भू नक्शा हरियाणा 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें

आज हम यह आर्टिकल हरियाणा राज्य वासियों के लिए लेकर आएं हैं,यहाँ हम हरियाणा राज्य वासियों को भू नक्शा 2021 देखने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया विषय में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी हरियाणा राज्य के निवासी है तो आप यह आवश्यक सूचनाओं के बारे में जाने क्योंकि ये जानकारी आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा भू नक्शा 2021 देखने के लिए एक पोर्टल का निर्माण किया गया हैं जिसकी मदद से राज्य वासियों को भूमि से जुडी जरूरी जानकारी देखने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सभी राज्य वासी घर पर ही फ़ोन ,लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट द्वारा अपनी जमीन का नक्शा देख पाएंगे।

यदि आप भी भू नक्शा हरियाणा 2021 चेक और डाउनलोड करने से संबंधित सूचनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख तो ध्यानपूर्वक पढ़िए। Bhu Naksha Haryana 2021 Check and Download Process से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए सभी जानकारी अंत तक पढ़िए।

भू-नक्शा-हरियाणा

भू नक्शा हरियाणा 2021

हरियाणा भू नक्शा से आशय हरियाणा राज्य में रहने वाले व्यक्तियों अर्थात राज्य के निवासियों की भूमि के नक़्शे से हैं। फिर चाहे वह घर का नक्शा हो या प्लाट का या जमीन का कोई भी नक्शा हो सकता हैं। हमारे कहने का मतलब हैं कि राज्य वासियों की भूमि का नक्शा जिस पर उनका स्वयं का पूर्ण अधिकार हो और अगर वह उस भूमि के नक़्शे को देखना चाहे या उससे जुडी अन्य किसी जानकारी के बारे में पता लगाना चाहे तो सरकार द्वारा बनाये गए पोर्टल द्वारा इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं। यदि आप भी अपना हरियाणा भू नक्शा 2021 देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन इंटरनेट द्वारा देख सकते हैं।

Haryana Bhu Naksha Overview 2021

आर्टिकल भू नक्शा हरियाणा कैसे देखे
राज्य हरियाणा
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य ऑनलाइन सुविधा प्राप्त कराना
मोड ऑनलाइन मोड
वर्तमान वर्ष 2021
हेल्पलाइन नंबर 0172-2714033
आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in

Haryana Bhu Naksha Districtwise List 2021

यहाँ हम आपको हरियाणा राज्य के उन जिलों के नाम इस सारणी के माध्यम से बता रहें हैं जिनका भू नक्शा आप इंटरनेट पर देख सकते हैं। आप अपनी भूमि का नक्शा अब ऑनलाइन देख सकते हैं। राज्य के वह सभी जिलों की भूमि पोर्टल में ऑनलाइन रूप में दर्ज है। हमारे द्वारा उन सभी जिलों के नाम सूची में दर्शाये गए है जिनके लैंड रिकॉर्ड से संबंधित सभी विवरणों को पोर्टल में एकत्रित किया गया है। आइये जानते हैं इन जिलों के बारे में –

अम्बाला भिवानी
दादरी फरीदाबाद
फतेहाबाद गुरुग्राम
हिसार झज्जर
जींद कैथल
करनाल पंचकूला
पानीपत कुरुक्षेत्र
रेवाड़ी रोहतक
सिरसा नूह
सोनीपत महेंद्रगढ़
यमुनानगर

भू नक्शा हरियाणा 2021 चेक प्रोसेस

यहाँ हम आपको हरियाणा भू नक्शा 2021 चेक करने की प्रोसेस के बारे म बताने जा रहें हैं। यदि आप भी अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप हरियाणा भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। यहाँ हम आपको भू नक्शा देखने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स बता रहें हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना भू नक्शा इंटरनेट पर देख सकते हैं। आइये जानते हैं स्टेप्स के बारे में –

Step 1 ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ

भू नक्शा देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in हैं।हरियाणा-भू-नक्शा-2021

Step 2 Cadastral Maps पर जाएँ

अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Cadastral Maps के ऑप्शन पर जाकर View Cadastral Maps के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।  हरियाणा-भू-मैप-2021

Step 3 अपनी भाषा चुनें

आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आप अपनी इच्छानुसार अंग्रेजी भाषा हैं। यदि आप हिंदी भाषा का चयन करते हैं तो आप पूरा पेज हिंदी में पढ़ पाएंगे। हरियाणा-भूलेख

Step 4 Search के ऑप्शन पर जाएँ

अब आपको सर्च के ऑप्शन पर जाना होगा यहाँ आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे Search Owner by Khasra, Search Owner by Khewat, Jamabandi Nakal इनके द्वारा आप अपना भू नक्शा देख सकते हैं।भू-नक्शा-हरियाणा

Step 4 Search Owner by Khasra के ऑप्शन पर जाएँ

इस ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी संबंधित जानकारी भरनी होगी।

  • District, Village और Tehsil का चयन करें -: अब आपको यहाँ जिले का नाम, अपने गॉंव का नाम, तहसील का नाम, आदि का चयन करना होगा।
  • Murabba और Khasra number का चयन करें -: यहाँ आपको अपना murabba number का चयन करना होगा और इसके बाद आपको अपना khasra number भी चुनना होगा।
  • डिटेल्स देखें -: सभी जानकारी भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर भूमि नक़्शे संबंधी सम्पूर्ण जानकारी प्रदर्शित कर दी जाएगी। आप इस विवरण को ध्यानपूर्वक देखें।
  • Print निकाले -: सभी जानकारी देखने के बाद यदि आप इसका प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आपको नीचे print का ऑप्शन दिखाई देगा आपको print के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 5 Search Owner by Khewat के ऑप्शन पर जाएँ

इस ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी सूचनाएं भरनी होगी।

  • District, Village और Tehsil का चयन करें -: यहाँ आपको अपना जिला,गॉंव और तहसील का चयन करना होगा।
  • Khewat का चयन करें -: अब आपको अपना khewat का चयन करना होगा।
  • Details देखें -: सभी जानकारी अच्छे से भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर भू विवरण व भू नक्शा आ जायेगा।
  • Print निकाले -: अब यदि आप इसका प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

हरियाणा भू नक्शा 2021 डाउनलोड प्रोसेस

यहाँ हम आपको भू नक्शा डाउनलोड करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं। आप अपने मोबाइल फोन से भी भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी भू नक्शा हरियाणा 2021 डाउनलोड करने की प्रोसेस जानना चाहते हैं तो आप हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये स्टेप्स कुछ इस प्रकार हैं –

  • आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में web browser खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको Search Owner by Khasra और Search Owner by Khewat ऑप्शन में से किसी एक का का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना जिला,गॉंव,तहसील आदि का चयन करना होगा।
  • अब यहाँ आपको अपना खसरा नंबर या खेवट नम्बर का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी भू नक़्शे से जुडी जानकारी आ जाएँगी।
  • अब आप डाउनलोड के ऑप्शन पर जाकर भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

भू नक्शा हरियाणा 2021 संबंधित FAQ

क्या पावर ऑफ़ अटॉर्नी अनिवार्य दस्तावेजों शामिल हैं ?

जी नहीं,पावर ऑफ़ अटॉर्नी अनिवार्य दस्तावेजों में शामिल नहीं हैं। यह जरूरी नहीं है की पावर ऑफ़ अटॉर्नी अनिवार्य दस्तावेजों में शामिल हो।

हरियाणा राज्य की भू नक्शा देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

भू नक्शा देखने के लिए आपको राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in हैं।

भू नक्शा किस प्रकार देखा जा सकता हैं ?

आप भू नक्शा Search Owner by Khasra और Search Owner by Khewat दोनों ऑप्शन के द्वारा देख सकते हैं।

नागरिकों भूलेख से संबंधी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध होने से क्या सुविधा प्राप्त हुई है?

ऑनलाइन माध्यम से भूलेख से संबंधी समस्त जानकारी उपलब्ध होने से नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सुविधा मिली है की वह घर बैठे अपनी भूमि से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी को बिना किसी समस्या के प्राप्त कर सकते है।

नक्शा से संबंधित या जमीन से जुडी जानकारी के लिए क्या करें ?

भूमि से जुड़ी जानकारी के बारे में जानने के लिए और नक़्शे के बारे में जानने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आप सभी जानकारी यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

यदि इंटरनेट पर सर्च करने पर भी भू मैप नहीं हैं तो करें ?

इंटरनेट पर नक्शा न दिखने पर आपको राज्य के संबंधित विभाग में संपर्क करना होगा,वही आपके डाटा को ऑनलाइन फीड करेंगे।

किन किन जिलों का भू नक्शा इस पोर्टल पर देखा जा सकता हैं ?

इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन हरियाणा के सभी जिलों के गॉंव व शहर की भूमि का नक्शा देखा जा सकता हैं।

क्या केवल हरियाणा राज्य के निवासी ही इस पोर्टल पर अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं ?

जी हाँ, केवल इस राज्य के निवासी ही इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि यह पोर्टल हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्य के लिए ही बनाया हैं।

अन्य महत्वपूर्ण सूचना

यदि आप भू नक्शा या जमीन से जुड़ी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पता लगा सकते हैं। यदि आपको नक़्शे या जमीन,खसरा आदि से जुडी किसी प्रकार की समस्या हैं या आपको ऑनलाइन नक्शा देखने में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप वेबसाइट पर जाकर अपनी समस्या का हल ढूंढ सकते हैं। हमे पूर्ण आशा है कि इस लेख में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके काम आएगी और आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपनी जमीन का नक्शा देख पाएंगे।

Leave a Comment