C/O Full Form| C/O क्या होता है- “Care Of” Meaning in Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आज के समय में सभी चीजें डिजिटल हो चुके है। जिसकी वजह से हम सभी लोग इसका लाभ उठाते है। सभी चीजें डिजिटल हो जाने के कारण हम बहुत सी चीजों की सुविधा घर पर बैठे बैठे प्राप्त कर सकते है जैसे की – हम घर बैठे कपडे मंगवा सकते है और जूते,चप्पल, खाना पीना आदि जैसी चीजें हम घर बैठे मंगवा सकते है। तो दोस्तों डिजिटल होने के कारण आज कल लोग किसी को अगर सन्देश पहुंचना हो तो वह भी लोग इंटरनेट के जरिये करते है। वैसे तो आजकल हर चीज ऑनलाइन होती है लेकिन आज के समय में भी कुछ चीजें ऐसी होती है जो की पोस्ट से ही प्राप्त होती है , जैसे की – बैंक के द्वारा कई चीजें हमको पोस्ट के द्वारा ही प्राप्त होती है। तो दोस्तों उन सभी पत्रों आप सभी ने कभी न कभी C/O लिखा हुआ देखा होगा।

C/O Full Form| C/O क्या होता है- “Care Of” Meaning in Hindi
C/O Full Form

तो क्या आप में से कोई व्यक्ति C/O का मतलब जानता है अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से C/O के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – C/O का मतलब क्या होता है और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- PVC Full Form in Hindi: -पीवीसी का फुल फॉर्म हिंदी में | पूरी जानकारी

C/O का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of C/O ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को इस लेख में सी/ओ का फुल फॉर्म बताने वाले है तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

C/O की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of C/O in english – “Care Of”
  • सी/ओ का फुल फॉर्म हिंदी में – ध्यान रखो, देखभाल

C/O क्या होता है

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की C/O की फुल फॉर्म “Care of” होती है जिसको हिंदी में ध्यान रखो भी कहा जा सकता है। इसका एक और अर्थ भी होता है वो होता है – देखभाल करने वाला। इस शब्द का प्रयोग आप सभी को पत्र आदि जैसी चीजों में देखने को मिलेगी। आप सभी को यह भी बता दे की इस शब्द का प्रयोग आपके लिए आपका कोई प्रिय भी कर सकता है जैसे की – आपके माता पिता, आपका दोस्त, और तो और इस शब्द का प्रयोग आपका कोई रिश्तेदार या फिर कोई जानने वाला भी कर सकता है। इस प्रकार का शब्द आप सभी को आपके आधार कार्ड में देखने को मिल सकता है।

आप सभी के आधार कार्ड के पीछे की ओर जहाँ पर आपके माता पिता का नाम होता है वहां पर आपका यह शब्द देखने को मिलेगा इसका मतलब यह होता है की उनका नाम जिन्होंने आपकी देखभाल की है। यानि के इसका प्रयोग गार्जियन के रूप में भी हो सकता है

सी / ओ का प्रयोग कहा किया जाता है ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर बताने वाले है की इस शब्द का प्रयोग कहा पर किया जाता है। तो इसलिए आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के शब्द का प्रयोग आप सभी को पत्र में भी देखने को मिलेगा। वैसे तो आज के समय में कोई भी पत्र का प्रयोग नहीं करता है लेकिन आज भी कुछ इस प्रकार के पत्र व दस्तावेजों को पोस्ट के जरिये भेजा जाता है इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग वहां पर भी किया जाता है। जैसा की हमने आप सभी को इस लेख में भी बताया है की इस शब्द का प्रयोग आप सभी को आधार कार्ड में भी देखने को मिलेगा।

C/O से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

C/O का फुल फॉर्म क्या होता है

C/O की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of C/O in english – “Care Of”

C/O क्या मतलब होता है ?

इस शब्द का अर्थ हिंदी में ध्यान रखो भी कहा जा सकता है। इसका एक और अर्थ भी होता है वो होता है – देखभाल करने वाला।

C/O क्या होता है

इस शब्द का प्रयोग आप सभी को पत्र आदि जैसी चीजों में देखने को मिलेगी। आप सभी को यह भी बता दे की इस शब्द का प्रयोग आपके लिए आपका कोई प्रिय भी कर सकता है जैसे की – आपके माता पिता, आपका दोस्त, और तो और इस शब्द का प्रयोग आपका कोई रिश्तेदार या फिर कोई जानने वाला भी कर सकता है

C/O के शब्द का उपयोग कहा होता है ?

आप सभी को यह बता दे की इस प्रकार के शब्द का प्रयोग आप सभी को पत्र में भी देखने को मिलेगा

Leave a Comment