RSVP Full Form in Hindi | निमंत्रण कार्ड में RSVP का क्या मतलब होता है ?

आज हम बात करेंगे आरएसवीपी के बारे में आरएसवीपी क्या होता है। आरएसवीपी फॉर्म क्या है कहा कहा पर आरएसवीपी का प्रयोग किया जाता है क्या क्या इसके लाभ है। आरएसवीपी के नियम क्या क्या है किन किन जगह इस शब्द का प्रयोग किया गया है। भारत में इस शब्द का प्रयोग कैसे किया गया आज हम आपको आरएसवीपी के बारे में आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है आशा करते है आपको यह सभी जानकारी आपको पसंद आयेगी और आपके लिए ये सभी जानकारी आपके लिए लाभप्रद साबित होगी तो आइये जानते है RSVP Full Form तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहे जिससे आपको सभी जानकारी मिल सके।

RSVP Full Form in Hindi | निमंत्रण कार्ड में RSVP का क्या मतलब होता है ?
RSVP Full Form in Hindi | निमंत्रण कार्ड में RSVP का क्या मतलब होता है ?

RSVP Full Form – आरएसवीपी का फुल फॉर्म 

अब हम आपको आरएसवीपी की फुल फॉर्म बताने जा रहे है।

आर – Repondez
एस – s’il
वी – vous
पी- plait

आर.एस.वी.पी का फुल फॉर्म “Répondez s’il vous plait / Please Reply” होता है, यह फ्रेंच भाषा का शब्द है आरएसवीपी शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग फ्रांस में 18 वी सदी में हुआ था।

Repondez s’il vous plait शब्द का प्रयोग

आइये जानते है Repondez s’il vous plait” का प्रयोग कहा कहा किया गया, Repondez s’il vous plait शब्द फ़्रांस भाषा का शब्द है इसका प्रयोग सबसे पहले फ्रांस में 18 वी सदी में किया गया था उसके बाद इस शब्द का प्रयोग यूरोप में किया गया धीरे धीरे इंग्लैंड में भी इन्विटेशन कार्ड्स में भी आरएसवीपी शब्द का प्रयोग किया गया अंग्रजो के माध्यम से इस शब्द का प्रयोग इण्डिया में किया गया इस तरह यह शब्द तीव्र गति काफी प्रचलित हो गया।

आरएसवीपी के विषय में जानकारी

आरसीवीपी का पूरा नाम Repondez s’il vous plait” होता है इसे हिंदी में रिपौन्दे सिल वू प्ले’ कहा जाता है यह फ्रेंच भाषा का शब्द है आरसीवीपी का अर्थ होता है प्लीज रिस्पॉन्ड होता है धीरे धीरे यह शब्द पूरे देश भर में प्रचलित हो गया है।

किसी विशेष समारोह जैसे विवाह बर्थडे पार्टी रिटायर्मेंट पार्टी आदि समारोह में लोगो को इन्वीटेशन कार्ड दिया जाता है इन्वीटेशन कार्ड में आरएसवीपी शब्द का प्रयोग किया जाता है जो व्यक्ति आपको समारोह में आमंत्रित कर रहा हो सामारोह का आयोजन करने वाला व्यक्ति आरएसवीपी शब्द का प्रयोग कर सामने वाले से जवाब मांगता है आप समारोह में शामिल होंगे अथवा नही जिसको उसने समारोह के लिए आमंत्रित किया हो।

RSVP शब्द के लाभ

अब हम आपको बताने जा रहे है आरएसवीपी शब्द के क्या क्या लाभ है आइये जानते है।

  • इसके माध्यम से समारोह का आयोजन कराने वाला समय से जान सकता है जिनको इन्विटेशन कार्ड दिया है वो शामिल होंगे या नहीं।
  • इससे समारोह का आयोजन करने वाला निश्चित भोजन बनवायेगा।
  • इससे खाना व्यर्थ नहीं होगा।
  • समारोह आयोजन करने वाले व्यक्ति अनावश्यक खर्च करने से बच सके।

RSVP rules

आरएसवीपी का नियम यह है अगर आपको समारोहकर्ता के द्वारा आपको किसी समारोह का निमंत्रण पत्र दिया जाये और आप समारोह स्थल पर किसी कारणवश ना जा सके तो आपको इस स्थिति में आपको समारोह में ना आने की सूचना आपको समारोह आयोजनकर्ता को देनी होगी जिससे आयोजनकर्ता का लिमिटेड खर्चा हो सके।

यदि आप इन्विटेशन कार्ड में आरएसवीपी शब्द का प्रयोग कर रहे है तो आपको नाम एड्रेस फोन नम्बर लिखना होगा जिससे की समारोह में ना आने की सूचना सामने वाला व्यक्ति आसानी से दे सके।

RSVP के नियम के अनुसार अगर व्यक्ति Invitation मिलने के बाद Event Venue पर नहीं पहुंच पा रहा है तो वह उसकी सूचना आयोजक को देगा. ऐसा करने से आयोजक उस व्यक्ति पर होने वाले खर्च से बच सकता है. अगर आप RSVP अपने Card में लिख रहे हैं तो उसके साथ अपना पूरा नाम, पता और मोबाइल नंबर देना जरूरी है ताकि अतिथि आने या न आने की पूरी सूचना आपको दे सके.

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी अगर आप भी इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके।

RSVP Full Form सम्बंधित प्रश्न उत्तर

RSVP क्या है ?

आरएसवीपी फ्रेंच भाषा का शब्द है।

आरएसवीपी का फुल फॉर्म क्या है ?

आरएसवी की फुल फॉर्म Repondez s’il vous plait” होता है।

यह शब्द कहा पर प्रयोग किया जाता है ?

यह शब्द इन्विटेशन कार्ड देते समय इंविटेशन कार्ड में प्रयोग किया जाता है।

निमंत्रण पत्र में आरएसवीपी लिखने का क्या मतलब होता है ?

निमंत्रण पत्र में आरएसवीपी लिखने का क्या मतलब यह होता है जिससे समारोह का आयोजन करने वाला जान सके जिनको आमंत्रित किया है वो समारोह में शामिल होगा या नहीं।

आरएसवीपी शब्द भारत में कैसे आया ?

आरएसवीपी शब्द अंग्रेजो के माध्यम से इस शब्द का प्रयोग भारत में किया गया।

जो समारोह आयोजन कर रहा हो उसे इस शब्द का प्रयोग करने से मदद मिलती है ?

जी हाँ जो समारोह का आयोजन कर रहा हो उसे इस शब्द का प्रयोग करने से काफी मदद मिलती है।

Leave a Comment