वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022: ऑनलाइन फॉर्म, LIC Varishtha Pension Bima लाभ

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धवस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए कई तरह के इंशोरेंस पॉलिसी की शुरुआत की जाती है, जिनमे से एक है वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, इस योजना का लाभ देश के 60 वर्ष या आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाता है। जिसमे नागरिक एक बार प्रीमियम का भुगतान कर जीवन भर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है, या फिर प्रीमियम का भुगतान अलग-अलग चरणों प्रतिमाह, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक तौर पर भी किया जा सकता है। LIC Varishtha Pension Bima योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे, आवेदक नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा और आवेदन हेतु योजना की किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी वह लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

सरल पेंशन योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म - Varishth-pension-bima-yojana

जाने क्या है वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

एलआईसी द्वारा वरिष्ठ पेंशन योजना की शुरुआत वृद्धा नागरिकों के लिए की गई है, जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों को प्रीमियम भुगतान करने पर पेंशन का लाभ जिंदगीभर प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन राशि लाभार्थी को मृत्यु के बाद भी प्रदान की जाती है, जिसमे यदि निवेशकर्ता की मृत्यु योजना की अवधि पूरी होने से पहले हो जाती है, तो उनके बाद खरीद मूल्य की राशि उनके नॉमिनी को प्रदान की जाती है। इस Varishtha Pension Bima Yojana के अंतर्गत पॉलिसी की खरीद के बाद नागरिकों को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड भी दिया जाता है, जिसके बीच यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी के किसी नियम व शर्तों से संतुष्ट नहीं होते तो इसके बीच वह पॉलिसी छोड़ कर पैसे वापस ले सकते हैं।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के अंतर्गत नागरिकों को पॉलिसी की खरीद के 15 साल की अवधि तक निवेश करना होता है, जिसके बाद निवेश की अवधि पूरी होने के बाद निवेशकर्ता को 500 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक के पेंशन का प्रावधान किया गया है। जिसमे योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा के साथ यदि लाभार्थी को इसकी परिपक्वता अवधि से पहले ही पैसों की आवश्यकता होती है, तो वह 98% खरीद मूल्य का पैसा प्राप्त कर सकता है।

LIC Varishtha Pension Bima Yojana: Details

योजना का नाम वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
शुरू की गई भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी देश के वरिष्ठ नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करना
प्रीमियम भुगतान अवधि 15 वर्षों तक
आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का उद्देश्य

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना को आंरभ करने का मुख्य उद्देश्य देश के वरिष्ठ नागरिकों को जीवन यपान के लिए पेंशन का लाभ प्रदान करना है, जिसमे पॉलिसीधारक एक बार में प्रीमियम का भुगतान कर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इससे देश के बहुत से ऐसे नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद ही खराब होने के कारण वह अपने भविष्य के लिए ज्यादा बचत नहीं कर पाते वह पेंशन योजना में प्रीमियम के भुगतान से वृद्धावस्था में बिना किसी आर्थिक समस्या के पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए Varishtha Pension Bima Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को किसी प्रकार की चिकित्सा जाँच की भी आवश्यकता नहीं होती। उन्हें केवल किए गए निवेश राशि का लाभ पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता है, जिससे वह वृद्धावस्था में आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यपान कर सकेंगे।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना ऐसे करती है काम

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए खरीद मूल्य पर खरीदी जाती है, इस योजना की खरीद कर नागरिकों को एकमुश्त किश्त का भुगतान करना होता है। इसके अलावा वह मासिक, त्रेमासिक, अर्धवार्षिक व वार्षिक रूप में भी पेंशन का भुगतान कर सकते हैं, जिसके बाद उन्हें जीवन भर पेंशन प्रदान की जारी है या फिर उनकी बाद उनके नॉमिनी को पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 75% के निवेश पर पॉलिसी धारक आवश्यकता पड़ने पर 3 साल बाद लोन लेने की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं, जिस पर लिए गए लोन पर ब्याज का भुगतान पॉलिसी धारक को करना होता है।

इस योजना में नागरिक को 15 दिन का लुक पीरियड भी दिया जाता है, जिसके बीच वह पॉलिसी छोड़ना चाहते हैं तो वह अपने पैसे वापस ले सकते हैं, लेकिन यदि पॉलिसीधारक योजना को आगे चालू नहीं रखना चाहते है तो उन्हें पॉलिसी से बाहर निकलने से पहले लोन की राशि का पूरा भुगतान करना होता है।

LIC वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएँ

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना पॉलिसी खरीद पर नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आयु सीमा – योजना में अंतर्गत आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • खरीद मूल्य – वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी की खरीद मूल्य का भुगतान अलग-अलग तरीकों से अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं, वह चाहे तो खरीद मूल्य का एकमुश्त भुगतान करके भी पॉलिसी की खरीद कर सकते हैं।
  • पेंशन भुगतान – वरिष्ठ नागरिक पालिसी खरीदने के बाद पहली पेंशन का भुगतान 1 महीने, तीन महीने, छह महीने, 1 साल बाद भी किया जा सकता है, जिसमे नागरिकों को पेंशन भुगतान एक चयन पेंशन भुगतान मोड़ के आधार पर किया जाएगा।
  • फ्री लुक पीरियड – योजना के तहत नागरिकों को पॉलिसी की खरीद पर 15 दिन का फ्री लुक पीरियड दिया जाता है, जिसके बीच यदि वह पॉलिसी के टर्म या कंडीशंस से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वह पॉलिसी छोड़ भी सकते हैं, जिसमे उन्हें पॉलिसी की खरीद मूल्य का सारा पैसा वापस किया जाएगा।
  • लोन की सुविधा – योजना के तहत पॉलिसी की अवधि के तीन साल पूरे होने के बाद पॉलिसीधारक को खरीद मूल्य का अधिकतम 75% ऋण का लाभ प्रदान किया जाता है, जिसमे उन्हें लिए गए ऋण पर निर्धारित ब्याज चुकाना होता है।
  • पारिवारिक लाभ – Varishtha Pension Bima Yojana के अंतर्गत पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले ही यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो मिलने वाली पॉलिसी की राशि उनके नॉमिनी जीवनसाथी या परिवार के आश्रितों को दी जाती है।
  • सर्रेंडर वैल्यू – योजना की सर्रेंडर वैल्यू 15 वर्षों की होती है, जिसके बाद पॉलिसीधारक योजना से हट सकते हैं, जिसमे पेंशन खरीद मूल्य का 100% पेंशन भोगी को प्रदान कर दी जाती है, लेकिन यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि यानी 15 साल पहले ही पॉलिसी छोड़ देते हैंम तो उन्हें पॉलिसी की खरीद मूल्य का 98% ही वापस किया जाएगा।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का खरीद मूल्य

पेंशन की आवृत्ति मासिक त्रेमासिक अर्धवार्षिक वार्षिक
न्यूनतम खरीद मूल्य63,960 रूपये 65,430 रूपये66,170 रूपये66,665 रूपये
अधिकतम खरीद मूल्य 6,39,610 रूपये6,54,275 रूपये6,61,690 रूपये6,66,665 रूपये

योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि

अवधि (Period) राशि (Amount)
न्यूनतम पेंशन मासिक 500 रूपये
त्रेमासिक 1500 रूपये
अर्धवार्षिक 3000 रूपये
वार्षिक 6000 रूपये
अधिकतम पेंशनमासिक 5000 रूपये
त्रेमासिक15000 रूपये
अर्धवार्षिक 30000 रूपये
वार्षिक 60000 रूपये

LIC Varishtha Pension Bima Yojana के लाभ और विशेषताएँ

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदक लाभार्थी को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ प्रकार है।

  • इस बीमा योजना के माध्यम से एलआईसी में निवेश की गई राशि का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन के रूप में प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को किसी प्रकार के मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Varishtha Pension Bima Yojana में देश के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • पॉलिसी की खरीद कर पॉलिसीधारक को योजना में 15 वर्षों की अवधि तक निवेश करना होगा।
  • वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के तहत एलआईसी द्वारा पॉलिसी पर अलग-अलग ब्याज दरें तय की गई हैं।
  • योजना के द्वारा 93 प्रतिशत की प्रतिफल दर निर्धारित की गई है।
  • यदि पॉलिसीधारक 15 वर्ष यानी पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले ही पॉलिसी छोड़ देते हैं, तो उन्हें खरीद मूल्य का 98% राशि वापिस की जाएगी।
  • योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन राशि पॉलिसीहोल्डर के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • पॉलिसी के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत लाभार्थी को कर में छूट का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • LIC Varishtha Pension Bima Yojana के तहत पॉलिसी की खरीद के तीन साल बाद पॉलिसी धारक को लोन की सुविधा भी प्राप्त हो सकेगी।
  • पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उनके नॉमिनी को पॉलिसी राशि जारी की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत पेंशन का लाभ प्राप्त कर वृद्धावस्था में नागरिकों बिना किसी आर्थिक समस्या के अपना जीवन यापन कर सकेंगे और उनके अपने आर्थिक खर्चों के लिए दूसरों पर आश्रित नहीं रहना पडेगा।

योजना का प्रीमियम

पेंशन न्यूनतम प्रीमियम अधिकतम प्रीमियम
प्रतिमाह 66,665 रूपये6,66,665 रूपये
त्रेमासिक 66,170 रूपये6,61,690 रूपये
अर्धवार्षिक 65,430 रूपये6,54,275 रूपये
वार्षिक 63,960 रूपये 6,39,610 रूपये

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की पात्रता

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसके बाद ही वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिक भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • Varishtha Pension Bima Yojana में 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदनकर्ता के पास योजना में आवेदन के लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

देश के जो नागरिक Varishtha Pension Bima Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना आवेदन करना चाहते हैं, वह आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • पेंशन योजना में आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले सभी दस्तावेजों के साथ नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाना होगा।
  • यहाँ आपको एजेंट से Varishtha Pension Bima Yojana का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अब आपको फॉर्म में माँगे गए दस्तावेजों के प्रिंटआउट को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म की आखरी बार जाँच करके फॉर्म को ऑफिस में जमा करवा देना होगा।
  • आवेदन फॉर्म के साथ आपको प्रीमियम की राशि का भी भुगतान करना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रकारिया पूरी हो जाएगी।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्या है ?

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पॉलिसी है, जिसके माध्यम से पॉलिसी की खरीद कर नागरिकों को 15 साल इसकी अवधि पूरी होने तक निवेश करने पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदक लाभार्थियों को पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर जमा राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी, जिसमें यदि पॉलिसी की अवधि पूरी होने से पहले यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार को पॉलिसी की राशि प्रदान की जाएगी।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक की कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक नागरिक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदन के लिए कहाँ जाना होगा है ?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना में आवेदन के लिए आवेदक अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाकर योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

योजना से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

LIC Varishtha Pension Bima Yojana से सम्बंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर नागरिक इसके हेल्पलाइन नंबर : 02268276827 पर संपर्क कर सकते हैं।

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment