगे। तो दोस्तों इसलिए यह जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े और इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- 25+ Valentine Gift Ideas | वेलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए

Valentine Day 2023 क्या होता है ?

तो दोस्तो आप सभी को सबसे पहले यह बता दे की हर वर्ष Valentine Day 2023 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को प्रेमियों का दिन के के नाम से भी जाना जाता है। साल के इस दिन बहुत से प्रेमी अपनी प्रेमिकाओं को प्यार का इजहार करते है। इस दिन प्रेमिकाएं भी उन प्रेमियों को मना नहीं कर पाती है। उसके साथ साथ इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को काफी ख़ास अहसास दिलाते है और एक दूसरे को काफी स्पेशल महसूस करवाते है। केवल यह ही बल्कि इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को तोहफे भी देते है और भी कई अन्य सरप्राइज पार्टी व आदि जैसी चीजों का आयोजन करते है।

Valentine Day 2023 मनाने की शुरुआत कब से हुई ?

तो दोस्तों अब आप सभी को यह बता दे की वैलेंटाइन को मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के समय से हुई थी। राजा क्लॉडियस के समय में एक पादरी थे उन्ही का नाम संत वैलेंटाइन था। आज के समय में मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे की शुरुआत इन्ही के नाम पर हुई थी। संत वैलेंटाइन एक बहुत ही अच्छे व साफ़ मन के व्यक्ति थे जो की प्यार को बढ़ावा देते थे। उनके लिए जीवन का नाम ही प्रेम था यानि के जीवन में प्रेम करना और प्रेम से रहना ही उनके जीवन का उद्देश्य था। परन्तु उस समय के राजा जिनका नाम राजा क्लॉडियस था वह प्रेम के खिलाफ थे। उनका मानना यह था की प्रेम के कारण पुरुषों के अंदर की शक्ति व बुद्धि दोनों ही खत्म हो जाती है।

इसलिए उन्होंने अपने राज्य में एक नियम बनाया हुआ था की उनके राज्य के अधिकारियों को और राज्य के सैनिकों को शादी करने की अनुमति नहीं होती थी। लेकिन जैसा की हमने आप सभी को बताया की संत वैलेंटाइन प्रेम को बढ़ावा देते थे इसलिए उन्होंने राजा क्लॉडियस के खिलाफ विरोध किया और उन्होंने राज्य के लोगो को प्रेम के लिए प्रेरित किया और प्रेम को बढ़ावा दिया। केवल यह ही नहीं बल्कि उन्होंने उस राज्य के बहुत से सैनिकों की शादियां भी करवाई थी। इसी बात से राजा क्लॉडियस को काफी क्रोधित हुए थे इसलिए उन्होंने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 के दिन फ़ासी लगवा दी थी।

सांता क्लॉज़ कौन है? (कहां रहते हैं, इतिहास, कहानी, फोटो)

उस दिन के पश्चात से ही लोग उस दिन को प्रेम के दिन के रूप में मनाया जाने लगा। माना यह भी जाता है की उन्होंने अपनी फांसी के समय जेलर जैकोबस की बेटी जो की देख नहीं सकती थी। इसलिए संत वैलेंटाइन ने अपनी फांसी से पहले अपनी आँखे उसकी अंधी बेटी को दान कर दी थी और फिर उनको फांसी दे दी गई। इसलिए उसी दिन से हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा। तो दोस्तों यह कहानी ही है जो की वैलेंटाइन डे को मानाने के पीछे है।

52 Most Beautiful Women In The World (Updated 2022)

Valentine week क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी कोयह भी बता दे की हर वर्ष न केवल प्रेमी वैलेंटाइन डे मानते है उसके साथ साथ हर वर्ष प्रेमी फरवरी के महीने में Valentine week का इंतजार करते है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह वैलेंटाइन वीक क्या होता है तो आपको इसके बारे में भी बता दे की इस वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसका अंत 14 फ़रवरी को होता है। आप सभी यह तो जानते होंगे की एक वीक में 7 दिन होते है और इन सातों दिन को अलग अलग day में बांटा गया है। हर एक दिन ख़ास होता है क्योंकि हर एक दिन प्रेमिका को अलग अलग तोहफे देने का दिन होता है यानि के जिस दिन जो भी डे होगा उस दिन प्रेमी प्रेमिका को वो ही चीज प्रदान करेगा।

Jesus Christ कौन थे? ईसा मसीह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

तो दोस्तों आइये आप सभी को यह भी बता दे की इस वीक में कौन कौन से दिन होते है और उनका न क्या होता है।

  • 7 फरवरी – Rose Day
  • 8 फरवरी – Propose Day
  • 9 फरवरी – Chocolate Day
  • 10 फरवरी – Teddy Day
  • 11 फरवरी – Promise Day
  • 12 फरवरी – Hug Day
  • 13 फरवरी – Kiss Day
  • 14 फरवरी – Valentine Day

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

Valentine Day 2023 क्या होता है ?

इस दिन को प्रेमियों का दिन के के नाम से भी जाना जाता है। साल के इस दिन बहुत से प्रेमी अपनी प्रेमिकाओं को प्यार का इजहार करते है। इस दिन प्रेमिकाएं भी उन प्रेमियों को मना नहीं कर पाती है। उसके साथ साथ इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को काफी ख़ास अहसास दिलाते है और एक दूसरे को काफी स्पेशल महसूस करवाते है।

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है ?

वैलेंटाइन डे हर वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है।

Valentine week क्या होता है ?

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसका अंत 14 फ़रवरी को होता है। आप सभी यह तो जानते होंगे की एक वीक में 7 दिन होते है और इन सातों दिन को अलग अलग day में बांटा गया है। हर एक दिन ख़ास होता है क्योंकि हर एक दिन प्रेमिका को अलग अलग तोहफे देने का दिन होता है

7 फरवरी को कौनसा दिन मनाया जाता है ?

7 फरवरी को Rose day मनाया जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram