समग्र शिक्षा अभियान-2.0: Samagra Shiksha उद्देश्य, लाभ व कार्यान्वयन की प्रक्रिया

देश में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने और सभी तक क्वालिटी एजुकेशन की पहुँच सुनश्चित करने के लिए सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान (Samagra Shiksha Abhiyan) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों के सहयोग से सभी तक शिक्षा पहुंचाने और देश में शत-प्रतिशत साक्षरता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा के विभिन पहुलओं पर कार्य किया जायेगा। इस योजना के पहले चरण की सफलता को देखते हुये सरकार द्वारा अब इस योजना के दूसरे चरण की शुरुआत भी की जा चुकी है जिसे की समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के नाम से जाना जायेगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की समग्र शिक्षा अभियान-2.0 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ और पात्रता क्या-क्या है? साथ ही इस लेख के माध्यम से आप योजना में आवेदन और लॉगिन के प्रोसेस से भी अवगत होंगे।

12th Pass Sarkari Naukri 2022

Samagra Shiksha Abhiyan - समग्र शिक्षा अभियान

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी बच्चो तक आवश्यक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान-2.0 की शुरुआत की गयी है। इस योजना को सरकार द्वारा वर्ष 2020 में जारी की गयी नई शिक्षा नीति-2020 (National Education Policy-2020) के तहत जारी किया गया है जिसमे की शिक्षा के विभिन पहलुओं को शामिल किया जायेगा। योजना के अंतर्गत प्री-स्कूल से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए सर्व-शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और टीचर-ट्रेनिंग को शामिल किया गया है ताकि शिक्षा के विभिन स्तरों में समन्वय के द्वारा छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके।

समग्र शिक्षा अभियान-2.0, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की सूची प्रदान की गयी है।

योजना का नाम समग्र शिक्षा अभियान-2.0
योजना का उद्देश्य शिक्षा के विभिन स्तरों में समरूपता लाना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2022
योजना का बजट 2.94 लाख करोड़ रुपए 
योजना क्रियान्वयन अवधि 2021-26
लाभार्थी पूरे देश के छात्र
आधारित नई शिक्षा नीति-2020 (National Education Policy-2020) पर
क्रियान्वयन विभाग शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://samagra.education.gov.in/

Samagra Shiksha Abhiyan 2.0, उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा देश में सभी वर्ग के बच्चो को निश्चित और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने और शिक्षण के प्रत्येक स्तर पर बेहतर रिज़ल्ट के लिए Samagra Shiksha Abhiyan 2.0 शुरू किया गया है। इसके तहत छात्रों के विकास, एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर और टीचरो की ट्रेनिंग पर भी ध्यान दिया जायेगा जिससे की सम्पूर्ण शिक्षा व्यवस्था से छात्रों का अधिकतम विकास सुनश्चित किया जा सके। इस योजना में बच्चो को क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करना और शिक्षण सुविधा के बेहतर आउटकम पर ध्यान दिया जायेगा साथ ही स्कूली शिक्षा के माध्यम से सामाजिक और लैंगिक दूरी को कम करने के प्रयास भी किये जायेंगे। इसके अलावा योजना में सभी वर्ग के छात्रों को समान और सम्पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के अतिरिक्त व्यावसायिक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी ताकि उनको कौशलयुक्त (Skilled) बनाया जा सके। इसमें केंद्र द्वारा राज्य सरकारों, राज्य सरकार के शिक्षण संस्थानों और DIET के माध्यम से अध्यापको का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जायेगा ताकि बच्चो को लाभ मिल सके।

योजना का कार्यान्वयन

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के अंतर्गत सरकार द्वारा योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रबंध सिस्टम पोर्टल को लांच किया गया है जिससे की योजना के विभिन पहलुओ को संपादित किया जा सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत जारी की गयी विभिन विज्ञप्तियों, अनुमोदन, अनुमोदित परिव्यय, स्कूलवार सूची और अंतराल और अनुमोदन मद की राशि सहित अन्य विभिन बिन्दुओ की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त योजना के अंतर्गत तय किये गए लक्ष्यों की प्राप्ति सम्बंधित रिपोर्ट भी इस पोर्टल के माध्यम से मासिक आधार पर अपडेट की जाती है ताकि योजना की समय-समय पर समीक्षा की जा सके।

ये है समग्र शिक्षा अभियान के मुख्य बिंदु

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के तहत सरकार द्वारा प्री-स्कूली शिक्षा से लेकर 12वीं तक की शिक्षा में एकरूपता लाने और बेहतर परिणाम के लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया गया है। योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2021 से 2026 तक के लिए  2.94 लाख करोड़ के बजट का प्रावधान रखा गया है जिसमे में 1.85 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार द्वारा जबकि बाकि की राशि राज्य सरकारों द्वारा वहन की जाएगी। समग्र शिक्षा अभियान-2.0 के तहत सरकार द्वारा बाल वाटिकाओं का निर्माण, स्मार्ट क्लासेज और स्कूल में आधारभूत ढाँचे का निर्माण तथा टीचरों की ट्रेनिंग सुनिश्चित की जाएगी ताकि स्टूडेंट्स को अधिकतम लाभ मिल सके।

साथ ही योजना के अंतर्गत सीखने की आदत को बढ़ावा देने के लिए स्कूलो में सुगम वातावरण तैयार किया जायेगा जहाँ छात्र विभिन उपयोगी स्किल भी सीखेंगे। टीचरों की ट्रेनिंग द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है की शिक्षण के सभी पहलूओं से अधिकतम आउटपुट प्राप्त किया जा सके। देश के 11.6 लाख स्कूलो को योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा।

इन क्षेत्रों पर दिया जायेगा ध्यान

योजना के तहत सरकार द्वारा शिक्षा के पूरे सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए इन बिन्दुओ पर फोकस किया गया है।

  • शिक्षा तक समग्र पहुंच :- इसके तहत समाज के सभी वर्गों से आने वाले छात्रों की शिक्षा तक पहुँच सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा शिक्षा के सभी स्तरों को शामिल किया जायेगा।
    • प्री-स्कूल से लेकर 12वीं तक का सभी स्तरों तक छात्रों को पहुँच सुनिश्चित की जाएगी।
    • माध्यमिक शिक्षा को भी योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जायेगा।
  • गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ध्यान:- छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए निम्न बिन्दुओ पर ध्यान दिया जायेगा।
    • तकनीक और अध्यापको के प्रशिक्षण द्वारा क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करना।
    • अध्यापको और स्कूल हेड की स्किल को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन।
    • राज्य के शैक्षिक संस्थानों जैसे  SCERTs और DIETs को मजबूत किया जायेगा।
    • मैथ और साइंस में बच्चो की रूचि जगाने के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान को बढ़ावा देना।
    • प्राथमिक स्तर पर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पढ़े भारत बढ़े भारत अभियान को प्रमोट करना।
    • स्कूलों में लाइब्रेरी की स्थापना के लिए 5,000 से लेकर 20,000 रुपए तक की आर्थिक सहायता।
  • डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा :- सरकार द्वारा डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए निम्न योजनाओ को लागू किया जायेगा।
    • बच्चो को आसान तरीके से समझाने और शिक्षा में तकनीक का उपयोग करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड (Operation Digital Board) को लागू किया जायेगा।
    • शिक्षा में तकनीक का उपयोग बढ़ाने के लिए डिज़िटल बोर्ड, स्मार्ट क्लासरूम और शिक्षण आधारित DTH चैनलो की स्थापना करना
    • सरकार द्वारा संचालित डिजिटल कार्यक्रमों जैसे UDISE+, शगुन (Shagun) को बढ़ावा देना।
    • ICT इंफ्रास्ट्रक्चर (ICT infrastructure) को बढ़ावा देने के लिए वित् प्रदान करना।
  • स्कूली इंफ्रास्ट्रक्टर को मजबूत करना :- स्कूल में एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा निम्न बिन्दुओ पर कार्य किया जायेगा।
    • बच्चो की स्कूल में पहुंच सुनिश्चित करना के लिए ट्रांसपोर्ट अनुदान प्रदान किया जायेगा।
    • सरकारी स्कूल में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास हेतु पर्याप्त अनुदान प्रदान किया जायेगा।
    • देश में स्वछता को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ विद्यालय स्कीम की शुरुआत।
  • लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन :- लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा निम्न प्रावधान किया जायेंगे।
    • कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों को 6 वीं कक्षा से अपग्रेड करके 12वीं कक्षा तक किया जायेगा।
    • आत्मरक्षा के लिए लड़कियों को अपर प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी लेवल तक सेल्फ-डिफेन्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।
    • बेटी पढ़ाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा दिया जायेगा।

इसके अतिरिक्त योजना के तहत स्किल डेवलपमेन्ट, स्पोर्ट और फिजिकल एजुकेशन पर भी ध्यान दिया जायेगा ताकि समग्र शिक्षा के सपने को पूरा किया जा सके।

ये है लॉगिन का प्रोसेस

आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://samagrashiksha.in/ पर जायें।
Samagra Shiksha Abhiyan - समग्र शिक्षा अभियान
  • होमपेज पर आपको login का सेक्शन दिखाई देगा।
Samagra Shiksha Abhiyan 2.0, login
  • लॉगिन सेक्शन में यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके login के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Samagra Shiksha Abhiyan - समग्र शिक्षा अभियान
  • इस प्रकार से आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

समग्र शिक्षा अभियान से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जवाब (FAQ)

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 क्या है ?

समग्र शिक्षा अभियान-2.0 योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए विभिन बिन्दुओ पर कार्य किया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्री-स्कूल से लेकर 12 तक की शिक्षा की बेहतरी के लिए विभिन बिन्दुओ पर कार्य किया जायेगा जिससे की समाज के सभी वर्ग के बच्चो को अनिवार्य और गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिलेगी।

योजना के आधिकरिक पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया क्या है ?

योजना के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

Leave a Comment