AF full form in Hindi – AF का फुल फॉर्म क्या है?

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको AF की फुल-फॉर्म बताने वाले है। इस शब्द का उपयोग आमतौर पर मेडिकल क्षेत्र में हृदय सम्बंधित रोगो के सन्दर्भ में किया जाता है। हृदय सम्बंधित रोगो से रिलेटेड AF एक मेडिकल टर्म है जिसे आमतौर पर हार्ट सम्बंधित डिसीज के लिये उपयोग किया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको AF का फुल फॉर्म क्या है? सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। हिंदी में AF का फुल-फॉर्म बताने (AF full form in Hindi) के अतिरिक्त आपको इससे सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में भी बताया जायेगा।

आरसीसी का फुल फॉर्म क्या है | RCC Meaning, Full Form in Hindi

AF full form in Hindi
AF full form in Hindi

AF का फुल-फॉर्म

AF का फुल-फॉर्म होता है Atrial fibrillation जिसे की हिंदी में अलिंद विकंपन भी कहा जाता है। अलिंद हृदय का ऊपरी भाग होता है जिसके अनियमित रूप से कम्पन करने के कारण उत्पन हुई स्थिति को ही AF (Atrial fibrillation) या अलिंद विकंपन कहा जाता है। मेडिकल टर्म में अनियमित हार्ट बीट के कारण उत्पन हुई स्थिति को ही Atrial fibrillation कहा जाता है जिसमे रोगी के हार्ट बीट में लयबद्धता खत्म हो जाती है। इस प्रकार से आप जान गये है की AF का फुल-फॉर्म क्या होता है।

AF क्या है ?

AF (Atrial fibrillation) यानी अलिंद विकंपन एक अनियमित हार्ट बीट की स्थिति है जिसमे रोगी के हार्ट का ऊपरी भाग जिसे की अलिंद कहा जाता है अति तीव्र गति से धड़कने लगता है। इससे रोगी के हृदय का धड़कन बढ़ जाती है और उसके हार्ट में रक्त का थक्का जमने की सम्भावना बढ़ जाती है। जब हृदय के ऊपरी भाग का हृदय के निचले भाग जिसे निलय भी कहा जाता है के साथ सामंजस्य नहीं हो पाता है तब यह स्थिति पैदा होती है जिससे की हृदय पर बुरा असर पड़ता है। इससे रोगी को स्ट्रोक, साँस लेने में तकलीफ, घबराहट और कुछ-कुछ परिस्थितियों में अटैक पड़ने की आशंका भी रहती है।

AF के अन्य फुल-फॉर्म

AF का अन्य प्रयोग कभी-कभी नये वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के लिये भी किया जाता है। हालांकि यहाँ AF ना लिखकर A/F लिखा जाता है जिसका मतलब होता है Applied For. यह वाहन स्वामी द्वारा अपने वाहन के लिये उस स्थिति में लिखा जाता है जब उसके द्वारा गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर के लिये अप्लाई किया गया होता है परन्तु अभी तक उसे रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला है। जैसे ही गाड़ी के ओनर को रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाता है उसे अपनी ऑरिजिनल रजिस्ट्रेशन प्लेट अपने वाहन पर लगानी पड़ती है। इसके अलावा AF के अन्य फुल-फॉर्म निम्न है :-

  • Audio Frequency
  • Auto-focus
  • Acceleration Factor
  • Application Framework
  • Administrative Failure

AF full form in Hindi FAQ’s

AF का फुल फॉर्म क्या है?

AF का फुल-फॉर्म होता है Atrial fibrillation होता है।

एएफ को हिंदी में क्या कहते हैं ?

एएफ को हिंदी में अलिंद विकंपन कहा जाता है।

Leave a Comment