एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022 ऑनलाइन आवेदन, LIC Scholarship

LIC (life Insurance Corporation), भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा देश के होनहार छात्र जो कि आर्थिक कमजोर वर्ग में आतें है या स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं। उनके लिए एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022 योजना का शुरू की गई है। जिससे उनकी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधा न आ सके। इस योजना का लाभ 10th & 12th पास कर चुके आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों व स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा। एलआईसी द्वारा इन छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाएगी। LIC देश की सबसे बड़ी सरकारी इन्शुरन्स कंपनी है जिनके द्वारा देश के शिक्षा स्तर में सुधार के लिए मेधावी बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का सञ्चालन किया जा रहा है।

यह भी देखें :- NSP Scholarship , ऐसे करें आवेदन

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप
LIC Golden Jubilee Scholarship 2022

आज की इस पोस्ट में हम आपको LIC Scholarship के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिसमें आपको छात्रवृति पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ये सभी विस्तारपूर्वक बताया जाएगा। अगर आप भी 10th & 12th पास कर चुके हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं तथा आगे की उच्च शिक्षा लेने में आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। तो आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते है। अंत तक पोस्ट को पढ़ें फिर योजना के लिए आवेदन करें और योजना का लाभ उठाएं।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022

योजना का नाम एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप
शुरु की गई LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र
योग्यता 10th & 12th पास
पात्रता 60% से अधिक अंक
पारिवारिक वार्षिक आय 100000 से कम
आधिकारिक वेबसाइट click here
LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम)

LIC Golden Jubilee Scholership 2022 का उद्देश्य

देश में ऐसे बहुत सारे मेधावी छात्र हैं जो पढाई में बहुत अच्छे होते हैं, मन लगाकर पढ़ते हैं और बहुत मेहनत के साथ आगे बढ़ते हुए अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं, पर परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे आगे बढ़ नहीं पाते हैं जिस वजह से वो अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते। सरकार भी समय-समय पर मेधावी छात्रों के लिए इस तरह की योजनाएं लाती रहती है। लेकिन इस बार भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा ये योजना लाई गई है जिसमें छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए इस योजना के तहत 20000 की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में छात्रवृति के रूप में दी जाएगी । ऐसे स्टूडेंट्स जो 12वीं पास कर चुके हैं और EWS कैटेगरी में आते हैं उन्हें यह लाभ मिलेगा। या ऐसी छात्राएं जो स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं और 10th पास कर चुकी हैं 60% अंकों के साथ उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति 2022

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति 2022 के तहत ऐसे विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जो 10th पास, 12th पास के बाद उच्च शिक्षा लेना चाहते हों किसी विश्वविद्यालय से डिग्री या डिप्लोमा के लिए पढाई करना चाहते हों। जैसे – इंजीनियरिंग, चिकित्सा के क्षेत्र में या किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री या कोई डिप्लोमा। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र की पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और 10th & 12th पास छात्र के 60% से ऊपर अंक होने चाहिए तथा छात्र आगे की पढाई किसी विश्वविद्यालय से पूरा करना चाहता हो।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022 स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड

वे छात्राएं जिन्होंने 10th पास कर ली है और आगे 11th & 12th की पढ़ाई करना चाहते हैं तथा स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड के वर्ग में आते हैं उन्हें एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के तहत भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा 10000 की छात्रवृति तीन किश्तों में 2 साल की अवधी तक प्रदान की जा रही है। इसका लाभ लेने के लिए छात्रा के 10th में 60% से अधिक अंक होने चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 200000 से काम होनी चाहिए। अगर आप इन सभी पात्रताओं के अंतर्गत आते हों तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हो जिससे आपके आगे की पढाई में मदद मिलेगी और परिवार पर आर्थिक बोझ कुछ काम हो जाएगा।

योजना का नाम एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप
शुरु की गई LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का उद्देश्य स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड
योग्यता 10th पास
पात्रता 60% से अधिक अंक
पारिवारिक वार्षिक आय 20000 लाख से कम
आधिकारिक वेबसाइट click here
(भारतीय जीवन बीमा निगम) LIC

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022 Documents

  • आधार कार्ड
  • 10th मार्कशीट
  • 12th मार्कशीट
  • EWS (कमजोर आर्थिक वर्ग) सर्टिफिकेट
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति 2022 योग्यता (Eligibility)

  • इस के लिए आवेदन करने के लिए छात्र ने 60% अंको के साथ 10th या 12th पूरी कर ली हो और उच्च शिक्षा लेना चाहते हों किसी विश्वविद्यालय से डिग्री या डिप्लोमा के लिए पढाई करना चाहते हों।
  • ऐसे स्टूडेंट्स जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हों। उनके परिवार की वार्षिक आय 100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे स्टूडेंट्स जो स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड हो और 10th पास 60% से अधिक अंकों के साथ कर लिया हो और पारिवारिक आय 200000 से अधिक न हो उन्हें आगे 11th & 12th की शिक्षा पूरा करना चाहते हो। उन्हें इसका लाभ मिलेगा।
  • जो छात्र या छात्राएं अपनी आगे की पढाई पूरा करना चाहते हैं उन्ही को यह लाभ मिलेगा।
  • एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति का हर वर्ष नवीनीकरण करना आवश्यक है।

छात्रवृति के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि

  • गोल्डन जुबली छात्रवृति के अंतर्गत स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रा को 10th पास करने के बाद अपनी आगे की पढाई 10+2 करने के लिए 10 हजार प्रतिवर्ष तीन किश्तों में दी जाएगी।
  • गोल्डन जुबली छात्रवृति के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को जो 10th & 12th पास कर चुके हैं उन्हें 20 हजार प्रति वर्ष तीन किश्तों में दिए जाएंगे।
  • यह राशि सीधे DBT के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में आएगी।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप पात्र हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप
LIC Scholarship
  • होमपेज पर आने के बाद LIC Golden Jubilee Scholrship online apply के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपने ध्यान से भरना है और जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे गए हैं उन्हें अपलोड करने है फिर लास्ट में सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपके मेल पर कन्फर्मेशन मेसेज आएगा।

LIC Golden Jubilee Scholarship कितने समय तक मिलेगी?

  • आर्थिंक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को छात्रवृति ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा करने के दौरान मिलती रहेगी जब तक कोर्स कम्पलीट नहीं हो जाता।
  • स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड की छात्राओं को 10+2 पूरा करने तक या छत्रवृति मिलती रहेगी।
  • हर वर्ष छात्रवृति राशि पाने के लिए आपको एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृति को हर वर्ष नवीनीकरण करना आवश्यक होगा।

LIC Golden Jubilee Scholarship से सम्बंधित प्रश्न

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कालरशिप क्या है ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके अंतर्गत मेधावी छात्रों को 10th & 12th पास छात्र व छात्राओं को आगे की पढाई करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप किसको मिलेगी ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के अंतर्गत 2 तरह की स्कीम है एक आर्थिंक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दी जा रही है और दूसरा स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड को।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप में कितनी राशि मिलेगी ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के अंतर्गत आर्थिंक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को 20 हजार प्रति वर्ष और आर्थिंक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को 10 हजार प्रति वर्ष मिलेंगे।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप कैसे मिलेगी ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा जिसके बाद चयनित छात्रों को तिमाही किश्तों के द्वारा यह राशि प्रदान की जाएगी।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए योग्यता कितनी है ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए 10th पास 12th पास 60% से अधिक अंकों के साथ होना ज़रूरी है।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इसकी वेबसाइट क्या है ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आगे की डिटेल्स ऊपर बताई गई है।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए पारिवारिक आय कितनी होनी चाहिए ?

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए आर्थिक वर्ग के छात्रों की पारिवारिक वार्षिक आय 100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए और स्पेशल सिंगल गर्ल चाइल्ड की पारिवारिक वार्षिक आयु 200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Comment