भू नक्शा महाराष्ट्र 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें

भू नक्शा महाराष्ट्र 2021 -: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भू नक्शा महाराष्ट्र ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने की प्रक्रिया के विषय में बताने जा रहे हैं। यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आप भी अपनी भूमि, जमीन या प्लाट का नक्शा देखना चाहते है तो आप महाराष्ट्र सरकार जारी किये गए पोर्टल के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं। यह पोर्टल सरकार द्वारा नागरिको को भू नक्शा महाराष्ट्र 2021 ऑनलाइन देखने के लिए उपलब्ध कराया गया हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से अपना Bhu Naksha Maharashtra 2021 देख सकते हैं।

यदि आप भी भू नक्शा महाराष्ट्र 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें इससे संबंधित जानकारी के विषय में जानने के इच्छुक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक हैं। यहाँ आपको भू नक्शा महाराष्ट्र 2021 से संबंधित सभी आवश्यक सूचनायें प्रदान की जाएँगी। यहाँ आपको Bhu naksha Maharashtra 2021 Check and Download Process के बारे में भी पूर्ण विस्तार से बताया जायेगा। Maharashtra Bhu Map से जुडी अधिक सूचनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख से जुड़े रहिये।

भू नक्शा महाराष्ट्र 2021

महाराष्ट्र भू नक्शा से आशय उस राज्य में रहने वाले लोगो की भूमि, जमीन, प्लाट, घर या मकान के नक़्शे से है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य नागरिको के लिए भूमि का नक्शा देखने के लिए एक पोर्टल का निर्माण किया हैं। इस पोर्टल की मदद से अब राज्य नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप आदि के द्वारा आसानी से देख सकते हैं। भू नक्शा ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध होने से राज्य नागरिको को बहुत सहायता मिली हैं। यदि आप भी अपना भू नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप इस आधिकारिक पोर्टल की सहायता से आसानी से अपनी भूमि का नक्शा देख सकते हैं। अब आपको भू नक्शा हेतु पटवारी कार्यालयों या सरकारी कार्यालयो के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं हैं। यहाँ हम आपको ऑनलाइन भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड करने की प्रोसेस हम आपको पूर्ण विस्तार से बताएंगे।

Bhu Map Maharashtra 2021 Highlights

यहाँ हम आपको Bhu Map Maharashtra 2021 संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के विषय में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी महाराष्ट्र भू मैप 2021 से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों में जानना चाहते हैं तो जानने के लिए नीचे दी गयी सारणी को देखिये और जानिए –

आर्टिकल भू नक्शा महाराष्ट्र
पोर्टल लांच किया गया महाराष्ट्र सरकार
उद्देश्य भू नक्शा देखने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करना
लाभार्थी राज्यके सभी नागरिक
वर्तमान वर्ष 2021
आधिकारिक वेबसाइट mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in

महाराष्ट्र भू मैप 2021 के लाभ

यहाँ हम आपको महाराष्ट्र राज्य का भू नक्शा देखने के लाभ के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप भी संबंधित राज्य के निवासी है और भू मैप के लाभ के बारे में जानने के इच्छुक है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत लाभकारी हैं। आइये जानते हैं भू नक्शा के लाभों के विषय में –

  • यदि आपके पास आपकी जमीन का नक्शा है तो इसका सबसे मुख्य लाभ यह है कि इससे आपकी जमीन पर कोई अन्य व्यक्ति अपना मालिकाना हक़ नहीं जमा सकता हैं।
  • इसका लाभ यह है कि इस नक़्शे के माध्यम से भूमि के असली मालिक का नाम जाना जा सकता हैं
  • यदि आपके पास भू नक्शा है तो किसी वाद विवाद के समय में सहायक हो सकता हैं।
  • भू नक्शा एक प्रकार से आपके पास इस बात का प्रूफ का कार्य करेगा कि आप संबंधित जमीन के मालिक हैं।
  • bhu naksha के चलते अब भ्रष्टाचार की संभावना कम हो जाती है।
  • आये दिन भू – माफियाओं के कारण विभिन्न ज़मीन सम्बन्धित विवादों में कई सीधे सादे लोग फस जाया करते थे। लेकिन भू -नक्शा के अब ऑनलाइन हो जाने से ऐसी सभी समस्याओं में अब बहुत ज्यादा कमी आयी है। जिस से अब लोग और उनकी जमीन पर किया गया निवेश भी सुरक्षित है।
Maharashtra District wise List Bhu naksha 2021

यहाँ हम आपको महाराष्ट्र राज्य की जिलेवार सूची के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी महाराष्ट्र राज्य के उन जिलों के नाम जानना चाहते हैं जिनका भू नक्शा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है तो नीचे दी गयी सूची देखें –

अमरावती पुणे
अकोला परभणी
अहमदनगर बीड
उस्मानाबाद बुलढाणा
औरंगाबाद भंडारा
कोल्हापुर मुम्बई उपनगरीय
गोंदिया मुम्बई शहर
गढ़चिरौली यवतमाल
चंद्रपुर रायगढ़
जालना रत्नागिरी
जलगांव लातूर
ठाणे वर्धा
धुले वाशिम
नांदेड़ सांगली
नंदुरबार सतारा
नागपुर सिंधुदुर्ग
नाशिक सोलापुर
पालघर हिंगोली

Maharashtra Bhu Map 2021 Online Check Process

अब हम आपको महाराष्ट्र राज्य का भू नक्शा 2021 ऑनलाइन चेक करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी अपनी भूमि का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप यहाँ देख सकते हैं। यहाँ हम आपको भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रोसेस के कुछ आसान से स्टेप्स बताने जा रहे हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना भू नक्शा देख सकते हैं। आइये जानते है इन स्टेप्स के बारे में –

स्टेप 1 आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र भू नक्शा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं। भू-नक्शा-महाराष्ट्र

स्टेप 2 होम पेज

अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको बहुत सी सूचनायें दिखाई देंगी। जैसे कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देखर जान सकते हैं। भू-नक्शा-महाराष्ट्र-चेक-और-डाउनलोड

स्टेप 3 Location का चयन करें

अब होम पेज पर आपको लोकेशन का चयन करना होगा। राज्य का चयन करने की आवश्यकता नहीं हैं राज्य पहले से ही चयनित होगा। इसके बाद आपको केटेगरी, जिला, तालुका,गॉंव और नक्शा के प्रकार का चयन करना होगा। जैसे की ऊपर दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं।

स्टेप 4 Search By Plot No.

यदि आप अपना भू नक्शा अपने प्लाट नंबर द्वारा देखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए Search By Plot No. के ऑप्शन पर जाना होगा और अपना प्लाट नंबर भरना होगा और सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5 नक्शा देखें

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका भू नक्शा आ जायेगा। अपनी जमीन का नक्शा देखें और इसमें लिखे जानकारी भी देखें। भू नक़्शे में बहुत सी आवश्यक जानकारी अंकित होती हैं। जैसे ऊपर दिए गए चित्र में दर्शाया गया हैं।

स्टेप 6 Map Report देखें

अब यदि आप नक्शा देखने के बाद Map Report लेना चाहते हैं तो आपको होम पेज प्लाट इन्फो के नीचे दिए गए मैप रिपोर्ट के ऑप्शन मिलेगा । आपको Map Report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर Map Report आ जाएगी।

स्टेप 7 डाउनलोड करें व प्रिंट निकाले

अब यदि आप अपने भू मैप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको show pdf के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यदि आप भू मैप का प्रिंट निकालना चाहते है तो शॉर्टकट की द्वारा आप इसका प्रिंट निकाल सकते हैं या प्रिंट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें। अब इस प्रिंट को अपने पास सुरक्षित करके रख लें।

भू नक्शा 2021 महाराष्ट्र संबंधित प्रश्न उत्तर
महाराष्ट्र भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया क्या हैं

ऑनलाइन भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर जिला, तहसील, तालुका नम्बर और नक्शा का प्रकार चुने इस प्रकार आप अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख पाएंगे।

जमीन का नक्शा होने के क्या मुख्य लाभ है ?

यदि आपके पास आपकी जमीन का नक्शा है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी जमीन पर जबरन कोई अपना मालिकाना हक़ नहीं जमा सकता हैं। यह एक प्रकार से आपका उस जमीन के मालिक होने का प्रूफ का कार्य करेगा।

क्या केवल महाराष्ट्र राज्य के नागरिक ही इस वेब पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं ?

जी हाँ, इस वेब पोर्टल का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य के नागरिक ही उठा सकते हैं क्योंकि यह पोर्टल महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको को भू नक्शा ऑनलाइन देखने की सुविधा हेतु कराया हैं।

भू नक्शा प्लाट नंबर द्वारा चेक करने की प्रक्रिया क्या हैं ?

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ,इसके बाद आपको होम पेज पर Search By Plot No. का ऑप्शन मिलेगा। यह अपना प्लाट नंबर भरें और सर्च करने के आइकॉन पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका भू नक्शा आपकी स्क्रीन पर आजयेगा।

यदि जमीन का नक्शा ऑनलाइन न मिल रहा हो तो ऐसी स्थिति में क्या करें ?

जमीन का नक्शा ऑनलाइन न मिलने की स्थिति में आपको आपको अपने तहसील कार्यालय में सम्पर्क होगा। और संबंधित परेशानी के विषय में सूचित करना होगा।

राज्य की भू नक्शा देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

भू नक्शा देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in आधिकारिक वेबसाइट निर्धारित की गयी। इस वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से अपना अपना भू नक्शा देख सकते हैं डाउनलोड भी कर सकते हैं।

महाराष्ट्र राज्य के कौन कौन से जिलों का भू नक्शा आधिकारिक पोर्टल पर देखा जा सकता हैं ?

राज्य के सभी जिलो के भू नक्शा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखे जा सकते हैं। हमारे लेख में महाराष्ट्र राज्य के सभी जिलों के नाम एक सूची के माध्यम से बताएं गए हैं।

Bhu naksha के आधिकारिक पोर्टल से क्या लाभ हैं ?

भू नक्शा देखने के लिए नागरिको को इस पोर्टल से बहुत अधिक फ़ायदा मिला हैं। इसकी सहायता से भू मैप आसानी से देखा जा सकता हैं। नागरिको को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से भी छुटकारा मिला हैं।

भू नक़्शे पर कौन कौन सी जरूरी सूचना लिखी होती हैं ?

जमीन के नक़्शे के ऊपर बहुत सी आवयक सूचना लिखी होती हैं। जैसे जमीन के मालिक का नाम, खसरा नंबर ,जमीन की लम्बाई व चौड़ाई आदि विवरण नक़्शे में लिखा होता हैं।

Leave a Comment